scorecardresearch
 
विश्व

संयुक्त अरब अमीरात ने मुश्किल वक्त में पाकिस्तान को दिया झटका

UAE
  • 1/7

यूएई ने बुधवार को पाकिस्तान समेत 12 देशों के लोगों के लिए नए वीजा जारी करने पर अस्थायी रोक लगा दी है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि की है. यूएई के इस फैसले से कोरोना वायरस और आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं.

UAE
  • 2/7

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हाफिज चौधरी ने एक बयान में कहा, यूएई ने ये फैसला संभवत: कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए किया है. हमें पता चला है कि यूएई ने कुल 12 देशों के लिए अगली घोषणा तक नए वीजा जारी करने पर रोक लगा दी है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूएई प्रशासन से इस संबंध में आधिकारिक पुष्टि के लिए कोशिशें की जा रही हैं. हालांकि, यूएई ने भारतीयों के लिए ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है.

UAE
  • 3/7

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पहले से जारी किए जा चुके वीजा या आवेदन किए गए वीजा पर इस फैसले का कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि, अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वीजा की कितनी कैटिगरी पर ये प्रतिबंध लागू किया जाएगा. यूएई कई कैटिगरी जैसे- बिजनेस, टूरिस्ट, ट्रांजिट और स्टूडेंट में वीजा जारी करता है. यूएई में तमाम पाकिस्तानी काम करने के लिए जाते हैं, ऐसे में यूएई का ये फैसला पाकिस्तान के लिए किसी झटके से कम नहीं है.

Pakistan
  • 4/7

यूएई सरकार के नए वीजा नियम पाकिस्तान के अलावा टर्की, ईरान, यमन, सीरिया, इराक, सोमालिया, लीबिया, केन्या और अफगानिस्तान पर भी लागू होंगे. पिछले कुछ समय से जहां यूएई और भारत की करीबी बढ़ी है, वहीं पाकिस्तान के साथ रिश्तों में दरार दिखाई पड़ी है. यूएई ने कश्मीर मुद्दे पर भी भारत का खुलकर समर्थन किया. इसके अलावा, यूएई ने इजरायल के साथ रिश्ते सामान्य किए तो पाकिस्तान में तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली.

Pakistan
  • 5/7

अगस्त महीने में कुवैत की एयरलाइन्स ने भी पाकिस्तान से कॉमर्शियल फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया था. यूएई ने 30 अन्य देशों को कोरोना के मद्देनजर ‘हाई रिस्क जोन’ में रखा था.

UAE
  • 6/7

पाकिस्तान में पिछले महीने से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पाकिस्तान सरकार भी कई बार कोरोना के दूसरी लहर आने की बात कह चुकी है. पाकिस्तान के कराची, लाहौर, इस्लामाबाद, फैसलाबाद और हैदराबाद समेत कई शहरों में कोविड-19 पॉजिटिविटी रेट बढ़ गया है.

UAE
  • 7/7

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को कोरोना के खिलाफ एक राष्ट्र के तौर पर लड़ाई लड़ने की अपील की. पाकिस्तान में कोरोना वायरस से कुल 3.5 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 7000 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं.