scorecardresearch
 
विश्व

Russia-Ukraine War: आग, धुआं, धमाका और बर्बादी...रूस के हमले से यूक्रेन में तबाही का मंजर

Russia-Ukraine War (Photo-APTOPIX)
  • 1/12

रूस और यूक्रेन के बीच जंग शुरू हो गई है. यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस के हमले में उसके 7 नागरिक मारे गए हैं, जबकि 9 घायल हैं. वहीं रूस ने दावा किया है कि उसकी सेना यूक्रेन में घुस गई है. इस बीच युद्ध की तबाही की तस्वीरें और वीडियो सामने आने लगे हैं. यूक्रेन के कई शहरों पर क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइल से हमला किया जा रहा है.

(Photo-APTOPIX)

Russia-Ukraine War
  • 2/12

रूस ने बड़ा दावा किया है कि यूक्रेन के एयर डिफेंस को तबाह कर दिया गया है. उधर यूक्रेन ने 5 रूसी जंगी विमान मार गिराने का दावा किया है. यूक्रेन की राजधानी कीव के हवाई अड्डे को खाली करा लिया गया है. कीव के साथ-साथ खारकीव, लुहान्स्क और डोनेस्क में रह रहकर धमाकों की आवाज सुनाई दे रही है. कीव समेत सारे एयरपोर्ट बंद है.

(Photo- GettyImage)

Russia-Ukraine War
  • 3/12

अमेरिका बोला- नाटो देशों के साथ माकूल जवाब देंगे

यूक्रेन ने मॉर्शल लॉ का ऐलान किया है. रूस के हमले पर अमेरिका और नाटो देशों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. अमेरिका ने कहा कि वो नाटो देशों के साथ बात करके माकूल जवाब देगा. हमला ठीक उस वक्त हुआ जब न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक चल रही थी लेकिन अब इस बैठक का कोई मतलब नहीं रह गया है.

(फोटो- Reuters)

Russia-Ukraine War
  • 4/12

सूरज निकलते ही रूसी फौज की बमबारी

जिसका अंदेशा था. आखिरकार वही हुआ है. यूक्रेन में अभी सूरज भी नहीं निकल पाया था कि रूसी फौज ने अपने सबसे बड़े पड़ोसी देश पर गोले बरसाने शुरू कर दिया है. दोनेत्स्क की ये तस्वीर देखिये. धमाके का बाद उठती आग की लपटें साफ नजर आ रही हैं. यूक्रेन के शहर मारिउपुल में भी धमाके की खतरनाक आवाजें रात के सन्नाटे की चीरती रही.

(Photo- Reuters)

Russia-Ukraine War
  • 5/12

धमाके बाद उठती हुई लाल रोशनी भयावह मंजर को बयान कर रही थी. लुहांस्क की तबाही भी देख लीजिए. रूसी गोले से यहां बने घरों को भारी क्षति पहुंची है. खारकीव की तरह राजधानी कीव में धमाके की आवाजें सुनी गई. रूस ने खारकीव, कीव, लुहांस्क, मारिउपुरल और दोनेत्स्क में जबरदस्त बमबारी शुरू कर दी है.

Russia-Ukraine War
  • 6/12

रूस के मुताबिक, उसके निशाने पर यूक्रेन का कोई नागरिक नहीं बल्कि सिर्फ यूक्रेन का सैन्य ठिकाना है. खबरों के मुताबिक, रूसी सैनिक क्रीमिया के रास्ते यूक्रेन में घुस रहे हैं. बॉर्डर पर दो लाख से ज्यादा रूसी सिपाही तैनात हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की यूक्रेन में पहले ही इमरजेंसी का एलान कर चुके थे.

(Photo- Reuters)

Russia-Ukraine War
  • 7/12

यूक्रेन ने हमले के बाद मार्शल लॉ का भी ऐलान कर दिया गया. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने देशवासियों से घर में रहने की अपील की है. यूक्रेन पर हमले से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने टेलीविजन पर विशेष संबोधन में यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया. पुतिन ने कहा कि यूक्रेन की सेना हथियार डाले और वापस जाए.

(फोटो- Reuters)

Russia-Ukraine War
  • 8/12

हालांकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साफ किय़ा कि उनका इरादा ना तो यूक्रेन पर कब्जे का है और ना ही वो किसी पर कुछ थोपना चाहते हैं. उन्होंने यूक्रेनी सेना से अपील की कि वो हथिय़ार डालकर वापस लौट जाएं. साफ है कि पुतिन झुकने के मूड में कतई नहीं हैं. पुतिन को जो करना था वो कर चुके. सवाल उठता है कि अब क्या? 

(फोटो- Reuters)

Russia-Ukraine War
  • 9/12

क्या अमेरिका भी इस जंग में कूदेगा? अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने लिखित बयान में कहा है, 'राष्ट्रपति पुतिन ने पूर्वनियोजित युद्ध का रास्ता चुना है. इससे बड़े पैमाने पर जनहानि हो सकती है. इस हमले से जो मौत और विनाश होगा उसके लिए सिर्फ रूस जिम्मेदार होगा. दुनिया रूस को कसूरवार ठहराएगी.'

(फोटो- Reuters)

Russia-Ukraine War
  • 10/12

यूक्रेन के कई शहरों से लगातार मिसाइल गिरने और धमाके की तस्वीरें आ रही हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव में अफरातफरी जैसी स्थिति है. लोग शहर छोड़कर भाग रहे हैं. यूक्रेन में सात जिंदगी इस हमले की भेंट चढ़ चुकी है. वहीं यूक्रेन ने दावा किया है कि हमने रूस के 50 सैनिकों को मार गिराया है.

Russia-Ukraine War
  • 11/12

रूस और यूक्रेन के बीच हमले जारी है. रूसी मिसाइल फ्रैंक्विस्क एयरपोर्ट पर तबाही बरसा रहा है. एयरपोर्ट पर मिसाइल गिरते ही ब्लास्ट होता है और आग की लपटें उठने लगती हैं. हमले से य़ूक्रेन में अफरातफरी के हालात पैदा हो गए हैं. राजधानी कीव में रहने में लोग रूसी हमले से बचने के लिए सुरक्षित ठिकानों की तरफ भागने लगे हैं.

Russia-Ukraine War
  • 12/12

इस अफरातफरी में कीव की सड़कों पर भारी जाम लग गया. ये कीव के मेट्रो स्टेशन की तस्वीर है. यहां पर ट्रैफिक की सामान्य आवाजाही नजर आ रही है. खबर है कि इस मेट्रो स्टेशन को बंकर का रूप दिया जा रहा है.