PM मोदी और इजरायली PM नेतन्याहू ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का किया उद्घाटन

इजरायली पीएम नेतन्याहू छह दिवसीय भारत दौरे पर आए हुए हैं. फिलहाल प्रधानमंत्री मोदी और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ गुजरात के वराद स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पहुंचे हुए हैं.

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में पीएम मोदी और इजरायल पीएम नेतन्याहू
राम कृष्ण
  • अहमदाबाद,
  • 17 जनवरी 2018,
  • अपडेटेड 5:54 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दोस्त इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ गुजरात दौरे पर हैं. बुधवार को दोनों प्रधानमंत्री गुजरात के वदराद स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पहुंचे. पीएम मोदी और इजरायली पीएम नेतन्याहू ने संयुक्त रूप से गुजरात के कुकामा में खजूर की फसल के मैनेजमेंट को लेकर स्थापित 'सेंटर ऑफ एक्सीलेंस' का उद्घाटन किया. यहां पर दोनों नेताओं ने किसानों से कृषि से जुड़े मसले पर बातचीत भी की.

इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे दोस्त पीएम मोदी आपका शुक्रिया है. उन्होंने कहा कि भारत ज्ञान को हासिल कर रहा है. भारत के पास अपना विजन है. इसके बाद पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश भर के किसान इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि इजरायल ने कृषि के क्षेत्र में महान उपलब्धि हासिल की है. पानी और जमीन की कमी के बावजूद इजरायल ने तकनीक की सहायता से शानदार खेती की. इजरायल एक तरह से रेगिस्तान हैं, लेकिन तकनीक की सहायता से उसने कृषि के क्षेत्र में काफी उन्नति की है.

उन्होंने कहा कि इजरायल ने दुनिया को यह दिखा दिया है कि बेहतरीन खेती करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि खेत पानी से लबालब भरे हों. बूंद-बूंद पानी से भी बेहतरीन कृषि की जा सकती है. उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में फसल उठाने के बाद खेत में जो वेस्टेज पड़ी रहती है, अगर हम उसका भी वैज्ञानिक उपयोग करें, तो किसानों की आय में अच्छी खासी वृद्धि हो सकती है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, ''मैं इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी सारा नेतन्याहू का स्वागत करता हूं कि इन्होंने यहां आने के लिए समय निकाला और हमारे किसानों से बातचीत की.''

इससे पहले बुधवार को इजरायली पीएम नेतन्याहू ने पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद में रोड शो किया, फिर साबरमति आश्रम में चरखा चलाया और फिर पतंगबाजी की. इस दौरान नेतन्याहू की पत्नी सारा भी मौजूद रहीं. इसके बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्री धोलेरा गांव के 'आई क्रिएट' सेंटर पहुंचे. दोनों ने संयुक्त रूप से सेंटर का उद्घाटन किया. यह सेंटर शहर के पास बावला टाउन में स्वायत्त सेंटर ऑफ एक्सीलेंस हैं. मोदी जब 2011 में राज्य के मुख्यमंत्री थे, तब औपचारिक तौर पर 'आई क्रिएट' शुरू किया गया था.

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में गुजरात सरकार की ओर से नेतन्याहू और पीएम मोदी के स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. यहां पर दोनों नेताओं ने खजूर की फसल के लिए स्थापित इंडो-इजरायल एग्रीकल्चरल प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया और खेती के मसले पर किसानों से बातचीत की. सेंटर ऑफ एक्सीलेंस किसानों को कृषि तकनीकी का प्रशिक्षण देने का काम करता है. मालूम हो कि भारत और इजरायल आपसी राजनयिक संबंध की 25वीं सालगिरह का जश्न मना रहे हैं.

6 दिन की भारत यात्रा पर हैं नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री 6 दिन की भारत यात्रा पर हैं. बुधवार को वे गुजरात दौरे पर पहुंचे. जहां पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. एयरपोर्ट से साबरमति आश्रम तक दोनों नेताओं का रोड शो हुआ. इसके बाद धोलेरा में उद्यमियों के प्रोजेक्ट को दोनों नेताओं ने लॉन्च किया. इससे पहले दिल्ली में सोमवार को दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद 9 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे. डिफेंस, कृषि, अंतरिक्ष विज्ञान समेत तमाम क्षेत्रों में दोनों देशों ने मिलकर काम करने पर सहमति जताई थी.

Read more!

RECOMMENDED