scorecardresearch
 
विश्व

नेहरू से लेकर मोदी तक, देखें भारतीय नेताओं के साथ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीरें

Queen Elizabeth II
  • 1/12

Queen Elizabeth II death: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने करीब 7 दशक तक शाही गद्दी को संभाला और राज किया. एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद दुनिया भर के लीडर्स ने श्रद्धांजलि दी. महारानी एलिजाबेथ 1952 में सिंहासन पर बैठी थीं. उन्होंने अपने 70 साल के शासनकाल के दौरान तीन बार 1961, 1983 और 1997 में भारत का दौरा किया था और भारत में कई लीडर्स से मुलाकात भी की थी. जब इंडियन लीडर्स ब्रिटेन गए तो ब्रिटेन की महारानी ने अपने शाही महल में भी उनसे मुलाकात की और उनका भव्य स्वागत किया.

(Image credit: Twitter/Pmmodi and Reuters)

queen elizabeth ii
  • 2/12

पीएम मोदी ने दो बार 2015 और 2018 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात की थी. 2015 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी बकिंघम पैलेस पहुंचे थे, तब महारानी ने खुद महल के मुख्य द्वार पर आकर उनका स्वागत किया था. इसके अलावा हमेशा दस्ताने पहनने वाली महारानी ने बिना दस्ताने के ही मोदी से हाथ मिलाया था. पीएम मोदी ने ट्विटर पर महारानी के साथ मुलाकात की तस्वीरें शेयर कर उन्हें श्रद्धांजलि दी हैं.

(Image credit: twitter/pmmodi)

queen elizabeth ii
  • 3/12

पीएम मोदी की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से दूसरी मुलाकात 2018 में हुई. इस दौरान महारानी ने पीएम मोदी को वह रुमाल दिखाया था जो गांधी जी ने उन्हें शादी में गिफ्ट दिया था. बताया जाता है कि वह खादी के रुमाल को गांधी जी ने अपने हाथ से बनाया था.

(Image credit: twitter/pmmodi)

queen elizabeth ii
  • 4/12

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपना पहला भारत दौरा 1961 में किया था. महारानी एलिजाबेथ और उनके पति प्रिंस फिलिप तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के निमंत्रण पर गणतंत्र दिवस परेड के अतिथि बने थे. इस दौरान तत्कालीन भारतीय राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद, प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और उपराष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने 21 जनवरी 1961 को दिल्ली हवाई अड्डे पर शाही जोड़े का स्वागत किया था.

(Image credit: Reuters) 

queen elizabeth ii
  • 5/12

भारत के पहले दौरे के दौरान महारानी खुली-टॉप कार में आगरा का ताजमहल देखने भी गई थीं. भारत उन्हें काफी पसंद आया था. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय पहली बार भारत अपने पति प्रिंस फिलिप (नौसेना अधिकारी) के साथ आई थीं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की शादी प्रिंस फिलिप से 1947 में हुई थी. दोनों की शादी को 73 साल हुए थे लेकिन अप्रैल 2021 में 99 वर्ष की आयु में प्रिंस फिलिप की डेथ हो गई थी. प्रिंस फिलिप को ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग (Duke of Edinburgh) का सम्मान मिला था.

(Image credit: Getty images) 

queen elizabeth ii
  • 6/12

इस फोटो में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय तत्कालीन राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद के साथ नजर आ रही हैं. बताया जाता है कि अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान नई दिल्ली के राज घाट पर महात्मा गांधी को भी श्रद्धांजलि दी थी. स्मारक क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले रानी और उनके पति ने अपने जूते उतार दिए और सॉफ्ट चप्पल पहनीं थीं.

(Image credit: Getty images) 

queen elizabeth ii
  • 7/12

इस फोटो में महारानी एलिजाबेथ के साथ प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू भी दिख रहे हैं. यह फोटो तब की है जब महारानी एलिजाबेथ ने दिल्ली के रामलीला मैदान में फर कोट और टोपी पहने हजारों लोगों की भारी भीड़ को संबोधित किया था. उन्होंने अपने इस संबोधन में इस बेहतरीन मेहमाननवाजी के लिए भारत का आभार जताया था. 

(Image credit: Reuters) 

queen elizabeth ii
  • 8/12

महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप ने अपनी पहली यात्रा के दौरान, आगरा, मुंबई, वाराणसी, उदयपुर, जयपुर, बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता का भी दौरा किया था. उदयपुर दौरे के दौरान उनका स्वागत महाराणा भगवत सिंह मेवाड़ ने किया था.

(Image credit: Getty images) 

queen elizabeth ii
  • 9/12

महारानी जब पहली यात्रा के दौरान जब जयपुर गईं तो वहां के तत्कालीन महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय के आतिथ्य का आनंद लेते हुए एक शाही जुलूस में हाथी की सवारी की थी. एलिजाबेथ द्वितीय का यह दौरा लगभग एक महीने का था उन्होंने भारत प्रवास के दौरान पड़ोसी देशों पाकिस्तान और नेपाल का दौरा भी किया था. 

(Image credit: Getty images) 

queen elizabeth ii
  • 10/12

महारानी ने 1983 में राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक (सीएचओजीएम) में हिस्सा लेने के लिए भारत की दूसरी यात्रा की थी. इस दौरे पर उन्होंने मदर टेरेसा को 'ऑर्डर ऑफ द मेरिट' की मानद उपाधि से नवाजा था. 

(Image credit: Getty images) 

queen elizabeth ii
  • 11/12

1983 में भारत दौरे के दौरान उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से मुलाकात की थी. वह भारत में हुए अपने स्वागत से काफी खुश थीं.

(Image credit: Getty images) 
 

queen elizabeth ii
  • 12/12

1997 में महारानी एलिजाबेथ और उनके पति ने तीसरा और आखिरी भारत दौरा किया था. इस दौरान वह अपने स्वागत से काफी खुश नजर आई थीं. इस दौरान महारानी एलिजाबेथ और उनके पति ने अमृतसर के जलियांवाला बाग का दौरा किया था और पुष्पांजलि अर्पित भी अर्पित की थी.

(Image credit: Getty images)