scorecardresearch
 
विश्व

तुर्की पर भड़कने वाला तालिबान अब क्यों मांग रहा उसी से मदद?

Taliban Turkey
  • 1/10

तालिबान ने अफगानिस्तान से विदेशी सैनिकों के चले जाने के बाद काबुल हवाई अड्डे को चलाने के लिए तुर्की से तकनीकी मदद मांगी है. लेकिन जोर देकर यह भी कहा है कि अंकारा की सेना भी अगस्त के अंत तक पूरी तरह से वापस चली जाएगी. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने तुर्की के दो अधिकारियों के हवाले से यह बात की है. 

इससे पहले, काबुल एयरपोर्ट के संचालन की जिम्मेदारी संभालने की पेशकश करने वाले तुर्की पर तालिबान भड़क गया था. तालिबान ने तुर्की की काबुल एयरपोर्ट के संचालन करने की पेशकश को 'घृणित' बताया था. तालिबान के नेताओं का कहना था कि अफगानिस्तान में किसी भी विदेशी सेना की मौजूदगी को वो कब्जा मानते हैं.

इसके बाद तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने भी पलटवार किया था और कहा था कि तालिबान का रवैया सही नहीं है. हमारी नजर में, तालिबान का रवैया वैसा नहीं है, जैसा एक मुसलमान का दूसरे मुसलमान के साथ होना चाहिए. उन्होंने कहा था, 'तालिबान को अपने ही भाइयों की जमीन से कब्जा छोड़ देना चाहिए.' लेकिन अब तालिबान ने काबुल एयरपोर्ट के संचालन के लिए शर्तों के साथ तुर्की से मदद मांगी है.
 

(फोटो-AP)

Kabul airport
  • 2/10

बहरहाल, एक अधिकारी ने बताया कि तालिबान के सशर्त अनुरोध ने तुर्की को एक खतरनाक निर्णय लेने के लिए छोड़ दिया है. तुर्की अफगानिस्तान में नाटो मिशन का हिस्सा था और अब भी काबुल हवाई अड्डे पर उसके सैकड़ों सैनिक तैनात हैं. अधिकारियों का कहना है कि तुर्की शॉर्ट नोटिस पर सैनिकों को वापस लेने को तैयार है.

( सांकेतिक फोटो-AP)
 

Kabul airport
  • 3/10

तुर्की के अधिकारी भले ही अब अपने सैनिकों की वापसी के संकेत दे रहे हों, लेकिन इससे पहले राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन की सरकार महीनों तक कहती रही कि वह काबुल एयरपोर्ट की सुरक्षा करेंगे. अगर अनुरोध किया गया तो उनके सैनिक हवाई अड्डे की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते रहेंगे. तालिबान के अफगानिस्तान पर काबिज होने के बाद तुर्की ने हवाई अड्डे पर तकनीकी और सुरक्षा सहायता की पेशकश की थी.

(फोटो-Getty Images)

Kabul airport
  • 4/10

तुर्की के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि तालिबान ने काबुल एयरपोर्ट को चलाने में तकनीकी मदद मांगी है. हालांकि, सभी तुर्की सैनिकों के एयरपोर्ट छोड़ने की तालिबान की मांग किसी भी संभावित मिशन को जटिल बना देगी. नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि तुर्की सशस्त्र बलों के बिना श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना एक जोखिम भरा काम है.

(फोटो-AP)

 Kabul airport
  • 5/10

तुर्किश अधिकारी ने कहा कि इस मुद्दे पर तालिबान के साथ बातचीत जारी है और इस बीच सेना की वापसी की तैयारी पूरी कर ली गई है. हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि बिना अपने सैनिकों की मौजूदगी के तुर्की तकनीकी सहायता देने के लिए सहमत होगा या नहीं.

(फोटो-AP)
 

Kabul Airport
  • 6/10

गल्फ न्यूज के मुताबिक काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) को लेकर अफगानिस्तान में विश्व खाद्य कार्यक्रम की निदेशक मैरी एलेन मैकग्रार्टी ने पिछले सप्ताह कहा कि यह अफगानिस्तान में मानवीय मदद की लाइफ लाइन है.

(फोटो-AP)

Taliban
  • 7/10

तालिबान से तुर्की के रिश्तेः तुर्की काबुल पर कब्जा किए जाने के बाद तालिबान के संयमित बयान की सराहना कर चुका है. तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने अफगानिस्तान में नए शासन से संबंधों को लेकर अपने दरवाजे खुले रखने की बात कही है.   

(फोटो-AP)

Taliban
  • 8/10

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने मंगलवार को कहा कि हम तुर्की से अच्छे संबंध चाहते हैं. हम तुर्की, तुर्की सरकार और तुर्की राष्ट्र के मुस्लिम लोगों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं. अफगानिस्तान में तैनात तुर्की बलों की हमें आवश्यकता नहीं है. अफगानिस्तान से विदेशी सैनिकों की वापसी के बाद हम हवाईअड्डे की सुरक्षा संभाल लेंगे. 

(फोटो-AP)

Taliban
  • 9/10

बहरहाल, नाटो की तैनाती के तहत काबुल हवाई अड्डे की सुरक्षा की जिम्मेदारी तुर्की संभाल रहा है. अमेरिका का कहना है कि वह काबुल हवाई अड्डे के भविष्य के संचालन के बारे में क्षेत्रीय भागीदारों और तालिबान के साथ समन्वय कर रहा है.

(फोटो-Getty Images)

afghanistan kabul airport
  • 10/10

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि एक देश, एक अर्थव्यवस्था, एक ऐसी सरकार जिसका बाकी दुनिया के साथ संबंध है, उसके लिए एक कमर्शियल एयरपोर्ट की जरूरत है. हम इसी मोर्चे पर तालिबान के साथ बातचीत कर रहे हैं.

(फोटो-अमेरिकी विदेश मंत्रालय)