scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

टाटा-हुंडई ने मारी बाजी, यह सरकारी कंपनी खरीदेगी 250 इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक कार पर सरकार का फोकस
  • 1/7

भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के अंदर आने वाली कंपनी सुपर एनर्जी सर्विस (EESL) टाटा मोटर्स और हुंडई मोटर इंडिया से 250 इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद करेगी. इन कंपनियों का चयन एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से किया गया है, जिसका उद्देश्य भागीदारी को बढ़ावा देना था.

इलेक्ट्रिक कार पर सरकार का फोकस
  • 2/7

टाटा मोटर्स लिमिटेड और हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने निविदा मे जीत हासिल की. अब सरकारी उपयोग के लिए 150 नेक्सन इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी और 100 कोना इलेक्ट्रिक प्रीमियम एसयूवी खरीदी जाएंगी. 

इलेक्ट्रिक कार पर सरकार का फोकस
  • 3/7

इस खरीद में हाल ही में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) द्वारा प्रदान किए गए 5 मिलियन अमरीकी डॉलर अनुदान का उपयोग किया जाएगा. ईईएसएल को एडीबी से डिमांड साइड एनर्जी एफिशिएंसी सेक्टर प्रोजेक्ट्स जैसे उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए वित्तपोषण प्राप्त हुआ है.

इलेक्ट्रिक कार पर सरकार का फोकस
  • 4/7

ईईएसएल के कार्यकारी उपाध्यक्ष सौरभ कुमार ने कहा, 'हमारे ई-मोबिलिटी कार्यक्रम में इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ने से, तेल आयात पर निर्भरता कम होगी और भारत की बिजली क्षमता में वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा.' उन्होंने कहा कि इससे देश की ऊर्जा सुरक्षा में बहुत इजाफा होगा और परिवहन क्षेत्र की ओर से जीएचजी उत्सर्जन में भी कमी आएगी. इसके अलावा, हम ईवी चार्जिंग स्टेशनों की तेजी से स्थापना की दिशा में भी काम कर रहे हैं, जो इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देगा, आगे बढ़ाएगा.

इलेक्ट्रिक कार पर सरकार का फोकस
  • 5/7

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ सीन सेओब किम ने कहा कि पर्यावरण को ध्यान में रखकर कंपनी प्रोडक्ट पर फोकस कर रही है. ऐसे वाहन पर फोकस कर रहे हैं, जो ग्राहकों को सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करते हैं. वहीं टाटा मोटर्स ने कहा कि कंपनी पूरे भारत में अपनी पहुंच और उपयोगिता को लोकप्रिय बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

इलेक्ट्रिक कार पर सरकार का फोकस
  • 6/7

ईईएसएल 14.86 लाख रुपये प्रति टाटा नेक्सन की दर से खरीद करेगा, जो कि 14.99 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत से 13,000 रुपये सस्ता है, जबकि, हुंडई कोना, जो उच्च श्रेणी प्रदान करता है, को 21.36 लाख रुपये प्रति के दर से 11% कम कीमत वाले मूल्य पर और तीन साल की वारंटी के साथ खरीदा जाएगा.
 

इलेक्ट्रिक कार पर सरकार का फोकस
  • 7/7

ये इलेक्ट्रिक वाहन, केंद्र और राज्य सरकारों के पेट्रोल और डीजल वाहनों के मौजूदा बेड़े की जगह लेंगे. ईईएसएल को पहले ही गैर-पारंपरिक ऊर्जा और ग्रामीण प्रौद्योगिकी एजेंसी (एएनईआरटी), केरल द्वारा लंबी दूरी वाली 300 ईवी की आपूर्ति करने का प्रारंभिक चरण वाला ऑर्डर मिल चुका है.