scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

मेडिकल साइंस में नई क्रांति, अब सुअर की किडनी से बचेगी इंसान की जान

Kidney
  • 1/10

मेडिकल साइंस ने किस कदर तरक्की कर ली है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अमेरिका में एक व्यक्ति के शरीर में सफलतापूर्वक सुअर की किडनी लगाई गई है. (सांकेतिक तस्वीर/Getty)
 

Kidney
  • 2/10

न्यूयॉर्क में सर्जनों ने अनुवांशिक रूप से परिवर्तित सुअर में विकसित की गई किडनी को एक मानव रोगी में सफलतापूर्वक प्रत्यर्पित किया और पाया कि अंग सामान्य रूप से काम कर रहा है. (सांकेतिक तस्वीर/Getty)
 

Kidney
  • 3/10

मेडिकल के क्षेत्र में इसे बड़ी वैज्ञानिक सफलता मानी जा रही है क्योंकि इसके जरिए गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए अंगों की एक बड़ी और नई आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकती है.  (सांकेतिक तस्वीर/Getty)

Kidney
  • 4/10

हालांकि सुअर की किडनी के मानवों में प्रत्यारोपण के दीर्घकालिक परिणामों के बारे में अभी कई सवालों के जवाब दिए जाने बाकी हैं क्योंकि यह प्रत्यारोपण ब्रेन-डेड मरीज में किया गया था. मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञों ने कहा कि यह चिकित्सा प्रक्रिया में एक मील का पत्थर है.  (सांकेतिक तस्वीर/Getty)
 

Kidney
  • 5/10

इस प्रत्यारोपण को सबसे पहले यूएसए टुडे ने मंगलवार को रिपोर्ट किया था. शोध की अभी तक समीक्षा नहीं की गई है और न ही किसी मेडिकल जर्नल में इसे प्रकाशित किया गया है.  (सांकेतिक तस्वीर/Getty)
 

Kidney
  • 6/10

प्रत्यारोपित गुर्दा एक सुअर से प्राप्त किया गया था जिसे आनुवंशिक रूप से डिजाइन किया गया था ताकि मानव शरीर द्वारा उसे अस्वीकार किए जाने की संभावना न हो. एक वास्तविक प्रत्यारोपण प्रक्रिया के करीब में, गुर्दा एक ऐसे व्यक्ति से जुड़ा था जो ब्रेन डेड था. उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था.  (सांकेतिक तस्वीर/Getty)

Kidney
  • 7/10

जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ मेडिसिन में ट्रांसप्लांट सर्जरी के प्रोफेसर डॉ डोरी सेगेव ने कहा, "हमें अंग की लंबी उम्र के बारे में और जानने की जरूरत है." फिर भी, उन्होंने कहा, "यह एक बड़ी सफलता है, बहुत बड़ी बात है."  (सांकेतिक तस्वीर/Getty)

Kidney
  • 8/10

शोधकर्ताओं ने लंबे समय से मनुष्यों में प्रत्यारोपण के लिए उपयुक्त सूअरों में अंग विकसित करने की मांग करते रहे हैं. इन अंगों में  दिल, फेफड़े और यकृत भी शामिल हो सकते हैं.   (सांकेतिक तस्वीर/Getty)
 

Kidney
  • 9/10

वर्तमान में प्रत्यारोपण प्रतीक्षा सूची में 100000 से अधिक अमेरिकी हैं  जिसमें 90,240 ऐसे लोग हैं जिन्हें किडनी की आवश्यकता है. प्रति दिन प्रतीक्षा सूची में किडनी की कमी की वजह से 12 लोगों की मौत हो जाती है.  (सांकेतिक तस्वीर/Getty)

Kidney
  • 10/10

गुर्दे की विफलता वाले अमेरिकियों की एक बड़ी संख्या जीवित रहने के लिए भीषण डायलिसिस उपचार पर निर्भर हैं. बड़े हिस्से में मानव अंगों की कमी के कारण, डायलिसिस रोगियों की विशाल संख्या की वजह से प्रत्यारोपण के लिए योग्य नहीं हैं. जो इस योग्य हैं वो सबसे अधिक जरूरत वाले मरीज के लिए आरक्षित हैं.  (सांकेतिक तस्वीर/Getty)