scorecardresearch
 

ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक की हत्या, विदेश मंत्री ने इजरायल पर लगाया आरोप

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ का कहना है कि इजरायल ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया लेकिन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने खुद वैज्ञानिक की हत्या की बात कही है.

ईरानी वैज्ञानिक की हत्या ईरानी वैज्ञानिक की हत्या
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ईरान के शीर्ष वैज्ञानिक की तेहरान में हत्या
  • ईरान ने लगाया है इजरायल पर आरोप

ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की तेहरान में हत्या कर दी गई. इस  घटना के बाद ईरान और इजरायल में तल्खियां और बढ़ गई हैं. ईरान के विदेश मंत्री ने हत्या में इजरायल के शामिल होने के सबूत मिलने की बात कही है. उनका कहना है कि फखरीजादेह की हत्या में जो शुरुआती जानकारी मिली है उससे वैज्ञानिक की हत्या में इजरायल के शामिल होने के गंभीर सबूत मिले हैं.

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ का कहना है कि इजरायल ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. जरीफ ने ट्विटर पर लिखा, "आतंकियों ने एक वरिष्ठ ईरानी वैज्ञानिक की हत्या कर दी. इस हत्या से इजरायल की भूमिका का पता चलता है कि इजरायल युद्ध के लिए उतावला है." जावेद का कहना है कि मारे गए वैज्ञानिक का नाम बेंजामिन नेतन्याहू पहले एक कार्यक्रम में ले चुके हैं.

स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक फखरीजादेह की तेहरान के समीप हत्या कर दी गई. उनके कार पर अज्ञात हमलावरों ने गोलियां चलाईं जिसके बाद वह घायल हो गए. अस्पताल में इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया.

रिपोर्ट्स के मुताबिक लंबे अर्से से आरोप लगाए जा रहे थे कि फखरीजादेह 2003 में रोके गए ईरान के गुप्त परमाणु बम कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे थे. हालांकि ईरान परमाणु हथियार बनाने के आरोप का लगातार खंडन करता रहा है. ईरान के मिलिट्री कमांडर हुसैन देहघन ने ट्वीट किया है कि, ''हम इस हत्या का जोरदार बदला लेंगे और इस घटना के पीछे शामिल लोग अपने किए पर पछताएंगे.''

फिलहाल किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. इजरायल ने भी ईरान के आरोप पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. बता दें कि मोहसिन फखरीजादेह को द फादर ऑफ ईरानियन बॉम्ब कहा जाता था.

देखें- आजतक LIVE TV

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें