scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

SpaceX के स्टारशिप में लैंडिंग के वक्त फिर विस्फोट, एलन मस्क बोले- ये प्रयोग है

SpaceX Starship SN9 Crashes
  • 1/8

अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क को एक बार फिर झटका लगा है. उनकी कंपनी स्पेसएक्स के अंतरिक्षयान स्टारशिप की ट्रायल उड़ान तो सफल रही लेकिन लैंडिंग में विस्फोट हो गया. स्टारशिप रॉकेट ने बेहतरीन उड़ान भरी. 10 किलोमीटर की ऊंचाई तक गया लेकिन लैंडिंग हार्ड हो गई और यह यान आग के गोले में तब्दील हो गया. हालांकि, मस्क ने कहा कि ये प्रयोग है. हम अभी और प्रयास करेंगे. (फोटोःSpaceX)

SpaceX Starship SN9 Crashes
  • 2/8

स्पेसएक्स (SpaceX) के स्टारशिप (Starship) SN9 ने 2 फरवरी को दक्षिण टेक्सास के बोका चिका गांव के पास स्थित स्पेसएक्स के टेस्ट फ्लाइट सेंटर से उड़ान भरी. 165 फीट ऊंचा रॉकेट ने शानदार टेकऑफ किया. 10 किलोमीटर की ऊंचाई तक गया. इसके बाद उसे हॉरिजोंटल फ्लिप करना था, यानी हवाई जहाज की तरह मुड़ना था. वह भी धरती के वायुमंडल के ऊपर. (फोटोःSpaceX)

SpaceX Starship SN9 Crashes
  • 3/8

हॉरीजोंटल फ्लिप तो सही गया. कहीं कोई दिक्कत नहीं आई. उसने उसी स्थिति में वायुमंडल में प्रवेश भी किया. लेकिन स्टारशिप (Starship) SN9 वर्टिकल लैंडिंग के समय अपनी गति को नियंत्रित करके कम नहीं कर पाया. लॉन्चिंग के 6.5 मिनट बाद ही वह बड़े से आग के गोले में बदल गया. ये हादसा ठीक वैसे ही हुआ है जैसा स्टारशिप SN8 के साथ 9 दिसंबर 2020 को हुआ था. (फोटोःSpaceX)

SpaceX Starship SN9 Crashes
  • 4/8

स्पेसएक्स (SpaceX) के स्टारशिप (Starship) SN9 प्रोजेक्ट प्रिंसिपल इंटीग्रेशन इंजीनियर जॉन इंसप्रकर ने इस घटना के बारे में कहा कि हमें लैंडिंग पर और काम करने की जरूरत है. स्टारशिप (Starship) SN9 ने अच्छा टेकऑफ किया, इस बार ज्यादा दूरी तक गया. फ्लिपिंग अच्छी थी. लेकिन लैंडिंग के समय यह अपनी गति को नियंत्रित नहीं कर पाया. (फोटोःSpaceX)

SpaceX Starship SN9 Crashes
  • 5/8

जॉन ने बताया कि इस बार के ट्रायल से हमें कई अच्छे डेटा मिले हैं. हमने सबसोनिक रीएंट्री में सफलता पाई है. लेकिन लैंडिंग में स्पीड कम नहीं हो पाई, जिसकी वजह से यह स्टारशिप (Starship) SN9 फट गया. स्पेसएक्स का स्टारशिप (Starship) SN9 रॉकेट लोगों को सुदूर अंतरिक्ष की यात्रा पर ले जाने के लिए बनाया जा रहा है. ये एस्ट्रोनॉट्स को चांद, मंगल समेत कई अन्य ग्रहों की सैर कराएगा. (फोटोःSpaceX)

देखिए स्टारशिप SN9 के विस्फोट का वीडियो
 

SpaceX Starship SN9 Crashes
  • 6/8

स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने इस घटना पर कहा कि स्टारशिप (Starship) SN9 में 6 रैप्टर्स इंजन हैं. लेकिन हम इससे बड़ा एक और रॉकेट बनाएंगे. जिसका नाम होगा सुपर हैवी. उसमें ऐसे 30 रैप्टर इंजन होंगे. स्टारशिप (Starship) SN9 इंसानों की सुरक्षित अंतरिक्ष यात्रा के लिए बनाया जा रहा है. यह एक प्रयोग है. सफलता जरूर मिलेगी. हमारे लिए अंतरिक्षयात्रियों की सुरक्षा जरूरी है, ऐसे में ये प्रयोग होने चाहिए. (फोटोःSpaceX) 

 

SpaceX Starship SN9 Crashes
  • 7/8

स्टारशिप (Starship) SN9 से पहले के वर्जन 150 फीट ऊंचे थे. उसमें तीन इंजन लगे थे. इसके बाद ये खबर भी आई थी कि स्पेसएक्स ने 9 दिसंबर को फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के लॉन्च लाइसेंस के नियमों का उल्लघंन किया था. इसकी वजह से अगला ट्रायल लॉन्च कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया था. इसे पिछले हफ्ते ही होना था लेकिन ये 2 फरवरी को किया गया. (फोटोःSpaceX)
 

SpaceX Starship SN9 Crashes
  • 8/8

एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा कि हमारी टीम इस बात की जांच कर रही है कि ये हादसा क्यों हुआ. हम इस समस्या का समाधान करने में लगे हैं ताकि अगले ट्रायल में इस तरह की गलतियां न हों. अगला स्टारशिप SN10 भी ट्रायल के लिए लॉन्च पैड पर तैनात है. यह तीन इंजन वाला रॉकेट है. इसकी प्री-लॉन्च टेस्टिंग जल्द ही शुरू होगी. (फोटोःSpaceX)