समझौता एक्सप्रेस फिर शुरू, 12 यात्री गए पाकिस्तान, 150 लौटे

रविवार को भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक के बाद पहली समझौता एक्सप्रेस केवल 12 यात्रियों के साथ पाकिस्तान के लिए रवाना हुई. वहीं रेडियो पाकिस्तान की खबर के मुताबिक,करीब 150 यात्रियों के साथ समझौता एक्सप्रेस लाहौर से भारत के लिए रवाना हुई.

समझौता एक्सप्रेस (फोटो-ANI)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 04 मार्च 2019,
  • अपडेटेड 1:41 PM IST

भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक के बाद भारत से पाकिस्तान जाने वाली एक मात्र ट्रेन समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया गया था. जिसके बाद ट्रेन सोमवार को अटारी स्टेशन पहुंच चुकी है. बता दें, रविवार को सामान्य सेवा के रूप में पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन रवाना हुई. पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक के बाद ट्रेन को भारत और पाकिस्तान दोनों देशों द्वारा निलंबित कर दिया गया था.

रविवार को भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक के बाद पहली समझौता एक्सप्रेस में केवल 12 यात्रियों ने टिकट बुक कराया. इन 12 पाकिस्तानी यात्रियों में से 10 यात्रियों ने स्लीपर में, जबकि 2 यात्रियों ने ऐसी कोच में अपना टिकट बुक कराया था. RPF के इंस्पेक्टर मनोज कुमार के अनुसार सभी 12 यात्री पाकिस्तानी हैं, सभी यात्रियों की तलाशी के साथ-साथ डॉग स्क्वॉड द्वारा उनके सामान की भी जांच की गई थी. वहीं रेडियो पाकिस्तान की खबर के मुताबिक,करीब 150 यात्रियों के साथ समझौता एक्सप्रेस लाहौर से भारत के लिए रवाना हुई.

भारत-पाकिस्तान के बीच हुई टेंशन की वजह से परिवार से नहीं मिल पाईं  अमीना बेगम

वहीं पाकिस्तान से आए दंपति नसीमुद्दीन और अमीना बेगम ने बताया की भारत-पाकिस्तान के बीच हुई इस टेंशन की वजह से, उन्होंने अपना परिवारिक कार्यक्रम छोड़ दिया. नसीमुद्दीन ने बताया की अमीना बेगम आगरा से हैं जबकि वे खुद पाकिस्तान से हैं. उनकी शादी को 36 साल बीत चुके है. उन्होंने बताया कि वो लोग भारत में अपने परिवारवालों से मिलने आये थे. उनका वीजा तो 6 अप्रैल तक का है लेकिन उन्हें देश छोड़ने के लिए दबाव डाला जा रहा है.

अमीना बेगम आगरा की रहने वाली हैं. इनका परिवार यहां भारत में है लेकिन इस टेंशन की वजह से वो पूरी तरह अपने परिवार से नहीं मिल पाईं. नसीमुद्दीन ने बताया कि दोनों ही देश में आतंकवादी छिपे हुए हैं, दोनों ही देशों को मिलकर इनसे लड़ना चाहिए. कुछ ऐसे ही यात्रियों ने रविवार को अपना पाकिस्तान का सफर शुरू किया.

हफ्ते में दो दिन रवाना होती है समझौता एक्सप्रेस

बता दें, समझौता एक्सप्रेस हफ्ते में दो दिन भारत से रवाना होती है. यह ट्रेन दिल्ली से रविवार और बुधवार के दिन रवाना होती है. इस ट्रेन में कुल 6 डिब्बे स्लीपर और एक 3-टीयर ऐसी कोच शामिल है. पाकिस्तान सरकार द्वारा इस ट्रेन को 26 फरवरी को बलाकोट में भारतीय वायुसेना की स्ट्राइक के बाद रोक दिया गया था.

इससे पहले भी पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान आने जाने वाले यात्रियों की संख्या में भारी कमी आई थी. जिसके चलते भारतीय रेलवे ने भारत से पाकिस्तान जाने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को रद्द करने का फैसला किया था. सूत्रों के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के अगले निर्धारित कार्यक्रम से सभी परिचालन को रद्द करने का फैसला कर दिया था.

Read more!

RECOMMENDED