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Lung Cancer Day: फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम करती हैं खाने की ये 7 चीजें

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फेफड़ों में कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 1 अगस्त को 'वर्ल्ड लंग कैंसर डे' सेलिब्रेट किया जाता है. कैंसर से हर साल पूरी दुनिया में लाखों मौतें होती हैं. WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 में कैंसर से पूरी दुनिया में तकरीबन 96 लाख मौतें हुई थीं, जिनमें से फेफड़ों के कैंसर से मरने वालों की संख्या 17 लाख के पार थी. डॉक्टर्स का कहना है कि डाइट में हाई फाइबर वाला खाना फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम कर सकता है.

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1. चिया सीड्स- पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. शरीर के लिए जरूर फाइबर का यह काफी अच्छा स्रोत है. 100 ग्राम चिया सीड्स में 486 किलो कैलोरी होती है. इसमें 42.1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 34.4 ग्राम फाइबर पाया जाता है.

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2. मक्का- बारिश के मौसम में मक्का काफी ज्यादा खाया जाता है. इसमें कॉलेस्ट्रोल फाइबर पाया जाता है जो दिल और फेफड़ों के रोगियों के लिए काफी अच्छा होता है. हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 100 ग्राम मक्का 14.5 प्रतिशत फाइबर होता है.

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3. बादाम- बादाम में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. ये विटामिन ई, जिंक, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्त्रोत है. इन सभी पोषक तत्वों का पूरा फायदा मिल सके इसलिए कई लोग तो इसे भिगोकर भी खाते हैं. 100 ग्राम बादाम से आपके शरीर को 12.5 प्रतिशत फाइबर मिलता है.

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4. ओट्स- ओट्स कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. ब्रेकफास्ट में रोजाना ओट्स का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती हैं. 100 ग्राम ओट्स यानी करीब एक कप ओट्स से शरीर को 10.6 प्रतिशत फाइबर मिलता है.

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5. चना- चना या चने की दाल खाने से लोग अक्सर बचते हैं, क्योंकि कुछ लोगों को इससे पेट दर्द और गैस की समस्या हो जाती है तो कुछ लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं होता. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दाल कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इससे शरीर में आयरन और कॉलेस्ट्रोल की समस्या को दूर किया जा सकता है. 100 ग्राम चने से शरीर को 7.6 प्रतिशत फाइबर मिलता है.

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6. राजमा- राजमा में उच्च मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जिस वजह से शरीर को काफी ज्यादा मात्रा में एनर्जी मिलती है. शरीर के मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा के लिए आयरन की जरूरत होती है, जो राजमा खाने से पूरी हो जाती है. साथ ही ये शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है. 100 ग्राम राजमा खाने से शरीर को 6.4 प्रतिशत फाइबर मिलता है.

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7. डार्क चॉकलेट- कोको के बीजों से तैयार चॉकलेट एंटी ऑक्सीडेंट का सबसे बेहतरीन स्त्रोत है. कई अध्ययनों में ये साबित हो चुकी है कि डार्क चॉकलेट खाने से सेहत तो बेहतर होती है ही साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं. 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में 10.9 ग्राम फाइबर होता है जो फेफड़ों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

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