scorecardresearch
 

डोनाल्ड ट्रंप और बेंजामिन नेतन्याहू ने की ईरान पर बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर ईरान के बारे में बातचीत की. इजराइली प्रधानमंत्री के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि नेतन्याहू और ट्रंप ने 'क्षेत्रीय विकास और ईरान' के बारे में बातचीत की.

X
फाइल फोटो
फाइल फोटो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर ईरान के बारे में बातचीत की. इस्राइली प्रधानमंत्री के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि नेतन्याहू और ट्रंप ने 'क्षेत्रीय विकास और ईरान' के बारे में बातचीत की. बयान में इस बात का विस्तार से उल्लेख नहीं किया गया है कि किस विकास के बारे में बात हुई है.

नेतन्याहू ने ट्रंप का जताया आभार

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बयान में कहा गया है कि नेतन्याहू ने ट्रंप का 'इस्राइल की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता' के लिए आभार जताया. दोनों नेताओं ने ईरान की आक्रामकता और क्षेत्र में अस्थिरता लाने के प्रयासों से निपटने के लिए करीबी सहयोग जारी रखने पर सहमति जताई.

गौरतलब है कि ट्रंप ने 29 मार्च को कहा था कि अमेरिका जल्द ही सीरिया से वापस लौटेगा. हालांकि, बाद में अमेरिकी मीडिया ने कहा कि सेना उत्तरी सीरिया में दर्जनों अतिरिक्त अमेरिकी जवानों को भेजने की योजना पर काम कर रही है. बता दें कि सीरिया से अमेरिकी सेना के हटने को लेकर इस्राइल चिंतित है. क्योंकि इससे सीरिया में ईरान की सेना को पैर जमाने में मदद मिल सकती है.

वहीं शीर्ष इस्राइली अधिकारियों ने आगाह किया कि इस्राइल सीरिया में ईरान की सेना को मौजूदगी दर्ज नहीं कराने देगा.

सीरिया में संघर्षविराम की व्यवस्था को मजबूत करना

नेतन्याहू और ट्रंप के बीच बातचीत अंकारा में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के बीच हुई मुलाकात के बात सामने आई है. तीनों नेताओं के बीच बैठक का मकसद सीरिया में संघर्षविराम की व्यवस्था को मजबूत करना. संघर्ष से जूझ रहे देश में मानवीय समस्याओं से निपटने के उपायों पर चर्चा करना था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें