scorecardresearch
 

केन्‍या में आतंकी हमला, 2 भारतीयों समेत 39 लोगों की मौत

केन्‍या की राजधानी नैरोबी में एक मॉल में नकाबपोश हमलावरों के हमले में 39 लोगों की मौत हो गई और 150 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए. मरने वालों में 2 भारतीय, जबकि घायलों में 4 भारतीय नागरिक शामिल हैं.

X
कब थमेंगी आतंकी घटनाएं... कब थमेंगी आतंकी घटनाएं...

केन्‍या की राजधानी नैरोबी में एक मॉल में नकाबपोश हमलावरों के हमले में 39 लोगों की मौत हो गई और 150 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए. मरने वालों में 2 भारतीय, जबकि घायलों में 4 भारतीय नागरिक शामिल हैं.

आतंकियों के हमले के वक्‍त मॉल में करीब 1000 लोग मौजूद थे. केन्या के राष्ट्रपति ने इस बात की पुष्टि की है कि नैरोबी के आतंकी हमले में 39 लोग मारे गए हैं.

राष्ट्रपति उहुरू केन्याता ने कहा कि इस कायराना हमले में उन्होंने ‘परिवार के करीबी सदस्यों’ को खो दिया है.
केन्याता ने कहा कि सैकड़ों लोगों को मॉल से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. उन्होंने बताया कि सुरक्षाबल इस हमले का कड़ाई से जवाब दे रहे हैं. राष्ट्रपति ने इसे चुनौतीपूर्ण अभियान करार दिया और कहा कि पहली प्राथमिकता उन लोगों को सुरक्षित बचाने की है, जिन्हें हमलावरों ने अब भी बंधक बना रखा है.

आतंकी संगठन ने ली हमले की जिम्‍मेदारी
अलकायदा से जुड़े सोमालियाई आतंकी समूह अल शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है. बहुत से प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आतंकवादियों ने लोगों से पूछा कि उनमें से कौन मुस्लिम हैं और कौन नहीं. जिन लोगों ने खुद को मुसलमान बताया, उन्हें छोड़ दिया गया और गैर मुसलमानों को बंधक बनाकर रखा गया.

आतंकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि यह 2011 में केन्याई बलों द्वारा सोमालिया में घुसकर चलाए गए अभियान का जवाब है. इस ग्रुप ने ऐसे और हमले करने की धमकी भी दी.

मारे गए लोगों में अन्‍य विदेशी नागरिक भी हो सकते हैं. ऐसी खबरें हैं कि हमले में अमेरिकी नागरिक घायल हुए हैं, लेकिन अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि उसके पास कोई ब्‍योरा नहीं है.

मॉल पर हमला करते हुए आतंकियों ने ग्रेनेड फेंके और राइफलों से गोलीबारी की. मॉल में हर ओर खून बिखरा था और महिलाएं अपने बच्चों को गोद में लिए चीखती-चिल्लाती नजर आईं. विशेष बलों की दो टुकड़ियां आतंकवादियों का मुकाबला करने के लिए भेजी गईं..

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें