scorecardresearch
 

फिटो तूफान से चीन में जनजीवन प्रभावित

चीन में आए फिटो तूफान से जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. तूफान के चलते पूर्वी चीन के फ्यूजियान प्रांत में सोमावार सुबह भूस्खलन हो गया.

X

चीन में आए फिटो तूफान से जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. तूफान के चलते पूर्वी चीन के फ्यूजियान प्रांत में सोमावार सुबह भूस्खलन हो गया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के हवाले से बताया कि इस दौरान 151 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि चीन में इस साल आया यह 23वां तूफान है. रविवार की देर रात 1:15 बजे फंडिंग शहर के शचेंग कस्बे में आया यह तूफान पश्चिमोत्तर क्षेत्र में जारी रहेगा लेकिन जल्दी ही धीमा हो जाएगा. रविवार को फिटो की चेतावनी के साथ रेड अलर्ट कर दिया गया था.

अधिकारियों ने बताया कि तूफान के चलते झेजिआंग प्रांत के ताइशुन के साथ कैंगनन, वेनचेंग, पिंग्यांग और डोंगटो जिलों में बत्ती गुल रही.

ताइशुन काउंटी के आपातकाल कार्यालय के निदेशक माओ फेंगुई ने बताया कि मूसलाधार बारिश हुई और अधिकतर जगहों पर अंधेरा छाया था.

झेजियांग प्रांत के बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत मुख्यालय के मुताबिक, रविवार की शाम तक लगभग 574,000 लोगों को बाहर निकाल लिया गया और आश्रय के लिए 35,795 जहाज बंदरगाह पर लौट चुके थे.

वेंझोऊ बाढ़ नियंत्रण मुख्यालय के अनुसार कैंगनन काउंटी और नांजी द्वीप में हवा की गति 201 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार रही. इस दौरान आए आंधी-तूफान से कुछ मकान ध्वस्त हो गए.

फूजिआन में 177,000 लोग विस्थापित हो गए और मछली पकड़ने वाली लगभग 30,000 नावों को वापस बुलाया गया.

तूफान से झेजिआंग, फूजियान और जियांक्सी में ट्रेनों का आवागमन बाधित रहा. रविवार को झेजियांग प्रांत के केंद्रीय वेनझोऊ हवाईअड्डे की बीजिंग, गुआंगझोउ, शांघाई और कनमिंग की उड़ानों सहित 27 उड़ानें रद्द कर दी गईं.

शांघाई और वेनझोऊ के बीच कोच सेवाएं भी निरस्त कर दी गईं. समुद्री अधिकारियों ने बताया कि फूजियान और झेजियांग के तटों पर समुद्रतटीय स्नान केंद्र और अन्य मनोरंजन सुविधाएं भी बंद हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें