scorecardresearch
 

बकरीद के बाद बांग्लादेश में कोरोना से हालात बेकाबू, 14 दिन के लिए नेशनल लॉकडाउन लगा

बांग्लादेश में कोरोना के मामलों और मौतों में वृद्धि देखने को मिली है. यहां रविवार को महामारी से 228 लोगों की मौत हो गई, जबकि कोरोना के 11,291 नए मामले सामने आए. बांग्लादेश के सरकार ने ईद उल अजहा को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) में ढील दी थी.

Bangladesh Corona Crisis, File Photo- PTI Bangladesh Corona Crisis, File Photo- PTI
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ईद की छुट्टियों के बाद तेजी से बढ़े कोरोना केस
  • बांग्लादेश सरकार ने लगाया लॉकडाउन

भारत के पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश (Bangladesh) में बकरीद (Eid-ul-Azha) की छुट्टी के बाद कोरोना (Corona) के मामले और मौतों के आंकड़ों में तेजी से इजाफा हुआ है. ऐसे में बांग्लादेश की सरकार ने लोगों को आगाह किया कि जिस तरह से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, वैसे ही बढ़ते रहे, तो अस्पताल में जगह नहीं बचेगी. 

बांग्लादेश में कोरोना के मामलों और मौतों में वृद्धि देखने को मिली है. यहां रविवार को महामारी से 228 लोगों की मौत हो गई, जबकि कोरोना के 11,291 नए मामले सामने आए. बांग्लादेश के सरकार ने ईद उल अजहा को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) में ढील दी थी. हालांकि, सरकार ने शुक्रवार को दोबारा 14 दिन के कड़े लॉकडाउन का ऐलान किया है. 
 
लॉकडाउन का पालन करें लोग
स्थानीय मीडिया के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक (Health Minister Zahid Maleque) ने कहा, कोरोना के केस कम करने के लिए सभी को लॉकडाउन के दौरान प्रतिबंधों का पालन करना चाहिए. हम नहीं चाहते कि संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़े. मरीजों की संख्या को कम करने के लिए हमें संक्रमण कम करना होगा. मलिक बंगबंधू शेख मुजीब मेडिकल यूनिवर्सिटी (Bangabandhu Sheikh Mujib Medical University) के कंवेंशन सेंटर पहुंचे थे. 

अस्पतालों में नहीं बचेगी जगह
कोरोना के मामलों के तेजी से बढ़ने पर चिंता व्यक्त करते हुए मलिक ने कहा,  अगर इसी तरह संक्रमण बढ़ता रहा तो अस्पतालों में कोई जगह नहीं बचेगी. उन्होंने कहा, कोरोना की स्थिति पर काबू ना पाया गया तो यह देश की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचाएगा. लेकिन यह हम नहीं चाहते. इसलिए हेल्थ सेफ्टी नियमों को मानने के अलावा और कोई चारा नहीं है. 

शनिवार से शुरू होगा 1000 बेड का अस्पताल
बंगबंधू शेख मुजीब मेडिकल यूनिवर्सिटी फील्ड हॉस्पिटल में 1000 बेड और 200 आईसीयू की व्यवस्था की गई है. यह शनिवार से शुरू हो जाएगा. इससे पहले शनिवार को भारत ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए बांग्लादेश को 200 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भेजी है. 

बांग्लादेश में कोरोना से अब तक 19 हजार लोगों की मौत
बांग्लादेश में कोरोना की स्थिति की जानकारी देते हुए हेल्थ सर्विस की ओर से बताया गया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना से देश में 228 लोगों की मौत हुई. अब तक देश में 19,274 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 11.6 लाख केस सामने आ चुके हैं. 

सरकार ने लगाया लॉकडाउन
सरकार ने शुक्रवार को लॉकडाउन का ऐलान किया और कहा, सभी लोग अपने घरों में रहें. लॉकडाउन में कोर्ट, फैक्ट्री, बाजार, उद्योग, ऑफिस सभी बंद रहेंगे. बांग्लादेश में मंत्री फरहाद हुसैन ने कहा, यह लॉकडाउन पिछले से ज्यादा कठोर होगा. लॉकडाउन का पालन हो, इसके लिए सेना के जवान, बोर्डर गार्ड बांग्लादेश और रेपिड एक्शन बटालियन को भी पुलिस के साथ तैनात किया गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें