scorecardresearch
 

काबुल से हाईजैक हुआ विमान, रेस्क्यू मिशन पर यूक्रेन से पहुंचा था, अब ईरान ने किया ये दावा

अफगानिस्तान में लोगों को रेस्क्यू करने पहुंचे यूक्रेन के एक विमान को हाईजैक कर लिया गया है. यूक्रेन सरकार के मंत्री ने मंगलवार को ये दावा किया है. हाईजैक कर इस विमान को ईरान की तरफ ले जाया गया है.

यूक्रेन का विमान काबुल में हाईजैक (फाइल फोटो) यूक्रेन का विमान काबुल में हाईजैक (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूक्रेन का विमान काबुल में हाईजैक किया गया
  • अपने नागरिकों का रेस्क्यू करने पहुंचा था विमान

अफगानिस्तान (Afghanistan) में लोगों को रेस्क्यू करने पहुंचे यूक्रेन के एक विमान को हाईजैक (Plane High jack) कर लिया गया है. यूक्रेन सरकार के मंत्री ने मंगलवार को ये दावा किया है. इस विमान को ईरान (Iran) ले जाया गया है. मंत्री के मुताबिक, रविवार को ये विमान हाईजैक किया गया था, जिसे कुछ अज्ञात लोगों ने अपने कब्जे में ले लिया. 

"ईरान की ओर गया है विमान"

यूक्रेन सरकार में डिप्टी विदेश मंत्री Yevgeny Yenin ने जानकारी दी है कि रविवार को हमारे प्लेन को अज्ञात लोगों द्वारा हाईजैक कर लिया गया है. मंगलवार को इस विमान को ईरान ले जाया गया है, जिसमें अज्ञात लोग हैं. इतना ही नहीं हमारे तीन दूसरे निकासी प्लान भी सफल नहीं हो पाए क्योंकि हमारे लोग एयरपोर्ट तक नहीं पहुंच पाए थे.

यूक्रेन के दावे से इतर ईरान के मंत्री अब्बास असलानी का दावा है कि ये विमान नॉर्थ ईस्ट ईरान के मशहाद एयरपोर्ट पर आया था, लेकिन ये रिफ्यूलिंग के बाद यूक्रेन के लिए रवाना हो गया था और कीव एयरपोर्ट पर लैंड भी कर गया था. 

अभी भी करीब 100 यूक्रेनी अफगानिस्तान में

एजेंसी के मुताबिक, जिन लोगों ने इस प्लेन को हाईजैक किया वो सभी हथियारों से लैस थे. अभी ये जानकारी नहीं मिली है कि किसने इस विमान को हाईजैक किया है. यूक्रेन (Ukraine) के द्वारा लगातार अपने लोगों का अफगानिस्तान से रेस्क्यू किया जा रहा है. 

जानकारी के मुताबिक, अभी तक 83 लोगों को काबुल से कीव तक लाया गया है. इनमें 31 यूक्रेनी नागरिक शामिल थे. अफगानिस्तान में अभी भी करीब 100 से अधिक यूक्रेनी नागरिक मौजूद हैं, जिनको निकालने की कोशिश की जा रही है. 

आपको बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही काबुल एयरपोर्ट से लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है. अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, यूक्रेन, भारत समेत दुनिया के कई देश अपने नागरिकों को निकालने में लगे हैं. नाटो देशों के साथ अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट को अपने कंट्रोल में किया हुआ है. इन्हीं की मदद से लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें