scorecardresearch
 
विश्व

जमीन के अंदर ईरान ने छिपा रखी हैं खतरनाक मिसाइलें, सामने आईं तस्वीरें

जमीन के अंदर ईरान ने रखी हैं मिसाइलें
  • 1/5

ईरान ने हाल ही में अपनी अंडरग्राउंड मिसाइल सुरंगों की तस्वीरें जारी की हैं. बताया जा रहा है कि इजरायल तक सटीक हमला करने में सक्षम ये मिसाइलें इजरायल और अमेरिका की नजरों से छिपाए रखने के लिए जमीन के अंदर रखी गई हैं.

जमीन के अंदर ईरान ने रखी हैं मिसाइलें
  • 2/5

फोर्ब्स डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूट्यूब पर जारी एक वीडियो में ईरानी भूमिगत मिसाइल प्रणाली को दिखाया गया है, दावा है कि यह त्वरित बैलिस्टिक मिसाइल को फायर करने में सक्षम है. ईरान ने एक हफ्ते पहले की ऐलान किया था कि उसने फिर से अंडरग्राउंड न्यूक्लियर प्लांट का काम शुरू कर दिया है.

जमीन के अंदर ईरान ने रखी हैं मिसाइलें
  • 3/5

रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने लंबे समय तक गहरी भूमिगत मिसाइल सुविधाओं का उपयोग किया है, लेकिन यह पहली बार है जब उसने प्रक्षेपण प्रक्रिया के लिए एक पूरी प्रणाली को वीडियो के जरिए दिखाया है. वीडियो में दिखाया गया है कि मिसाइलों को वर्टिकल पोजिशन में उतारा गया है, जो लॉन्च पैड की ओर एक सुरंग से नीचे जाती है.

जमीन के अंदर ईरान ने रखी हैं मिसाइलें
  • 4/5

फोर्ब्स ने अपनी रिपोर्ट में जिस वीडियो का हवाला दिया है वहा IMA मीडिया से आया है. हालांकि वास्तविक लॉन्च प्रक्रिया नहीं दिखाई गई है, लेकिन वीडियो में यह बताया गया है कि नए उपकरणों के साथ मिसाइल की मात्रा और निरंतरता प्रभावशाली रूप से आगे बढ़ेगी.

जमीन के अंदर ईरान ने रखी हैं मिसाइलें
  • 5/5

वीडियो में दिख रहा है कि सुरंग की तस्वीरों पर ईरानी नेताओं की तस्वीरें भी लगी हुई हैं. बता दें कि इजरायल की बमबारी में ईरान के परमाणु संयंत्रों को भारी नुकसान पहुंचा था. जिसके बाद उसने जमीन के अंदर अपने न्यूक्लिअर स्टेशन को बनाने की बात कही थी.