यूटिलिटी

बड़ा नाम, बड़ा कारोबार... दुनिया में राज करती हैं ये 5 अमेरिकी कंपनियां!

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 30 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 7:15 PM IST
  • 1/6

अमेरिका (America) दुनिया में सुपर पावर (Super Power) है, उसकी इस ताकत के पीछे मजबूत अर्थव्यवस्था है. अमेरिका की इस मजबूती में अमेरिकी कंपनियों का बड़ा योगदान है. हर सेक्टर में अमेरिकी कंपनियों का बोलबाला है. यही नहीं, अमेरिकी कंपनियों का कारोबार पूरी दुनिया में है. भारत में भी कई अमेरिकी कंपनियां मशहूर हैं. आइए हम आपको अमेरिका की 5 बेहतरीन कंपनियों के बारे में बताते हैं. (Photo: Getty Images)
 

  • 2/6

Apple
दुनिया भर में सबसे अधिक एप्पल (Apple) कंपनी के ही मोबाइल उपयोग किए जाते हैं. Apple कंपनी अमेरिका ही नहीं दुनियाभर मशहूर है. यह अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. एप्पल कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को हुई थी. आंकड़ों के मुताबिक इस कंपनी में काम करने वाला हर तीसरा कर्मचारी भारतीय है. आज एप्पल मोबाइल फोन मार्केट का बादशाह है. मार्केट कैप के लिहाल से यह अमेरिकी की दूसरी बड़ी कंपनी है. 4 नवंबर 2020 के आंकड़ों के मुताबिक एप्पल का मार्केट कैप (Apple Market Cap) 2.62 ट्रिलियन डॉलर है. इस कंपनी यह मुकाम दिलाने का श्रेय स्टीव जॉब्स को जाता है. इस कंपनी में 137,000 कर्मचारी हैं. 

  • 3/6

Microsoft
माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर (Software) कम्पनी है. माइक्रोसॉफ्ट अमेरिकी शेयर बाजार में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली कंपनी है. 4 नवंबर 2020 को माइक्रोसॉफ्ट का अमेरिका शेयर बाजार में मार्केट कैप 2.527 ट्रिलियन डॉलर था. इस कंपनी की शुरुआत एक होम मेड Windows Software से हुई थी, जो आज दुनियाभर में अपने साफ्टवेयर के लिए जानी जाती है. इस कंपनी में 1.40 लाख रेगुलर कर्मचारी हैं. इसकी स्थापना बिल गेट्स ने 4 अप्रैल 1975 को की थी.

  • 4/6

Google
गूगल (Google) एक अमेरिकन कंपनी है. इसका हेडक्वाटर अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है. गूगल की स्थापना लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने साल 1998 में की थी. वर्तमान में गूगल में करीब 119,000 कर्मचारी हैं. फिलहाल इस कंपनी का मार्केट कैप (Google Market Cap) 1.94 ट्रिलियन डॉलर है. यह इंटरनेट पर आधारित कई सेवाएं और उत्पाद विकसित करती है. गूगल विश्वभर में फैले अपने डाटा-केन्द्रों से 10 लाख से ज्यादा सर्वर चलाता है और 10 अरब से ज्यादा खोज-अनुरोध और पेटाबाइट उपभोक्ता-सम्बन्धी जानकारी (डेटा) स्टोरेज करता है.

  • 5/6

अमेजन (Amazon)
Amazon एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो विश्व की सभी E-Commerce कंपनियों में No. 1 पर है. यह मुख्यरूप से एक online store है जहां कोई भी व्यक्ति अपना माल बेच सकता है और कोई भी उस माल को खरीद सकता है. मौजूदा समय में अमेजन का मार्केट कैप 1.806 ट्रिलियन डॉलर है. इस कंपनी की शुरुआत ऑनलाइन किताब की बिक्री से हुई थी, और आज की तारीख में कंपनी हर सामान पूरी दुनिया में बेच रही है. इस कंपनी के संस्थापक Jeff Bezos हैं. अमेजन में करीब 8 लाख फुल टाइम कर्मचारी हैं.
 

  • 6/6

Tesla
टेस्ला (Tesla) कंपनी के लिए साल 2021 बेहतरीन रहा है, कंपनी के मार्केट कैप में शानदार उछाल की वजह से यह अमेरिका की टॉप-5 कंपनियों में शामिल हो गईं. फिलहाल टेस्ला का मार्केट कैप 1.141 ट्रिलियन डॉलर है. टेस्ला का मुख्यालय कैलिफोर्निया में है. यह कंपनी अपनी बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारों के लिए जानी जाती है. इसके अलावा कंपनी सोलर पैनल बनाती है. एलन मस्क टेस्ला कंपनी के CEO हैं. 

लेटेस्ट फोटो