scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

बजाज चेतक की बिक्री 4 गुना बढ़ी, अप्रैल में कंपनी का नंबर-1 पर कब्जा

BAJAJ CHETAK की बिक्री में इजाफा
  • 1/8

कोरोना संकट के दौरान इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak की डिमांड में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मार्च-2021 में चेतक के मुकाबले टीवीएस iQube की मांग ज्यादा थी. लेकिन अप्रैल में बजाज चेतक की मांग में मार्च के मुकाबले 464 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई. 

कई शहरों में बजाज चेतक की उपलब्धता
  • 2/8

दरअसल, भारतीय बाजार वैसे तो कई इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मौजूद हैं. लेकिन मुख्य मुकाबला बजाज Chetak और टीवीएस iQube के बीच है. क्योंकि इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के साथ बड़े ब्रांड का नाम जुड़ा है. हालांकि अभी देश में पेट्रोल स्कूटर की तुलना में इलेक्ट्रिक स्कूटर की सेल बहुत कम है. 

अप्रैल में बजाज चेतक की कुल 508 यूनिट्स सेल
  • 3/8

अप्रैल के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस महीने बजाज चेतक की कुल 508 यूनिट्स बिकीं. जबकि मार्च में केवल 90 यूनिट्स बिकी थीं. इस तरह से महीने दर महीने के आधार पर बिक्री में 464 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई. हालांकि अब कंपनी ने पुणे, बेंगलुरु और दिल्ली के बाद देश के दूसरे शहरों में भी बेचने की घोषणा की है.   

टीवीएस आइक्यूब की कुल 307 यूनिट्स सेल
  • 4/8


अप्रैल में टीवीएस आइक्यूब की कुल 307 यूनिट्स सेल हुई थी. जबकि एक महीने पहले मार्च में 355 यूनिट्स बिकी थीं. जनवरी-अप्रैल 2021 के दौरान में बिक्री में TVS iQube ने बाजी मारी है. इस दौरान TVS iQube की कुल 1,076 यूनिट्स बिकीं. वहीं बजाज चेतक की कुल 778 यूनिट्स बिकीं. 

 Bajaj Chetak दो वेरिएंट्स में उपलब्ध
  • 5/8


नया Bajaj Chetak स्कूटर भारतीय बाजार में Urban और Premium जैसे दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है. सिंगल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 95 किलोमीटर तक का रेंज देता है. जबकि इको मोड में 85 किलोमीटर का रेंज मिलता है. बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है. 

 बैटरी पर 3 साल की वारंटी
  • 6/8

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक की बैटरी पर कंपनी 3 साल या 50,000 किमी की वारंटी प्रदान कर रही है. वहीं कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी लाइफ लगभग 70,000 किलोमीटर तक होगा. इसकी बैटरी को 1 घंटे में 25 फीसदी और 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है.  

इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिवर्स गियर का भी ऑप्शन
  • 7/8

नए बजाज चेतक में फिक्स्ड टाइप Li-Ion बैटरी दी गई है. जिसे स्टैंडर्ड 5-15 amp आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा. इसमें ग्राहकों को होम चार्जिंग स्टेशन का भी ऑप्शन दिया गया है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिवर्स गियर का भी ऑप्शन मिलेगा. 

बजाज चेतक की कीमत
  • 8/8


बजाज चेतक का इलेक्ट्रिक मोटर 5.36 bhp का पीक पावर और 16 Nm टॉर्क जेनरेट करता है. स्कूटर में 3kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है. कीमत की बात करें तो Chetak Urbane की कीमत 1,42,620 रुपये है. वहीं, Chetak Premium की कीमत 1,44,620 रुपये है.