scorecardresearch
 

17.37 करोड़ में बिका ट्विटर के CEO जैक डॉर्सी का पहला ट्वीट, Bitcoin के रूप में दान किया सारा रुपया

जैक के ट्वीट को नॉन फंजिबल टोकन (NFT) का दर्जा भी मिल गया है. बता दें कि नीलामी में बिकने वाला ट्वीट, जैक ने साल 2006 में किया था. 

ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी (फाइल फोटो) ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जैक डॉर्सी ने यह ट्वीट साल 2006 में किया था
  • जैक ने 17 करोड़ से ज्यादा की रकम दान में दी

ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी का पहला ट्वीट एक नीलामी में बिक गया है. उनका यह पहला ट्वीट 17.37 करोड़ में बिका. जानकारी के मुताबिक जैक ने यह रकम अफ्रीका में उपयोग के लिए एक एजेंसी को बिटकॉइन के रूप में दान कर दी है. वहीं जैक के ट्वीट को नॉन फंजिबल टोकन (NFT) का दर्जा भी मिल गया है. बता दें कि नीलामी में बिकने वाला ट्वीट, जैक ने साल 2006 में किया था.

डॉर्सी ने अपने पहले ट्वीट में लिखा था, 'जस्ट सेटिंग अप माय ट्विटर'. जैक के इस ट्वीट को एक ब्रिज ऑरेकल नाम की एक टेक कंपनी के सीईओ सीना एस्तावी ने खरीदा है. वहीं डॉर्सी के मुताबिक उन्होंने नीलामी में मिली रकम को अफ्रीका में इस्तेमाल के लिए बिटकॉइन के रूप में दान कर दिया. उन्होंने यह रकम अफ्रीका रिस्पांस नमक कंपनी को दी है. 


वहीं डॉर्सी के इस ट्वीट को एनएफटी का दर्जा भी मिल गया है. एनएफटी असल में डिजिटल वस्तुएं हैं, जिनकी वास्तविकता को एथरियम ब्लॉकचेन के जरिए प्रमाणित किया जाता है. डॉर्सी के पहले ट्वीट को खरीदने का मतलब है कि खरीदार के पास उस ट्वीट का डिजिटल सर्टिफिकेट होगा. हाल के वक्त में वर्चुअल सामग्रियों की खरीद-बिक्री का चलन बढ़ा है. कुछ दिनों पहले एक 10 सेकेंड के वीडियो क्लिप की बिक्री 48.2 करोड़ में हुई थी.

वहीं, डॉर्सी के ट्वीट की बिक्री के बावजूद, यह ट्वीट आम लोगों के लिए सोशल मीडिया पर मौजूद रहेगा. यह डॉर्सी और ट्विटर पर निर्भर करेगा कि वे कब तक इस ट्वीट को ऑनलाइन मौजूद रखना चाहते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें