scorecardresearch
 

ट्रंप संग मीटिंग से पहले गार्डन में घूमे किम, लोगों ने ली सेल्फी

किम जोंग उन सबसे पहले गार्डन बाय दे बे पहुंचे. ये इलाका सिंगापुर की एक खुली जगह है. इस जगह पर उनके साथ सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्‍णन और सिंगापुर के शिक्षा मंत्री भी मौजूद थी. इस दौरान यहां फ्लावर वॉल के पास इन तीनों नेताओं ने सेल्‍फी भी ली.

सिंगापुर की सैर पर निकले किम जोंग उन सिंगापुर की सैर पर निकले किम जोंग उन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की आज सिंगापुर में मुलाकात होनी है. इस बहुप्रतीक्षित मुलाकात से पहले की रात किम जोंग उन ने खास तरीके से गुजारी. किम सोमवार की रात करीब 9 बजे अपने पांच सितारा होटल से बाहर निकले और सिंगापुर के एक गार्डन की सैर की. इस दौरान उनके साथ उनके सहयोगी और निजी अंकरक्षक मौजूद थे. सिंगापुर सरकार का सुरक्षा दस्‍ता भी इस दौरान किम के साथ-साथ चल रहा था.

किम जोंग उन सबसे पहले गार्डन बाय दे बे पहुंचे. ये इलाका सिंगापुर की एक खुली जगह है. इस जगह पर उनके साथ सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्‍णन और सिंगापुर के शिक्षा मंत्री भी मौजूद थे. इस दौरान यहां फ्लावर वॉल के पास इन तीनों नेताओं ने सेल्‍फी भी ली.

अपने सैर के दौरान किम बेहद खुश नजर आ रहे थे. वो गार्डन में मौजूद लोगों की ओर देख कर मुस्‍कुराए और हाथ हिला कर उनका अभिवादन भी किया. उत्तर कोरियाई नेता के साथ उनकी बहन और करीबी सहयोगी मौजूद थे.  

साथ ही नॉर्थ कोरिया के चैनल का कैमरामैन भी इस दौरान किम के साथ मौजूद था. बताया जात है कि नॉर्थ कोरिया के अधि‍कारियों की ओर से सुझाव दिया गया है कि किम अपनी इस यात्रा से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर अपने यहां प्रसारित करें. इसी के मद्देनजर ये कैमरामैन उत्तर कोरियाई नेता की इस सैर को शूट कर रहा था.

गौरतलब है कि, किम जोंग एयर चाइना के विमान से सिंगापुर पहुंचे हैं तो ट्रंप अमेरिका के एयरफोर्स वन से यहां पहुंचे हैं. इस मुलाकात में कोई कमी न रह जाए इसके लिए मेजबान सिंगापुर भी जबरदस्त तैयारी कर चुका है. इस तैयारी का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इस मीटिंग पर भारतीय रुपयों में करीब 100 करोड़ का खर्च आ रहा है.

किम जोंग उन पांच सितारा होटल कपेला (Capella) में ठहरे हैं. इसी होटल में दोनों नेता हाथ मिलाएंगे. इस मुलाकात में कोई कमी न रह जाए इसके लिए मेजबान सिंगापुर भी जबरदस्त तैयारी कर चुका है. इस तैयारी का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इस मीटिंग पर भारतीय रुपयों में करीब 100 करोड़ का खर्च आ रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें