पाकिस्तान के बाद भारत ने भी समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को किया रद्द

भारत से पाकिस्तान जाने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द कर दिया गया है. दोनों देशों के बीच गहराए तनाव के बाद यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट आई थी, जिसके चलते ट्रेन को रद्द किया गया है. पाकिस्तान ने अपने यहां से समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को पहले ही रद्द कर चुका है.

फाइल फोटो
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 28 फरवरी 2019,
  • अपडेटेड 11:49 PM IST

पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान आने जाने वाले यात्रियों की संख्या में भारी कमी आई है, जिसके चलते भारतीय रेलवे ने भारत से पाकिस्तान जाने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को रद्द करने का फैसला किया है. सूत्रों के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के अगले निर्धारित कार्यक्रम से सभी परिचालन को रद्द करने का फैसला किया है.

अधिकारियों ने बताया कि पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया है. इसके बाद दोनों देशों के बीच हवाई हमले हुए. पहले भारत ने पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक किया और जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया. इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र में बम गिराए. हालांकि  पाकिस्तान की इस कार्रवाई में कोई हताहत नहीं हुआ.

इस दौरान पाकिस्तान ने भारत के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराने का दावा किया और एक पायलट अभिनंदन को पकड़ लिया. हालांकि गुरुवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार को छोड़ने का ऐलान कर दिया. वहीं, भारत ने पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया. गुरुवार को भारतीय सेना ने मीडिया के सामने इसके सबूत भी पेश किए. इन घटनाओं के चलते गहराए तनाव के बाद पाकिस्तान अपने यहां से समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को पहले ही स्थगित कर चुका है.

समाचार एजेंसी भाषा ने सूत्र के हवाले से बताया कि पाकिस्तान से कोई यात्री नहीं होने के चलते इसे यहां से परिचालित करने का कोई मतलब नहीं है. उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच तनाव जल्द खत्म होगा और ट्रेन सेवाएं बहाल होंगी. सूत्रों ने बताया कि इस तनाव के चलते दोनों देशों से कम से कम 40 यात्री अटारी में फंसे हुए हैं.

बुधवार को पाकिस्तान ने अपनी ओर से वाघा-लाहौर रेल मार्ग पर ट्रेन के फेरे रद्द कर दिए थे. हालांकि 27 यात्री भारतीय ट्रेन से पुरानी दिल्ली से अटारी पहुंचे थे, जिनमें से 23 भारतीय यात्री और तीन पाकिस्तानी यात्री थे. अधिकारियों के मुताबिक वाघा स्टेशन मास्टर ने अपने अटारी समकक्ष को मैसेज भेजा कि जो यात्री और पार्सल ट्रेन पाकिस्तान की ओर से अटारी तक आती हैं, वो अगले आदेश तक नहीं आएंगी.

इससे पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि गुरुवार को पाकिस्तान और भारत के बीच पैदा हुए हालात के मद्देनजर ट्रेन परिचालन रद्द कर दिया गया है. आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच यह ट्रेन सेवा 22 जुलाई 1976 को शुरू हुई थी. पाकिस्तान के लाहौर से समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सोमवार और गुरुवार को रवाना होती है.

Read more!

RECOMMENDED