scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

अमेरिकी रईस ने खरीदा SpaceX का अंतरिक्ष यान, होगा बच्चों को फायदा

SpaceX to launch Inspiration4 mission
  • 1/8

स्पेसएक्स ने एक नया मिशन शुरू किया है. इसका नाम है इंस्पीरेशन-4 मिशन. इस मिशन के तहत चार लोगों को धरती की कक्षा में अंतरिक्ष की यात्रा कराई जाएगी. इस यात्रा के लिए अमेरिकी अरबपति ने स्पेसएक्स की पूरी फ्लाइट को ही खरीद लिया है. अब तक लोगों को उड़ान के लिए विमान खरीदते सुना होगा लेकिन अंतरिक्ष यान पहली बार खरीदा गया है. आइए जानते हैं स्पेसएक्स की फ्लाइट खरीदने के पीछे अरबपति का क्या मकसद है? (फोटोःSpaceX)

SpaceX to launch Inspiration4 mission
  • 2/8

स्पेसएक्स (SpaceX) इस साल के आखिरी चार महीनों में अंतरिक्ष की ओर अपनी पहली नागरिक उड़ान भेजेगा. इसके लिए फॉल्कन-9 (Falcon-9) रॉकेट और ड्रैगन कैप्सूल (Dragon Capsule) का उपयोग किया जाएगा. इस मिशन का नाम है इंस्पीरेशन-4 (Inspirtion-4). (फोटोः SpaceX/Inspiration4)

जानिए क्या है इंस्पीरेशन मिशन, यहां करें क्लिक

SpaceX to launch Inspiration4 mission
  • 3/8

अमेरिकी अरबपति जैरेड आइजैकमैन (Jared Isaacman) ने इसके लिए सारा खर्च दिया है. इतना ही नहीं उन्होंने अपने साथ तीन और यात्रियों को ले जाने का फैसला किया है. इस यात्रा में बेहद आम लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराने की जिम्मेदारी है. जैरेड चाहते हैं कि वो इस यात्रा के जरिए सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल के लिए 200 मिलियन डॉलर्स यानी 1459 करोड़ रुपए का फंड जुटाएं. इनमें से आधी रकम वो खुद देंगे. (फोटोः AP)

SpaceX to launch Inspiration4 mission
  • 4/8

उनके साथ अंतरिक्ष की यात्रा में जाने के लिए उन्होंने इस हॉस्पिटल की एक फीमेल हेल्थ वर्कर का चयन भी कर लिया है. जो लोग इस अस्पताल को फरवरी तक डोनेशन देंगे उनमें से किसी एक तीसरी सीट और चौथी सीट उस बिजनेसमैन को मिलेगी जो शिफ्ट4 पेमेंट का उपयोग करता होगा. जैरेड की कंपनी का नाम शिफ्ट 4 पेमेंट है. जैरेड इसके अलावा टेक और फाइटर जेट्स का व्यवसाय करते हैं. (फोटोः SpaceX)

SpaceX to launch Inspiration4 mission
  • 5/8

जैरेड आइजैकमैन (Jared Isaacman) ने कहा कि मैं धरती पर अगले 50 से 100 साल जिंदा रहना चाहता हूं. ताकि मैं वो नजारा देख सकूं कि जब लोग अपने रॉकेट से उड़ रहे होंगे. परिवार छुट्टियां मनाने चांद पर जा रहे होंगे. बच्चे स्पेससूट पहनकर स्कूल जा रहे होंगे. मुझे ये पता है और ऐसे कई लोगों को पता है कि हम लोग भविष्य में ऐसी दुनिया में प्रवेश करने वाले हैं. (फोटोः SpaceX)

SpaceX to launch Inspiration4 mission
  • 6/8

जैरेड आइजैकमैन (Jared Isaacman) से जब फ्लाइट खरीदने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बच्चों को जब कैंसर से दूर रख पाएंगे तभी मैं वो भविष्य देख पाउंगा, जिसकी मैंने अभी कल्पना की है. इस यात्रा से जमा किए गए पैसों को सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल को दूंगा ताकि वो बच्चों के कैंसर का इलाज कर सकें. (फोटोः SpaceX/Dragon)

SpaceX to launch Inspiration4 mission
  • 7/8

जैरेड आइजैकमैन (Jared Isaacman) स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल से संभवतः अक्टूबर के महीने में अपनी यात्रा शुरू करेंगे. अगले एक हफ्ते में बाकी के यात्रियों का चयन कर लिया जाएगा. इसके बाद इन लोगों को ड्रैगन कैप्सूल उड़ाने और धरती की कक्षा में सर्वाइवल की ट्रेनिंग दी जाएगी. स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा कि यह दुनिया की पहली निजी अंतरिक्ष यात्रा होगी, जो बच्चों की भलाई के लिए होगी. (फोटोः NASA)

SpaceX to launch Inspiration4 mission
  • 8/8

जैरेड आइजैकमैन (Jared Isaacman) अपनी यात्रा के खुद कमांडर होंगे. वो फिलहाल स्पेसएक्स के ऑफिस में ड्रैगन कैप्सूल और फॉल्कन-9 रॉकेट से जुड़ी बारीकियां सीख रहे हैं. आपको बता दें कि ड्रैगन कैप्सूल ऑटोमैटिकली उड़ता है. लेकिन पायलट को उसकी जानकारी होनी चाहिए ताकि वह उसे आपातकालीन स्थिति में संभाल पाए. (फोटोः SpaceX/Inspiration4)