scorecardresearch
 

US Election Live: जीत के काफी करीब पहुंच चुके हैं जो बाइडेन, मिले 264 इलेक्टोरल वोट

aajtak.in | नई दिल्ली | 05 नवंबर 2020, 6:44 AM IST

US election result live update Trump vs Biden: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान खत्म हो गया है. अब वोटों की गिनती जारी है, कई राज्यों के रुझान और नतीजे भी आ गए हैं. डेमोक्रेट्स के उम्मीदवार जो बाइडेन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर चल रही है. काउंटिंग के बीच ही दोनों उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी जीत का दावा कर दिया है, साथ ही ट्रंप ने कुछ राज्यों में फ्रॉड होने का आरोप लगाया है. ताजा अपडेट के लिए इस ब्लॉग के साथ बने रहें.

US election result live update: Trump vs Biden US election result live update: Trump vs Biden

हाइलाइट्स

  • अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कांटे की टक्कर
  • इलेक्टोरल वोट को लेकर आर-पार की जंग जारी
  • डोनाल्ड ट्रंप ने किया जीत का दावा
  • जो बाइडेन ने कहा- इंतजार करें, जीत हमारी होगी
6:44 AM (एक वर्ष पहले)

कुल वोटों के आंकड़े में भी आगे हैं जो बाइडेन

Posted by :- kaushlendra singh

राष्ट्रपति चुनाव के ताजा अपडेट के मुताबिक डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन को अब तक कुल 7,15,57,235 वोट हासिल हुए हैं. जो कि पूरे मतों का 50.3 फीसदी है. वहीं दूसरी ओर रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 48% वोट शेयर के साथ 6,82,56,676 वोट मिले हैं.

5:31 AM (एक वर्ष पहले)

जीत के काफी करीब पहुंचने पर बोले बाइडेन- एक-दूसरे पर विश्वास बनाए रखें

Posted by :- kaushlendra singh

राष्ट्रपति चुनाव में अब डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन अपनी जीत को लेकर काफी आश्वस्त दिखाई दे रहे हैं. जो बाइडेन ने अपने नए ट्वीट में कहा, "प्रक्रिया और एक-दूसरे पर विश्वास बनाए रखें. एक साथ, हम इसे जीतेंगे." बता दें कि अब जो बाइडेन जीत के काफी करीब पहुंच चुके हैं. उन्हें अब तक 264 इलेक्टोरल वोट हासिल हो चुके हैं.

5:25 AM (एक वर्ष पहले)

मिशिगन में हुई बाइडेन की जीत, मिले 6 इलेक्टोरल वोट

Posted by :- kaushlendra singh

एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के मुताबिक मिशिगन में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन को जीत हासिल हुई है. यह जीत काफी अहम है क्योंकि इस राज्य ने 2016 की ट्रंप की जीत में बड़ा रोल निभाया था. और अब 4 साल बाद बाइडेन को यहां से 6 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं.

5:08 AM (एक वर्ष पहले)

कोर्ट जाने के निर्णय पर ट्रंप ने रखा अपना पक्ष

Posted by :- kaushlendra singh

पेंसिल्वेनिया और मिशिगन में मतगणना स्थल पर पहुंच की अनुमति के लिए कोर्ट जाने पर डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर अपना पक्ष रखा है. ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा, "हमारे वकीलों ने "सार्थक पहुंच" के लिए कहा है, लेकिन क्या यह सही होगा? हमारी प्रणाली की अखंडता और राष्ट्रपति चुनाव को नुकसान पहले से ही पहुंचाया जा चुका है. इस पर चर्चा होनी चाहिए!"

4:43 AM (एक वर्ष पहले)

जीत के काफी करीब पहुंच चुके हैं जो बाइडेन

Posted by :- kaushlendra singh

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इलेक्टोरल वोट के जादुई आंकड़े के काफी करीब पहुंचे डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन. जो बाइडेन को अब तक 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं. वहीं रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप को अब तक 214 इलेक्टोरल वोट ही मिले हैं. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए एक उम्मीदवार के पक्ष में 270 इलेक्टोरल वोट होने चाहिए. यानी कि अब जीत के जो बाइडेन को सिर्फ 6 और इलेक्टोरल वोट की जरूरत है.

4:29 AM (एक वर्ष पहले)

बाइडेन ने भी किया जीत का दावा, कहा- विश्वास है कि हम विजयी होंगे

Posted by :- kaushlendra singh

जो बाइडेन अब अपनी जीत के प्रति काफी आश्वस्त नजर आ रहे हैं. बिडेन ने अपने नए ट्वीट में कहा है, "मुझे विश्वास है कि हम विजयी होंगे, लेकिन यह मेरी जीत या हमारी जीत नहीं होगी. यह अमेरिकी लोगों के लिए, हमारे लोकतंत्र के लिए, अमेरिका के लिए जीत होगी."

4:08 AM (एक वर्ष पहले)

बाइडेन बोले- हम पर्याप्त वोट जीत रहे

Posted by :- kaushlendra singh

राष्ट्रपति चुनाव के परिणमों के लिए चल रही कशमकश के बीच डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने ट्विटर पर लाइव आकर एक वीडियो संदेश जारी किया. इससे पहले जो बिडेन ने लोगों से उन्हें लाइव सुनने की अपील भी की थी. अपने वीडियो संदेश में जो बिडेन ने कहा, "यह स्पष्ट है कि हम पर्याप्त वोट जीत रहे हैं. जो राष्ट्रपति पद जीतने के लिए काफी हैं."

3:15 AM (एक वर्ष पहले)

ट्रंप के जीत के दावे पर बाइडेन का निशाना, कहा- लोग करते हैं तय

Posted by :- kaushlendra singh

ट्रंप के दावे पर कटाक्ष करते हुए जो बाइडेन ने ट्वीट में लिखा है कि अमेरिका का राष्ट्रपति कौन होगा यह लोग तय करते हैं इसका दावा नहीं किया जा सकता है. बिडने ने लिखा, "सत्ता ली नहीं जा सकती है और ना ही इसका दावा किया जा सकता है, यह लोगों से मिलती है, और यह उनकी इच्छा है जो यह निर्धारित करती है कि संयुक्त राज्य का राष्ट्रपति कौन होगा."

2:46 AM (एक वर्ष पहले)

कई मांगों के साथ कोर्ट गया ट्रंप खेमा

Posted by :- kaushlendra singh

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की लड़ाई अब कोर्ट की दहलीज पर जा पहुंची है. ट्रंप कैंपेन ने बुधवार को मिशिगन में जहां वोटों की गिनती हो रही है वहां सार्थक पहुंच प्रदान किए जाने तक मतगणना रोकने की अपील की है. बता दें कि मिशिगन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के वोटों की गिनती की जा रही है जिसमें जो बिडेन का पलड़ा फिलहाल भारी नजर आ रहा है. इसके साथ ही ट्रंप कैपेन ने कोर्ट से विस्कॉन्सिन राज्य में वोटों की गिनती फिर से कराए जाने की भी मांग की है. बता दें कि विस्कॉन्सिन में बिडेन को जीत हासिल हुई है.

2:36 AM (एक वर्ष पहले)

विस्कॉन्सिन में दोबारा मतगणना करना चाहते हैं ट्रंप

Posted by :- kaushlendra singh

ट्रंप के कैंपेन मैनेजर का कहना है कि ट्रंप विस्कॉन्सिन में रिकाउंटिंग की मांग करने वाले हैं. कैंपेन मैनेजर ने कहा कि ट्रंप मिशिगन में मतगणना स्थगित करने के लिए अदालत से मांग कर चुके हैं. इसके अलावा कैंपेन मैनेजर ने यह भी कहा कि पेंसिल्वेनिया में वोट की गिनती को रोकने के लिए कोर्ट जाएंगे.

1:45 AM (एक वर्ष पहले)

बाइडेन का ट्वीट- हर वोट की गिनती करो

Posted by :- kaushlendra singh

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम अभी तक नहीं आ सका है. कई राज्यों में वोटों की गिनती अभी भी जारी है. बाइडेन ने लगातार बढ़त बना रखी है. इस बीच जो बाइडेन ने ट्वीट कर चुनाव में हर वोट की महत्ता भी जताई है. उन्होंने ट्वीट किया है, "हर वोट की गिनती करो"

1:42 AM (एक वर्ष पहले)

कमला हैरिस ने की फंड रेजर अपील

Posted by :- kaushlendra singh

कमला हैरिस ने अपने ट्वीट में लिखा, "कल रात, ट्रंप ने सभी वोटों को गिनने से रोकने के लिए अदालत में जाने की धमकी दी- लेकिन वापस लड़ने के लिए हमारा अभियान तैयार है. हमारा काम हफ्तों तक चल सकता है, और हमें आपकी मदद की जरूरत है. क्या आप आज बाइडेन फाइट फंड में 5 डॉलर दान कर सकते हैं?"

1:36 AM (एक वर्ष पहले)

एरिजोना में जीते बाइडेन

Posted by :- kaushlendra singh

डेमोक्रेट जो बाइडेन ने एरिजोना में हासिल की जीत. बाइडेन को एरिजोना में मिले 11 इलेक्टोरल वोट.

12:15 AM (एक वर्ष पहले)

रात 11 बजे तक बाइडेन ने बना रखी थी बढ़त

Posted by :- kaushlendra singh

न्यूज एजेंसी रॉयटर के अनुसार रात 11 बजे (भारतीय समयानुसार) तक जो बाइडेन ने 227 इलेक्टोरल वोट हासिल किए थे, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 213 वोट मिले थे. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए एक उम्मीदवार के पक्ष में 270 इलेक्टोरल वोट होने चाहिए.

11:27 PM (एक वर्ष पहले)

विसकोंसिन में फिर से वोटों की गिनती की मांग कर सकते हैं ट्रंप

Posted by :- Devang Gautam

न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विसकोंसिन राज्य में फिर से वोटों की गिनती की मांग कर सकते हैं. बता दें कि ट्रंप मतगणना में गड़बड़ी की आशंका पहले ही जता चुके हैं.  
 

11:05 PM (एक वर्ष पहले)

'डोनाल्ड ट्रंप को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ेगा'

Posted by :- Devang Gautam

डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बाइडेन की टीम ने कहा कि अगर मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचता है तो डोनाल्ड ट्रंप को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ेगा. 

10:56 PM (एक वर्ष पहले)

ट्रंप का बड़ा आरोप- पेंसिल्वेनिया में 'गायब' हुए 5 लाख वोट

Posted by :- Devang Gautam

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने ट्वीट किया कि पेंसिल्वेनिया में 5 लाख वोट 'गायब' हो गए हैं. वे (डेमोक्रेट्स) पेंसिल्वेनिया में 5 लाख वोटों की बढ़त बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

9:04 PM (एक वर्ष पहले)

डोनाल्ड ट्रंप ने वोटों की गिनती पर सवाल उठाए

Posted by :- Devang Gautam

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने वोटों की गिनती पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने गड़बड़ी की आशंका जताई है. डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया कि बीती रात कई राज्यों में मैं आगे चल रहा था. फिर सरप्राइज बैलट की गिनती होने से डेमोक्रेट्स धीरे-धीरे गायब होने लगे. काफी अजीब है. मतदान सर्वेक्षकों ऐतिहासिक रूप से गलत निकले. बता दें कि अमेरिका में आज दोबारा वोटों की गिनती शुरू हुई है. मतगणना शुरू होने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने ये ट्वीट किया.

8:39 PM (एक वर्ष पहले)

फिल्म निर्माता मीरा नायर के बेटे ने हासिल की जीत

Posted by :- Devang Gautam

फिल्म निर्माता मीरा नायर के बेटे ने न्यूयॉर्क स्टेट असेंबली का चुनाव जीत लिया है. जोहरान ममडानी पहली बार जीत हासिल की है. वो  डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट ऑफ अमेरिका के सदस्य हैं. 

8:36 PM (एक वर्ष पहले)

'बैलेट की गिनती होने पर आएंगे नतीजे'

Posted by :- Devang Gautam

डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि जब सभी बैलेट की गिनती हो जाएगी, तब ही नतीजे आएंगे. इसी तरह लोकतंत्र काम करता है.

8:11 PM (एक वर्ष पहले)

ये तीन राज्य तय कर सकते हैं अगला राष्ट्रपति

Posted by :- Devang Gautam

एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, अमेरिका का राष्ट्रपति कौन होगा, इसमें  विस्कॉन्सिन, मिशिगन और पेंसिल्वेनिया जैसे राज्यों का अहम रोल हो सकता है. रॉयटर्स की टैली के मुताबिक, ट्रंप के 213 वोटों के मुकाबले अभी तक बाइडेन को 224 चुनावी वोट मिले हैं. 

7:04 PM (एक वर्ष पहले)

तस्वीर अब तक साफ नहीं

Posted by :- Devang Gautam

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की तस्वीर अब तक साफ नहीं हुई है. अमेरिका के कई कड़े मुकाबले वाले राज्यों में पेच अभी भी फंसा हुआ है. वैसे तो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उन्हें चुनौती दे रहे डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन दोनों ने अपनी-अपनी जीत की भविष्यवाणी कर दी है, लेकिन नतीजों से पहले ट्रंप का गुस्सा भी सामने आ रहा है. उन्होंने कहा है कि अमेरिकी लोगों से धोखे की कोशिश की जा रही है, जिसे वो सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे सकते हैं. उधर जो बाइडेन अपने समर्थकों से धैर्य बनाए रखने को कह रहे हैं. 

7:01 PM (एक वर्ष पहले)

व्हाइट हाउस की रेस में कांटे की टक्कर

Posted by :- Devang Gautam

व्हाइट हाउस की रेस में कांटे की टक्कर चल रही है. मौजूदा स्थिति में जो बाइडेन को 238 और डोनाल्ड ट्रंप को 213 इलेक्ट्रोरल वोट मिले हैं.

6:37 PM (एक वर्ष पहले)

ट्रंप को जीतनी होगी पेंसिल्वेनिया की जंग

Posted by :- Devang Gautam

डोनाल्ड ट्रंप को सत्ता पर फिर से काबिज होने के लिए पेंसिल्वेनिया की जंग जीतनी ही होगी. उन्होंने 2016 में ऐसा ही किया था. अगर वो वहां जीतते हैं, तो उन्हें 270 वोट हासिल करने के लिए तीन और राज्यों में जीत हासिल करनी होगी. यदि वो पेंसिल्वेनिया में नहीं जीतते हैं तो उन्हें  बाकी बचे पांच राज्यों में क्लीन स्वीप करना होगा. 

5:33 PM (एक वर्ष पहले)

स्विंग स्टेट्स में वोटों की गिनती जारी

Posted by :- Devang Gautam

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन ने कई राज्यों में जीत हासिल कर ली है. स्विंग स्टेट्स में वोटों की गिनती जारी है. इनमें, एरिजोना, पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन और जॉर्जिया शामिल हैं.

5:11 PM (एक वर्ष पहले)

भारतीय मूल के उम्मीदवार को मिली हार

Posted by :- Devang Gautam

भारतीय मूल के उम्मीदवार पूर्व राजनयिक श्रीनिवास राव प्रेस्टन कुलकर्णी को चुनाव में हार मिली है. वो टेक्सास के जिले से चुनाव मैदान में उतरे थे. श्रीनिवास जो डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार थे.

4:17 PM (एक वर्ष पहले)

कमला हैरिस के लिए पूजा

Posted by :- Devang Gautam

तमिलनाडु के पिंगानडू में कमला हैरिस के जीत की दुआ मांगी गई. पिंगानडू के लोगों ने पूजा की और उनकी जीत के लिए प्रार्थना की. एक ग्रामीण ने कहा कि हमें गर्व है कि कमला हमारे गांव की हैं. उनके दादा गोपालन यहीं से थे. हालांकि, उनके घर का अब कोई भी सदस्य यहां नहीं रहता है. वे दशकों पहले यहां से चले गए थे. 
 

3:51 PM (एक वर्ष पहले)

अमेरिकी मुस्लिम वोटरों का बाइडेन को समर्थन

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिका में किए गए एक सर्वे के मुताबिक, करीब 69 फीसदी अमेरिकी मुस्लिम वोटरों ने चुनाव में डेमोक्रेट्स उम्मीदवार जो बाइडेन को वोट दिया है. जबकि करीब 17 फीसदी अमेरिकी-मुस्लिम वोटरों का वोट डोनाल्ड ट्रंप के लिए गया है. ये सर्वे The Council on American-Islamic Relations (CAIR) ने किया है. 

3:40 PM (एक वर्ष पहले)

कई राज्यों में जारी है काउंटिंग

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिकी चुनाव के ताजा अपडेट के मुताबिक, अभी पेंसलवेनिया, विसकॉनसिन, मिशिगन में वोटों की गिनती जारी है. इन राज्यों में अभी तक सिर्फ 40 फीसदी वोट ही गिने गए हैं. ऐसा ही जॉर्जिया, एरिजोना में हो रहा है, जहां कुछ वक्त के लिए वोटिंग रुकी थी जो अब फिर सुबह आठ बजे (अमेरिकी वक्त) शुरू होगी. 

3:12 PM (एक वर्ष पहले)

सुप्रीम कोर्ट जाने को तैयार बाइडेन की टीम

Posted by :- Mohit Grover

डेमोक्रेट्स उम्मीदवार जो बाइडेन की लीगल टीम का कहना है कि अगर डोनाल्ड ट्रंप नतीजों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जाते हैं, तो उनकी टीम तैयार हैं. हम हर मोर्चे पर लड़ाई के लिए तैयार हैं. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयान में कहा था कि कुछ जगहों पर गड़बड़ हो रही है ऐसे में वो सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. अब ऐसे में कयास लगाए जाने लगे हैं कि अमेरिकी चुनाव के नतीजे इतने आसानी से नहीं आएंगे और लड़ाई लंबी खिंच सकती है. 
 

3:01 PM (एक वर्ष पहले)

अभी ये है अमेरिका में ताजा स्थिति

Posted by :- Mohit Grover
2:38 PM (एक वर्ष पहले)

अमेरिकी मीडिया में किसे बढ़त?

Posted by :- Mohit Grover

CNN: बाइडेन 220, ट्रंप 213
NBC: बाइडेन 220, ट्रंप 213
NYT: बाइडेन 227, ट्रंप 213
WPT: बाइडेन 220, ट्रंप 213

2:30 PM (एक वर्ष पहले)

अब फेसबुक-इंस्टाग्राम ने ब्लॉक किया ट्रंप का पोस्ट

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वोटों की गिनती पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने पहले इसके लिए ट्वीट किया और फिर इंस्टाग्राम और फेसबुक पर पोस्ट किया. पहले ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट को ब्लॉक कर दिया और अब फेसबुक-इंस्टाग्राम ने भी ऐसा ही किया है. फेसबुक ने कहा है कि अभी वोटों की गिनती जारी है, ऐसे में नतीजों को लेकर बयान देना गलत है. 

2:28 PM (एक वर्ष पहले)

जो बाइडेन के खाते में एक और जीत 

Posted by :- Mohit Grover

डेमोक्रेट्स की ओर से उम्मीदवार जो बाइडेन को माइन में जीत मिली है. यहां कुल चार इलेक्टोरल वोट हैं जिनमें से तीन डेमोक्रेट्स के खाते में गए हैं. इस राज्य के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब इलेक्टोरल वोट दो पार्टियों में बंटे हों.
 

1:51 PM (एक वर्ष पहले)

नतीजों पर बोले ट्रंप- हमने की है जश्न की बड़ी तैयारी, उम्मीद के मुताबिक मिलेगी जीत

Posted by :- Mohit Grover

ये भी पढ़ें: US Election: नतीजों पर बोले ट्रंप- हमने की है जश्न की बड़ी तैयारी, उम्मीद के मुताबिक मिलेगी जीत

1:50 PM (एक वर्ष पहले)

क्या होगा अगर ट्रंप और बाइडेन को मिले 269-269 इलेक्टोरल वोट?

Posted by :- Mohit Grover

इसे भी पढ़ें: US Election: क्या होगा अगर ट्रंप और बाइडेन को मिले 269-269 इलेक्टोरल वोट?

1:32 PM (एक वर्ष पहले)

इलेक्टोरल वोट पर जाता अपडेट

Posted by :- Mohit Grover


जो बाइडेन 236


डोनाल्ड ट्रंप 213

1:02 PM (एक वर्ष पहले)

सुप्रीम कोर्ट जाएंगे डोनाल्ड ट्रंप

Posted by :- Mohit Grover

डोनाल्ड ट्रंप बोले कि वोटों की गिनती में कई जगह फ्रॉड हो रहा है, लेकिन हम चुनाव जीतेंगे. हम लोग सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और वोटों को रोकने की मांग करेंगे. हम चुनाव जीत चुके हैं और मैं अपने वोटरों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. 

12:59 PM (एक वर्ष पहले)

वोटों की गिनती के बीच ट्रंप का संबोधन

Posted by :- Mohit Grover

वोटों की गिनती के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश को संबोधित किया. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं अमेरिकी लोगों का शुक्रिया करना चाहता हूं, लाखों लोगों ने हमारे लिए वोट किया है. कुछ लोग हमारे वोटरों को प्रभावित करना चाहते हैं. हम लोग बड़ी जीत की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अचानक माहौल बदलने लगा है. 
डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमने टेक्सास, फ्लोरिडा बड़े अंतर से जीता लेकिन इन वोटों को जोड़ा नहीं जा रहा है. हम नॉर्थ कैरोलिना में आगे चल रहे हैं. ट्रंप ने पेंसलवेनिया के वोटरों का भी शुक्रिया किया, हम 6 लाख वोटों से आगे वोटों चल रहे हैं. ट्रंप ने कहा कि हम राज्य के बाद राज्य जीत रहे हैं. 
 

12:35 PM (एक वर्ष पहले)

इन बड़े राज्यों ने पलटी बाजी... 

Posted by :- Mohit Grover

•    टेक्सास – 38 इलेक्टोरेल वोट, डोनाल्ड ट्रंप जीते
•    फ्लोरिडा – 29 इलेक्टोरेल वोट, डोनाल्ड ट्रंप जीते
•    मिशिगन – 16 इलेक्टोरेल वोट, डोनाल्ड ट्रंप आगे
•    ओहायो – 18 इलेक्टोरेल वोट, डोनाल्ड ट्रंप जीते
•    पेंसलवेनिया – 20 इलेक्टोरेल वोट, डोनाल्ड ट्रंप आगे 

12:21 PM (एक वर्ष पहले)

इलेक्टोरल वोट में पलट गई बाजी!

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिकी चुनाव में बड़ा उलटफेर होता दिख रहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, रुझानों में डोनाल्ड ट्रंप ने बढ़त हासिल कर ली है. अब 213 इलेक्टोरल वोट डोनाल्ड ट्रंप के खाते में हैं, जबकि जो बाइडेन के खाते में 210 इलेक्टोरल वोट हैं. 

12:04 PM (एक वर्ष पहले)

अमेरिका में 'गन कल्चर', जानें क्या हैं बंदूक खरीदने-बेचने के नियम?

Posted by :- Mohit Grover

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में 'गन कल्चर', जानें क्या हैं बंदूक खरीदने-बेचने के नियम?

11:57 AM (एक वर्ष पहले)

कई राज्यों में आगे निकले डोनाल्ड ट्रंप

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब कई राज्यों में आगे चल रहे हैं. नेवादा, ऐरिजोना, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरिलोना में रिपब्लिकन पार्टी आगे चल रही है.  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नेब्रास्का के चार इलेक्टोरल वोट अपने नाम किए हैं, जबकि एक वोट डेमोक्रेट्स के खाते में गया है.

11:46 AM (एक वर्ष पहले)

रुझानों के बीच ट्रंप का आरोप- विरोधी चुरा रहे वोट, पोलिंग बंद होने के बाद भी जारी है मतदान

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बड़ा आरोप लगाया है. डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा है कि हम लोग बड़ी जीत की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन विरोधी नतीजों को चुराने की कोशिश कर रहे हैं. 
 

11:45 AM (एक वर्ष पहले)

टेक्सास में ट्रंप की बंपर जीत

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी कामयाबी मिली है. टेक्सास में ट्रंप जीत गए हैं, इसी के साथ उनके खाते में 38 इलेक्टोरल वोट आ गए हैं. 

ताजा इलेक्टोरल वोट
जो बिडेन – 223
वोट प्रतिशत – 49.8%
डोनाल्ड ट्रंप – 212
वोट प्रतिशत - 48.6%
 

11:20 AM (एक वर्ष पहले)

फ्लोरिडा में जीते डोनाल्ड ट्रंप

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में जीत दर्ज कर ली है. फ्लोरिडा में कुल 29 इलेक्टोरल वोट थे, इसी के साथ अब डोनाल्ड ट्रंप इलेक्टोरल वोट की रेस में आगे बढ़ रहे हैं. 

11:17 AM (एक वर्ष पहले)

जो बाइडेन बोले- हमें जीत का भरोसा

Posted by :- Mohit Grover

वोटों की गिनती के बीच डेमोक्रेट्स की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने देश को संबोधित किया. जो बाइडेन ने कहा कि हम चुनाव जीतने जा रहे हैं, हमें पता था कि नतीजों में वक्त लगेगा. हमें इंतजार करना होगा, जबतक हर एक बैलेट की गिनती नहीं हो जाती है हम इंतजार करेंगे. हमने ऐरिजोना, मैनिसोटा में जीत दर्ज की है, जॉर्जिया में कड़ी टक्कर है और अंत में हम पेंसेलवेनिया भी जीत जाएंगे. जो बाइडेन ने कहा कि अंत में अमेरिकी लोगों की जीत होगी, जिन लोगों ने बाहर निकलकर वोट दिया उनका शुक्रिया. 

11:11 AM (एक वर्ष पहले)

वोटों की गिनती के बीच अपने कैंपेन हेडक्वार्टर पहुंचे ट्रंप

Posted by :- Mohit Grover
11:05 AM (एक वर्ष पहले)

इलेक्टोरल वोट से जुड़े ताजा अपडेट

Posted by :- Mohit Grover

जो बिडेन – 223
वोट प्रतिशत – 49.8%

डोनाल्ड ट्रंप – 174
वोट प्रतिशत - 48.7%
 

11:03 AM (एक वर्ष पहले)

जो बिडेन के खाते में गए दो और राज्य

Posted by :- Mohit Grover

डेमोक्रेट्स पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने हवाई में जीत दर्ज की है. यहां पर कुल चार इलेक्टोरल वोट हैं. इसके अलावा जो बिडेन ने मिनिसोटा में भी जीत दर्ज की है, जहां कुल दस इलेक्टोरल वोट हैं. अब से कुछ देर में जो बिडेन देश को संबोधित करेंगे. 
 

10:39 AM (एक वर्ष पहले)

शुरुआती रुझानों में पिछड़े ट्रंप पलट सकते हैं बाजी, इन स्टेट पर हर किसी की नजर

Posted by :- Mohit Grover

ये भी पढ़ें: शुरुआती रुझानों में पिछड़े ट्रंप पलट सकते हैं बाजी, इन स्टेट पर हर किसी की नजर

10:33 AM (एक वर्ष पहले)

कई राज्यों में जीत गए जो बिडेन

Posted by :- Mohit Grover

डेमोक्रेट्स पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने वाशिंगटन, ओरिओन, कैलिफॉर्निया और इलोनॉयस में जीत दर्ज कर ली है. जबकि ऐरीजोना में बिडेन आगे चल रहे हैं. आपको बता दें कि कैलिफॉर्निया में कुल 55 इलेक्टोरेल वोट हैं. 

10:31 AM (एक वर्ष पहले)

भारतीय मूल के कांग्रेसमैन जीते

Posted by :- Mohit Grover

भारतीय मूल के कांग्रेसमैन राजा कृष्णमूर्ति ने जीत दर्ज कर ली है. अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव के लिए वो लगातार तीसरी बार चुने गए हैं. 

9:41 AM (एक वर्ष पहले)

इलेक्टोरेल वोट से तय होगा विजेता

Posted by :- Mohit Grover

आपको बता दें कि राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए कुल 270 इलेक्टोरेल वोट चाहिए. जबकि कुल इलेक्टोरेल वोट की संख्या 538 है. हालांकि, इस बार अधिकतर वोट मेल-इन के जरिए डाले गए हैं, ऐसे में शुरुआती नतीजों और अंतिम नतीजों में भारी अंतर देखने को मिल सकता है. 

9:37 AM (एक वर्ष पहले)

इलेक्टोरेल वोट के ताजा अपडेट

Posted by :- Mohit Grover

जो बिडेन – 209
वोट प्रतिशत – 47.9%

डोनाल्ड ट्रंप – 112
वोट प्रतिशत – 50.5% 

The Telegraph, UK का प्रोजेक्शन.
9:14 AM (एक वर्ष पहले)

इलेक्टोरेल वोट से जुड़े ताजा अपडेट

Posted by :- Mohit Grover

जो बिडेन- 131
वोट प्रतिशत – 48%

डोनाल्ड ट्रंप – 108
वोट प्रतिशत – 50.4%
 

9:13 AM (एक वर्ष पहले)

उटाहा में जीते डोनाल्ड ट्रंप

Posted by :- Mohit Grover

CNN के मुताबिक, जो बिडेन ने न्यू हैंपशायर में जीत दर्ज की, जहां चार इलेक्टोरेल वोट हैं. जबकि डोनाल्ड ट्रंप ने उटाहा में जीत दर्ज की, जहां पर 6 इलेक्टोरेल वोट हैं.

8:51 AM (एक वर्ष पहले)

कोलोराडो में जीते बिडेन, कैंसास में ट्रंप

Posted by :- Mohit Grover

डेमोक्रेट्स के उम्मीदवार जो बिडेन ने कोलोराडो में जीत दर्ज कर ली है, इसी के साथ उन्हें नौ इलेक्टोरेल वोट मिले हैं. जबकि डोनाल्ड ट्रंप कैंसास में जीते हैं, जिससे उन्हें 6 इलेक्टोरेल वोट मिले हैं. 

8:37 AM (एक वर्ष पहले)

इलेक्टोरेल वोट पर ताजा अपडेट

Posted by :- Mohit Grover

जो बिडेन – 131
वोट प्रतिशत – 48.4%

डोनाल्ड ट्रंप – 98
वोट प्रतिशत – 50.1%
 

8:20 AM (एक वर्ष पहले)

टीम ट्रंप का साउथ डैकोता में जीत का दावा

Posted by :- Mohit Grover
8:12 AM (एक वर्ष पहले)

जॉर्जिया कांग्रेस सीट पर रिपब्लिकन की जीत

Posted by :- Mohit Grover
8:08 AM (एक वर्ष पहले)

इलेक्टोरेल वोट के ताजा अपडेट

Posted by :- Mohit Grover

जो बिडेन – 131
वोट प्रतिशत – 48.5%

डोनाल्ड ट्रंप - 92
वोट प्रतिशत – 50.01%
 

8:04 AM (एक वर्ष पहले)

वोटिंग के बीच डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिका में वोटों की गिनती जारी है, इस बीच डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट आया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने लिखा है कि हम पूरे देश में अच्छी स्थिति में दिख रहे हैं, थैंक्यू. 

8:02 AM (एक वर्ष पहले)

कई राज्यों में जीते ट्रंप, बिडेन फिर भी मजबूत

Posted by :- Mohit Grover

डोनाल्ड ट्रंप ने लुइसियाना, नेब्रास्का, नॉर्थ डैकोता, साउथ डैकोता, व्योमनिंग में जीत दर्ज कर ली है. वहीं, जो बिडेन न्यू मैक्सिको, न्यूयॉर्क में जीत गए हैं. इन जीतों के साथ डोनाल्ड ट्रंप के खाते में 20 इलेक्टोरेल वोट और जो बिडेन के खाते में 34 इलेक्टोरेल वोट जुड़ गए हैं. 

7:41 AM (एक वर्ष पहले)

मजबूत होने लगी जो बिडेन की बढ़त

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिका में रुझानों का रुख तेजी से बदल रहा है, कई राज्यों में वोटिंग बंद होने के बाद नतीजों की झलक दिखने लगी है. ताजा रुझानों के मुताबिक, डेमोक्रेट्स पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन 119 इलेक्टोरेल वोट पा चुके हैं. जबकि डोनाल्ड ट्रंप 92 इलेक्टोरेल वोट पर हैं. 

7:37 AM (एक वर्ष पहले)

न्यू जर्सी में जीते बिडेन

Posted by :- Mohit Grover

CNN के अनुसार, जो बिडेन ने न्यू जर्सी में जीत दर्ज की. यहां पर कुल 14 इलेक्टोरल वोट हैं. 

7:35 AM (एक वर्ष पहले)

कई राज्यों में वोटिंग का अंतिम दौर

Posted by :- Mohit Grover
7:29 AM (एक वर्ष पहले)

फ्लोरिडा में जीत की ओर ट्रंप, क्यों है जरूरी?

Posted by :- Mohit Grover

डोनाल्ड ट्रंप फ्लोरिडा में जीत की ओर बढ़ रहे हैं. इस राज्य में कुल 29 इलेक्टोरल वोट हैं यानी जो जीता ये सभी वोट उसके खाते में चले जाएंगे. ऐसे में अभी डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच में जो अंतर वो खत्म हो सकता है. इसके अलावा पेंसलवेनिया और ओहायो पर हर किसी की नज़र टिकी हुई है, जो इलेक्टोरल वोट के अनुसार बड़े राज्य हैं. 
 

7:23 AM (एक वर्ष पहले)

कैसे तय होगा विजेता?

Posted by :- Mohit Grover

आपको बता दें कि अभी जो नतीजे सामने आ रहे हैं वो शुरुआती रुझान ही हैं, लेकिन कई राज्यों में वोटों की गिनती या तो पूरी हो चुकी है या लगभग होने वाली है. ऐसे में वहां से नतीजे घोषित किए जा रहे हैं. अमेरिका में कुल 50 राज्य हैं और हर राज्य में इलेक्टर्स की निश्चित संख्या है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार अधिक राज्यों में इलेक्टर्स जीतता है तो वही राष्ट्रपति बनेगा. 
अमेरिका में कुल इलेक्टर्स की संख्या 538 है और बहुमत के लिए 270 का आंकड़ा चाहिए. यानी डोनाल्ड ट्रंप या जो बिडेन को 270 के जादुई आंकड़े को पार करना होगा.

7:21 AM (एक वर्ष पहले)

किस राज्य में कौन चल रहा आगे?

Posted by :- Mohit Grover

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अभी तक वेस्ट वर्जिनिया, टेनेसी, केंटकी, ओखालामा, इंडियाना जैसे राज्यों में जीत हासिल कर चुके हैं. जबकि जो बिडेन अबतक डेलवेयर, मैसेशचेट्स, वाशिंगटन डीसी, मार्लेलैंड, वेरमोंट जैसे राज्यों में जीत दर्ज कर चुके हैं.

7:15 AM (एक वर्ष पहले)

अभी कौन आगे चल रहा है?

Posted by :- Mohit Grover

जिन राज्यों में वोटिंग खत्म हुई है वहां से शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं. इन राज्यों के इलेक्टोरेल वोट के हिसाब से जो बिडेन को अबतक 85 वोट मिले हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को सिर्फ 61 वोट मिले हैं. हालांकि, अभी ये रुझान हैं और कई ऐसे राज्यों के रुझान आने बाकी हैं जहां इलेक्टोरेल वोट की संख्या काफी अधिक है. 
 

7:15 AM (एक वर्ष पहले)

अमेरिका में धीरे-धीरे बंद हो रही है वोटिंग

Posted by :- Mohit Grover

भारतीय समयानुसार अमेरिका में बुधवार सुबह 6.30 बजे तक वोटिंग होनी थी. लेकिन अभी भी कुछ राज्यों में वोटिंग जारी है. करीब एक दर्जन से अधिक राज्यों में वोटिंग बंद हो गई है और गिनती शुरू कर दी गई है. कुछ राज्यों के रुझान भी आने शुरू हो गए हैं. हालांकि, कुछ राज्यों में वोटों की गिनती जारी है और कुछ वक्त बढ़ाया गया है.