scorecardresearch
 

खत्म हुआ एप्पल आईफोन-5 का इंतजार

एप्पल आईफोन-5 का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ. सैन फ्रांसिस्को में बुधवार को आयोजित भव्य समारोह में एप्पल ने अपने सबसे आधुनिक फीचर वाला स्मार्टफोन आईफोन-5 को लॉन्च किया.

Iphone 5 Iphone 5

एप्पल आईफोन-5 का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ. सैन फ्रांसिस्को में बुधवार को आयोजित भव्य समारोह में एप्पल ने अपने सबसे आधुनिक फीचर वाला स्मार्टफोन आईफोन-5 को लॉन्च किया.

पूरी तरह से ग्लास और एल्युमिनियम से बने होने की वजह से आईफोन-5 बेहद हल्का और पतला है. यह आईफोन-4 के मुकाबले 20 फीसदी हल्का है. इसकी कीमत आईफोन 4एस के बराबर ही रखी गई है.

16जीबी का आईफोन-5 अमेरिका में 199 डॉलर में उपलब्ध होगा. 13 सितंबर से इसकी बुकिंग भी शुरू हो जाएगी. नए आईफोन-5 का वजन सिर्फ 112 ग्राम है. इसमें कई सारे फीचर्स डाले गए हैं.

पहले के आईफोन के मुकाबले हर चीज को कॉम्पैक्ट करने की कोशिश की गई है. कैमरे की बात करें तो 8 एमपी सेंसर है. इस नए फोन एक और खास बात ये है कि बड़ी स्क्रीन होने के कारण इसमें ज्यादा एप्लिकेशन दिखाई देंगी. इसकी स्क्रीन 4 इंच की है.

हालांकि ये इस श्रेणी में सैसमंग, नोकिया, मोटोरोला और एचटीसी जैसी कंपनियों के फोन से छोटी ही है. एप्पल के आईफोन-5 में स्क्रीन की लंबाई और चौड़ाई का अनुपात 19:9 रखा गया है जो बड़े स्क्रीन वाले टीवी के अनुरूप है.

एप्पल के उपाध्यक्ष फिल शिलर ने आईफोन-5 को पेश किया. इस फोन में एप्पल की डिजाइन की हुई एक चिप लगी है. शिलर का कहना है कि ये चिप इस फोन को बाकी पिछले मॉडलों के मुताबिक दोगुना शक्तिशाली बनाती है.

आईफोन-5 में आईफोन-4 की तरह आठ मेगापिक्सल का ही कैमरा लगा है जबकि इस मामले में एलजी और सोनी कंपनी के हालिया फोन कहीं आगे हैं. लेकिन शिलर का कहना है कि आईफोन-5 और उसके साथ मिलने वाले सॉफ्टवेयर के जरिए कम प्रकाश में पहले से ज्यादा अच्छी तस्वीरें खींजी जा सकेंगी.

आईफोन-5 बाजार में किस तरह का प्रदर्शन करता है, इस पर न सिर्फ बाजार के विश्लेषकों की नजर रहेगी, बल्कि ये एप्पल के भविष्य के लिए भी बेहद अहम है. एप्पल की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक कंपनी की कमाई के बाद में आईफोन और उससे जुड़े सामान की ब्रिक्री का 52 फीसदी योगदान है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें