scorecardresearch
 

अमेरिका: अलास्का में 7.4 तीव्रता का भूकंप, तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी

अमेरिका के अलास्का में भूकंप का झटका महसूस किया गया है. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.4 मापी गई है. अभी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप के झटके के बाद तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

  • भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी
  • जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं

अमेरिका के अलास्का में भूकंप का झटका महसूस किया गया है. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.4 मापी गई है. अभी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप के झटके के बाद तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. 7.4 तीव्रता के भूकंप के झटके बाद भी कई झटके महसूस किए गए.

बुधवार दोपहर अलास्का प्रायद्वीप में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया. इसके बाद भूकंप के केंद्र से 200 मील (300 किलोमीटर) के भीतर क्षेत्रों के लिए सूनामी की चेतावनी जारी की गई है. सुनामी चेतावनी केंद्र का कहना है कि भूकंप के प्रारंभिक मापदंडों के आधार पर भूकंप के केंद्र के 300 किमी के दायरे में खतरनाक सुनामी लहरें संभव हैं.

अलास्का प्रायद्वीप और दक्षिण अलास्का के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. सुनामी चेतावनी वाले क्षेत्रों के रहने वालों को ऊंची जगहों पर जाने की सलाह दी गई. इसके साथ ही उत्तरी अमेरिका में अन्य अमेरिकी और कनाडाई प्रशांत सागर के तटों के लिए सुनामी खतरे के स्तर का मूल्यांकन किया जा रहा है.

भूकंप का झटका इतना शक्तिशाली था कि उसे केंद्र (भूकंप के केंद्र) से 400 मील की दूरी पर भी महसूस किया गया. लोगों का कहना है कि भूकंप के दौरान बिस्तर और पर्दे हिल रहे थे. काफी देर तक भूकंप का झटका महसूस किया गया. इस झटके के बाद कई और झटके आए, जिसमें सबसे अधिक 5.7 तीव्रता वाला झटका था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें