सेहत से खूबसूरती तक, दालचीनी है इतनी फायदेमंद

दालचीनी को मसाले के तौर पर तो आपने कई बार इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दालचीनी कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम है. यह एक पेड़ की छाल होती है. जिसमें अनेक बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री ,संक्रामक विरोधी गुण पाए जाते हैं. साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट, मैंगनीज, फाइबर से भरपूर होती है. जो कई बीमारियों को दूर करके शरीर को स्वस्थ रखती है.

दालचीनी के फायदे
प्रज्ञा बाजपेयी
  • नई दिल्ली,
  • 09 दिसंबर 2017,
  • अपडेटेड 1:01 PM IST

दालचीनी को मसाले के तौर पर तो आपने कई बार इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दालचीनी कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम है. यह एक पेड़ की छाल होती है, जिसमें अनेक बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री , संक्रामक विरोधी गुण पाए जाते हैं. साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट, मैंगनीज, फाइबर से भरपूर होती है. जो कई बीमारियों को दूर करके शरीर को स्वस्थ रखती है.

ये हैं इसके फायदे

1. जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए दालचीनी एक बेहतरीन विकल्प है. एक कप गर्म पानी में दालचीनी के पाउडर और शहद को मिक्स करके पीने से दर्द में आराम मिलता है.

2. चेहरे पर मुहांसे होने पर दालचीनी को नींबू के रस में मिलाकर लगाने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं.

3. पेट दर्द और गैस की समस्या में दालचीनी और शहद को मिलाकर खाने से राहत मिलती है.

4. झड़ते बालों को रोकने के लिए जैतून के तेल में शहद और दालचीनी का पेस्ट बनाकर नहाने से पहले 30 मिनट तक लगा कर बाल धो लें. बाल झड़ने बंद हो जाएंगे.

5.सर्दी-जुकाम होने पर दाल चीनी पाउडर को पानी में उबाल कर छान लें. फिर इस पानी में शहद मिलाकर पीएं. जल्दी आराम मिलेगा.

6.दालचीनी वजन कम करने के लिए काफी कारगार साबित होती है. दालचीनी को पानी में उबाल कर पानी को छान कर उसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं.

Read more!

RECOMMENDED