scorecardresearch
 
विश्व

काबुल से निकलने के लिए विमान के पहिए पर लटके, गिरे 3 लोग, भयावह Video

afghanistan
  • 1/8

अफगानिस्तान में तालिबान ने भले ही अपनी जीत के उद्घोष के साथ युद्ध के अंत का ऐलान कर दिया हो लेकिन इस त्रासदी की भयावह तस्वीरें लगातार सामने आ रही हैं. तालिबान के राज की वापसी के डर से अफगानिस्तान के हजारों लोग काबुल एयरपोर्ट की तरफ भाग रहे हैं. यहां तक कि अफगानिस्तान से भागकर दूसरे देश में शरण लेने के लिए कुछ लोग अपनी जिंदगी भी दांव पर लगा दे रहे हैं.

afghnaistan
  • 2/8

सोशल मीड़िया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें काबुल एयरपोर्ट से निकले एक विमान के पहिए पर तीन लोग लटके दिखाई दे रहे हैं. वीडियो में विमान सी-17 के पहिए पर लटके लोग एक घर की छत पर गिरते दिख रहे हैं. कई लोग इस क्लिप को शेयर कर अमेरिका को भी धिक्कार रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, ये तस्वीरें अमेरिका को डराती रहेंगी. अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी की वजह से ही तालिबान को वापसी करने का मौका मिल गया.

 

 

plane_2
  • 3/8

सोशल मीडिया पर एक और वीडियो भी वायरल हो रहा है. टोलो न्यूज ने इसे अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. इस वीडियो में लोग टेक ऑफ कर रहे प्लेन के नीचे भागते नजर आ रहे हैं. इससे बड़ी त्रासदी और क्या होगी कि जिंदगी की उड़ान भरने के लिए अफगान मौत के साए में भी चलने को तैयार हो गए हैं.

अफगानिस्तान
  • 4/8

एक अन्य वीडियो में देखा जा सकता है कि एयरपोर्ट पर भीड़ को काबू करने के लिए गोलीबारी का सहारा लेना पड़ रहा है. गोलियों की आवाज सुनते ही एयरपोर्ट पर भगदड़ जैसे हालात बन रहे हैं. 

afghnaistan
  • 5/8

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट पर भगदड़ का ये आलम है कि अब तक पांच लोगों की जानें जा चुकी हैं. हजारों लोग प्लेन में जबरदस्ती घुसने की कोशिश कर रहे हैं. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उसने एक गाड़ी में पांच लोगों के शवों को ले जाते हुए देखा है. हालांकि, ये स्पष्ट नहीं है कि गोली लगने से इनकी मौत हुई या फिर एयरपोर्ट पर मची भगदड़ से. एक अमेरिकी अधिकारी ने अलजजीरा को बताया कि एयरपोर्ट का जिम्मा संभाल रही अमेरिकी सेना ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में फायरिंग की थी. 

तालिबान
  • 6/8

काबुल एयरपोर्ट अथॉरिटी ने एक बयान जारी कर बताया, हामिद करजई एयरपोर्ट से जाने वाली सभी कॉमर्शियल फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं. एयरपोर्ट पर लूट और भगदड़ रोकने के लिए ये फैसला लिया गया है. प्रशासन ने लोगों से अपील की कि एयरपोर्ट की तरफ ना भागें.

afghnaistan
  • 7/8

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान के सत्ता संभालने के बाद से काबुल एयरपोर्ट में असली संकट नजर आ रहा है. एयरपोर्ट के बाहर स्थिति फिर भी उतनी खराब नहीं है. अधिकतर हिस्सों में सुरक्षा बलों ने हथियार डाल दिए हैं.  

afghnaistan
  • 8/8

तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने कहा, तालिबान अलग-थलग नहीं पड़ना चाहता है. उन्होंने कहा कि वह जल्द ही अफगानिस्तान की नई सरकार के स्वरूप के बारे में जानकारी देंगे. उन्होंने सभी देशों के साथ मित्रतापूर्ण संबंध की भी वकालत की.