scorecardresearch
 
विश्व

ईरान ने ट्रंप के लिए इंटरपोल को भेजा अरेस्ट वारंट, 14 दिन बाद नहीं रहेंगे राष्ट्रपति

qassem soleimani
  • 1/5

ईरान ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए अरेस्ट वारंट जारी कर दिया है. ईरान ने मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के मामले में इंटरपोल को रेड नोटिस भेजकर राष्ट्रपति ट्रंप और 47 अन्य अमेरिकी अधिकारियों की गिरफ्तारी की मांग की है. तीन जनवरी 2020 को अमेरिका ने ड्रोन के जरिए हमला कर सुलेमानी की हत्या कर दी थी. 
 

Donald Trump and qassem soleimani
  • 2/5

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के न्यायालय-संबंधी मामलों के प्रवक्ता गुलामहुसैन इस्माइली ने कहा है कि ईरान उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने और सजा देने के लिए काफी गंभीर है जिन्होंने सुलेमानी की हत्या का आदेश दिया और फिर उन पर हमला किया.
 

qassem soleimani
  • 3/5

इससे पहले जून 2020 में भी तेहरान के प्रॉसेक्यूटर अली अलकासिमेहर ने इंटरपोल से ट्रंप की गिरफ्तारी की मांग की थी, लेकिन इंटरपोल ने उस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था. तब इंटरपोल ने कहा था कि उसका संविधान उसे किसी राजनीतिक, सैन्य, धार्मिक और नस्लीय मामलों में कार्रवाई करने की इजाजत नहीं देता है. 

Donald Trump
  • 4/5

ट्रंप 20 जनवरी 2020 तक ही राष्ट्रपति की कुर्सी पर रहेंगे. ऐसे में ईरान उम्मीद कर रहा है कि पद छोड़ने के बाद ट्रंप पर दबाव बनाना आसान होगा. वहीं, ईरान के मुख्य न्यायाधीश ने इब्राहिम रैसी ने कहा है कि सौभाग्य से ट्रंप का राष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म हो रहा है. लेकिन अगर उनका कार्यकाल खत्म नहीं भी होता, तब भी यह स्वीकार नहीं होता कि महज किसी व्यक्ति के पद की वजह से जवाबदेही तय न की जाए.

Donald Trump
  • 5/5

कासिम सुलेमानी की मौत के एक साल पूरे होने के मौके पर अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है. पिछले महीने अमेरिका ने गल्फ में कई बार अपने बमवर्षक विमान उड़ाए. सोमवार को अमेरिका ने यह भी फैसला किया कि नेवी के एक एयरक्राफ्ट कैरियर को उसी क्षेत्र में तैनात रखा जाएगा क्योंकि ईरान से खतरा बढ़ रहा है.