एक क्लिक करते ही महिला के अकाउंट से लगभग 3 लाख गायब, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलती

Online Fraud: हर दिन साइबर ठगी से जुड़ा कोई ना कोई मामला सामने आता है. हाल में ही एक महिला ने सिर्फ एक गलत क्लिक करके लगभग 3 लाख रुपये गंवा दिए हैं. अगर आप भी गूगल से जुड़ी कुछ गलतियां करते हैं, तो ऐसी घटना आपके साथ भी हो सकती है. ऐसी किसी भी परिस्थिति से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

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Cyber Fraud से बचने के लिए कुछ बातों का रखें ध्यान Cyber Fraud से बचने के लिए कुछ बातों का रखें ध्यान

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 09 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 3:59 PM IST

ऑनलाइन फ्रॉड से जुड़े मामले हर दिन सामने आते हैं. हाल में ऐसी एक घटना उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में हुई है. जहां एक महिला से साइबर फ्रॉड करके लगभग 3 लाख रुपये की ठगी हुई है. फ्रॉडस्टर्स ने महिला को एक लिंक भेजा था, जिस पर क्लिक करते ही उनके अकाउंट्स से हैकर्स ने 2.9 लाख रुपये उड़ा दिए हैं. 

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पुलिस ने बताया कि महिला ने MakeMyTrip से टूरिस्ट प्लान लिया था. उन्होंने होटल व टिकट बुक किए थे, जिसमें उनके अकाउंट से ज्यादा पैसे कट गए थे.

इसके बाद महिला ने रिफंड के अप्लाई किया था. साइबर फ्रॉडस्टर्स ने यहां पर खेल करते हुए महिला को एक फिशिंग लिंक भेजा. इस पर क्लिक करते ही उनके अकाउंट से 2.9 लाख रुपये कट गए. 

ऑनलाइन दुनिया की ABCD

इसकी जानकारी महिला ने पुलिस को दी. महिला की शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया और इसकी जांच कर रही है. वैसे ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है. ऑनलाइन हो चुकी हमारी लाइफस्टाइल में साइबर सिक्योरिटी बहुत कम है. ऐसे में सावधानी ही बचाव है. 

अगर आप भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते है, तो कुछ बातों का ध्यान हमेशा रखें. बल्कि इन्हें इंटरनेट सेफ्टी की ABCD भी कहा जा सकता है. सबसे पहले तो किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें. वहीं रिफंड जैसे स्थिति में कंपनी की ओर से लिंक नहीं भेजा जाता है. बल्कि यूजर्स चैट्स पर ही रिफंड क्लेम कर सकते हैं. 

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गूगल पर भरोसा महंगा पड़ सकता है

वहीं कुछ लोगों की आदत होती है हर चीज को गूगल करने की. ऐसा करने के भी आप खुद को फंसा सकते हैं. कई बार हैकर्स गूगल पेज पर नजर आने वाले कस्टमर केयर नंबर्स को एडिट कर देते हैं. जब आप वहां से नंबर उठाते हैं तो आपके साथ फ्रॉड हो सकता है.

इसके लिए बेहतर तरीका है कि आप हमेशा कस्टमर केयर का नंबर किसी भी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से ही उठाएं. वहीं कई बार फ्रॉडस्टर्स यूजर्स को सिम कार्ड, बिलजी बिल और दूसरे किसी सर्विस के नाम पर फोन करके फंसाने की कोशिश करते हैं.

बैंक एक्जीक्यूटिव के तौर पर भी यूजर्स को ऐसे साइबर क्रिमिनल का फोन आता है. बेहतर यही है कि आप अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी से शेयर ना करें. ना ही किसी अनजान लिंक पर क्लिक करें.


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