scorecardresearch
 

पाक, चीन के बीच 19 समझौतों पर हस्ताक्षर

पाकिस्तान और चीन ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए शनिवार को 19 समझौतों और समझौता ज्ञापनों (एमओयूए) पर हस्ताक्षर किए.

X

पाकिस्तान और चीन ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए शनिवार को 19 समझौतों और समझौता ज्ञापनों (एमओयूए) पर हस्ताक्षर किए. एसोसिएट प्रेस ऑफ पाकिस्तान (एपीपी) ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बीजिंग में चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग से मुलाकात की. बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ, संघीय मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ, शाहिद खाकन अब्बासी और अहसान इकबाल के साथ ही विदेशी मामलों पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक तारिक फातमी भी मौजूद थे. पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध चाहता है चीन

समझौतो में कायद-ए-आजम सौर पार्क से सौर ऊर्जा उत्पादन, दोनों देशों के बीच ऑप्टिक फाइबर बिछाने का कार्य, थार ब्लॉक-2 से 65 लाख मीट्रिक टन कोयला उत्पादन, 870 मेगावॉट की सुखी किनारी पनबिजली परियोजना, 1320 मेगावॉट की साहीवाल बिजली परियोजना, 100 मेगावॉट की झीमपुर पवन ऊर्जा परियोजना और फैसलाबाद में एक औद्योगिक पार्क सहित कई योजनाएं शामिल हैं. दोनों देशों ने आर्थिक एवं तकनीकी सहयोग के लिए भी एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

बैठक के बाद शरीफ ने भरोसा जताया कि चीन का उनका यह दौरा देश में बिजली की कमी से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी सरकार देश में बिजली की कमी को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है.

IANS से इनपुट

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें