scorecardresearch
 
विश्व

पाकिस्तान का ये दावा निकला झूठ, रूस ने फिर दिखाया आईना!

Pakistan blank cheque Russia
  • 1/9

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के दौरे के बाद पाकिस्तान ने दावा किया था उसे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तरफ से हर मोर्चे पर आर्थिक मदद मुहैया कराने का प्रस्ताव मिला है. इमरान सरकार ने इसे पुतिन सरकार की तरफ से ब्लैंक चेक का प्रस्ताव करार दिया था. लेकिन अब रूसी राजनियकों ने इसे झूठ बताया है. (फाइल फोटो-Getty Images)

Pakistan blank cheque Russia
  • 2/9

रूस के राजनियक सूत्रों ने ब्लैंक चेक वाले पाकिस्तान के दावे को झूठा प्रचार और फेक न्यूज का हिस्सा बताया है. बिजनेस अखबार इकोनॉमिक्स टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ब्लैंक चेक वाली कोई बात नहीं है. राजनियक सूत्रों ने पाकिस्तानी मीडिया में ब्लैंक चेक संबंधी प्रकाशित खबरों को प्रोपेगेंडा और फेक न्यूज बताया है. (फाइल फोटो-Getty Images)

Pakistan blank cheque Russia
  • 3/9

सूत्रों ने कहा, 'रूस के साथ अपने रिश्तों को बढ़ा-चढ़ाकर बताने की पाकिस्तान की पुरानी आदत है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की पीएम नरेंद्र मोदी के प्रति प्रतिबद्धता को कम करने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है. मॉस्को पाकिस्तान को सैन्य उपकरण बेचने नहीं जा रहा है.' (फाइल फोटो-Getty Images)

Pakistan blank cheque Russia
  • 4/9

हाल ही में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के बाद पाकिस्तान का दौरा किया था. उस दौरान लावरोव ने पाकिस्तान को आर्थिक मदद सहित सैन्य उपकरण मुहैया कराने की बात कही थी. इसे भारत के समक्ष चुनौती की तरह देखा गया. साथ ही विश्लेषकों ने कहा कि रूस-पाकिस्तान-चीन अब ज्यादा करीब हो रहे हैं जबकि रूस के भारत के साथ ऐतिहासिक द्विपक्षीय संबंध रहे हैं. (फोटो-PTI)

Pakistan blank cheque Russia
  • 5/9

बहरहाल, पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार द ट्रिब्यून एक्सप्रेस ने पिछले सप्ताह दावा किया था कि जब लावरोव ने भारत के बाद इस्लामाबाद का दौरा किया, तो उन्होंने पाकिस्तानी नेतृत्व को एक "महत्वपूर्ण" संदेश दिया. संदेश राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का था. (फोटो-PTI)

Pakistan blank cheque Russia
  • 6/9

द ट्रिब्यून एक्सप्रेस ने एक पाकिस्तानी अधिकारी के हवाले से लिखा, लावरोव ने कहा है, 'मैं अपने राष्ट्रपति (पुतिन) की तरफ से एक संदेश लेकर आया हूं जिसमें उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान को चाहे जिस चीज की भी जरूरत हो, रूस हर मदद के लिए तैयार है.'  (फोटो-PTI)

Pakistan blank cheque Russia
  • 7/9

पाकिस्तानी अधिकारी का दावा था कि दूसरे शब्दों में कहें तो रूसी राष्ट्रपति ने एक तरह से ब्लैंक चेक का प्रस्ताव दिया है. दावा किया गया कि यह वो अधिकारी था जो रूसी विदेश मंत्री और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की बंद दरवाजे के पीछे हुई बातचीत में शामिल था. लेकिन अब रूसी राजनयिकों के सूत्रों ने पाकिस्तान के इस दावे को खारिज कर दिया है. (फाइल फोटो)
 

Pakistan blank cheque Russia
  • 8/9

फिलहाल, रूस के राजनयिक सू्त्रों ने कहा है कि पाकिस्तान की मीडिया रूस से अपने देश के रिश्ते के बारे में फेक न्यूज छापती है. रूसी राजनयिकों के इस दावे से पहले नई दिल्ली में रूसी रानयिकों ने कहा कि रूस के पाकिस्तान के साथ सीमित हैं, जबकि भारत उसका पुरानी साथी है. (फाइल फोटो-Getty Images)

Pakistan blank cheque Russia
  • 9/9

नई दिल्ली में बीते बुधवार को रूसी मिशन के डिप्टी चीफ रोमन बाबूशकिन का कहना था कि रूस अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन कर रहा है और भारत के मुकाबले पाकिस्तान के साथ उसका सहयोग सीमित है. हालांकि, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई हमारा साझा एजेंडा है. इसलिए हम पाकिस्तान को आतंकवाद से निपटने के लिए सैन्य उपकरण मुहैया कराने और समर्पित युद्धाभ्यास करने में भी मदद कर रहे हैं. (फाइल फोटो)