DMRC ने Amazon Pay के जरिए यात्रियों के लिए डिजिटल QR टिकटिंग शुरू की है, जिससे लोगों की रोजाना की यात्राएं आसान बन जाएगी. 'ईज़ ऑफ बुकिंग' कार्यक्रम के तहत टिकटिंग के डिजिटलीकरण की दिशा में आगे बढ़ते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने आज Amazon Pay के साथ मिलकर दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए डिजिटल QR टिकटिंग सिस्टम शुरू किया. यह सिस्टम लाखों दैनिक उपयोगकर्ताओं को तुरंत, संपर्क रहित और परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करता है, जिससे वे चलते-फिरते मोबाइल QR टिकट खरीद सकते हैं और राजधानी में रोजाना की यात्रा आसानी से कर सकते हैं.
आसानी से मिलेगा मेट्रो का टिकट
इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक Amazon Pay टैब के अंतर्गत 'दिल्ली मेट्रो QR टिकट' विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं और कुछ सरल चरणों का पालन कर सकते हैं. इसमें वे 'from' और 'to' स्टेशन चुन सकते हैं और भुगतान पूरा कर सकते हैं. इसके बाद उन्हें तुरंत मोबाइल QR टिकट प्राप्त हो जाएगा. मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को प्रवेश और निकास दोनों के लिए स्वचालित किराया संग्रह (AFC) गेट पर QR कोड स्कैनर के सामने अपने स्मार्टफोन को रखना होगा.
डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने बताया कि 'क्यूआर टिकटिंग के लिए अमेजन पे के साथ साझेदारी करने से दैनिक यात्राएं अधिक कुशल और आरामदायक हो जाएगी. इससे कागज की बर्बादी भी नहीं होगी और लोग आसानी से टिकट प्राप्त कर पाएंगे.
अमेजन पे इंडिया की निदेशक श्रीमती अनुराधा अग्रवाल ने बताया कि 'हम अमेजन पे पर मेट्रो क्यूआर टिकटिंग शुरू करने को लेकर उत्साहित हैं, जो लाखों लोगों के आवागमन को बदल देगा. यह समाधान तुरंत, संपर्क रहित लेनदेन प्रदान करता है और टोकन व छुट्टे पैसों की आवश्यकता को समाप्त करता है, जिससे एक सहज अनुभव मिलता है.
DMRC ने दी जानकारी
डीएमआरसी का कहना है कि रोजाना मेट्रो में करीब 6.5 मिलियन लोग सफर करते हैं इसलिए टिकट सिस्टम प्रणाली सुविधाजनक होना चाहिए. वहीं यात्रियों को टोकन खरीदने के लिए व्यस्त समय के दौरान लंबी कतारों का सामना करना पड़ता है और उन्हें छुट्टे पैसे अपने साथ रखने पड़ते हैं, जिससे उनकी असुविधा बढ़ जाती है. उन्हें अपना टोकन खोने या भूल जाने का भी डर रहता है.
क्यूआर टिकटिंग सुविधाजनक टिकटिंग अनुभव प्रदान करके इन समस्याओं का समाधान करता है, जिससे भौतिक टोकन की आवश्यकता समाप्त हो जाती है. इस समाधान का उद्देश्य टिकट खरीद समय को 15 मिनट से घटाकर सिर्फ 15 सेकंड करना है. इसके अलावा ग्राहकों को प्लेटफॉर्म पर विशेष ऑफर भी मिलेंगे.
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