scorecardresearch
 
विश्व

चार्ली हेब्दो के कार्टून में महिला का बुर्का उठाते दिखे राष्ट्रपति, भड़का तुर्की

president erdogan
  • 1/5

फ्रांस की चर्चित पत्रिका चार्ली हेब्दो के नए कार्टून पर तुर्की भड़क गया है. चार्ली हेब्दो में प्रकाशित कार्टून में तुर्की के राष्ट्रपति को महिला का बुर्का उठाते दिखाया गया है. बता दें कि छात्रों के साथ पैगंबर मोहम्मद से जुड़े कार्टून की चर्चा करने की वजह से पेरिस में 16 अक्टूबर को एक शिक्षक की गला काटकर हत्या कर दी गई थी. फ्रांस ने इस घटना को इस्लामिक आतंकवाद बताया था जिसके बाद से तुर्की और फ्रांस के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गई है.

president erdogan
  • 2/5

वहीं, चार्ली हेब्दो के नए कार्टून में तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन को महिला की नंगी पीठ देखने के लिए बुर्का उठाते दिखाया गया है. इस कार्टून पर प्रतिक्रिया देते हुए एर्दोगन के सलाहकार फहरेतिन अल्तुन ने कहा है कि पत्रिका की ओर से सांस्कृतिक नस्लवाद और नफरत दिखाने वाला यह सबसे बुरा प्रकाशन है. 
 

president erdogan
  • 3/5

एर्दोगन का यह कार्टून इसी हफ्ते चार्ली हेब्दो मैगजीन के पहले पन्ने पर प्रकाशित किया गया है. कार्टून में एर्दोगन को टीशर्ट और अंडरपैंट में दिखाया गया है. बता दें कि पैगंबर मोहम्मद के कार्टून दिखाने की वजह से टीचर की हत्या के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने फ्रीडम ऑफ स्पीच का समर्थन किया था. इसके बाद से बांग्लादेश, तुर्की समेत कई मुस्लिम देश फ्रांस के खिलाफ हो गए हैं.

president macron
  • 4/5

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने फ्रांस के नेता पर इस्लाम विरोधी एजेंडा चलाने का आरोप लगाया है. वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने यह बात दोहराई है कि उनका देश सेक्युलर परंपरा और फ्रीडम ऑफ स्पीच की गारंटी देना जारी रखेगा. बता दें फ्रांस में फ्रीडम ऑफ स्पीच काफी अहम मुद्दा रहा है और इसी वजह से चार्ली हेब्दो जैसी पत्रिका खुलकर कार्टून प्रकाशित करती रही है. 

president macron
  • 5/5

2015 में चार्ली हेब्दो पत्रिका के दफ्तर पर जिहादियों ने हमला कर दिया था जिसमें 12 लोग मारे गए थे. इनमें पत्रिका के सबसे चर्चित कार्टूनिस्ट भी शामिल थे. पत्रिका में पैगंबर मोहम्मद से जुड़े कार्टून प्रकाशित किए गए थे.