scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

कोरोना से बचने के लिए गोबर-गौमूत्र से नहा रहे भारतीय, डॉक्टर्स ने बताया खतरनाक

Indians putting cow dung
  • 1/10

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने भारत में सबसे ज्यादा असर डाला है और शहरों के साथ ही अब गांवों में भी लोग इस वायरस से संक्रमित हो रहे हैं. इसके चलते कई असहाय लोग वायरस को भगाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं. हालांकि डॉक्टर्स ने लगातार इन उपायों से दूरी बनाने के लिए कहा है.

Indians putting cow dung
  • 2/10


गुजरात में कुछ लोग गौशाला में जाकर अपने शरीर पर गाय के गोबर को मल रहे हैं और गाय के मूत्र का सेवन कर रहे हैं. इन लोगों का मानना है कि इससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इम्युनिटी को मजबूत किया जा सकता है और कोरोना वायरस होने की हालत में वे इस खतरनाक वायरस से अपने आपको बचा सकते हैं. 

Indians putting cow dung
  • 3/10


इस मामले में रॉयटर्स से बात करते हुए एक फार्मा कंपनी के एसोसिएट मैनेजर गौतम मणिलाल बोरिसा ने कहा कि गोशालाओं में कई डॉक्टर्स भी आते हैं. उनका भी मानना है कि गायों के गोबर और मूत्र से इम्युनिटी बेहतर होती है और वे इसके बाद कोविड के मरीजों का इलाज बिना किसी डर के कर पाते हैं.

Indians putting cow dung
  • 4/10

गौतम ने ये भी कहा कि वे श्री स्वामीनारायण गुरुकुल विश्वविद्यालय प्रतिष्ठानम में जाकर इस 'थेरेपी' के साथ प्रयोग कर रहे हैं. गौतम का दावा है कि वे पिछले साल कोरोना पॉजिटिव हो गए थे लेकिन इसी तकनीक के सहारे ही वे इस खतरनाक वायरस को मात देने में कामयाब रहे थे. 
 

Indians putting cow dung
  • 5/10


ये लोग गौशाला में जाकर गायों को गले लगाने के बाद अपने शरीर पर गाय का गोबर लगाते हैं और फिर योगा करते हैं. हालांकि भारत के कई डॉक्टर्स और वैज्ञानिक लगातार कोरोना की मनगंढ़त ट्रीटमेंट को लेकर चेतावनी जारी करते रहे हैं. इन डॉक्टर्स का ये भी कहना है कि इससे लोगों की परेशानियां कहीं अधिक जटिल हो सकती हैं. 

Indians putting cow dung
  • 6/10

इस मामले में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के नेशनल प्रेसीडेंट डॉक्टर जेए जयलाल ने कहा कि इस बात के कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं कि गाय के गोबर या गाय के मूत्र से कोरोना के खिलाफ जंग में इम्युनिटी बेहतर की जा सकती है. ये पूरी तरह से आस्था पर आधारित है लेकिन ये साफ है कि इससे चीजें जटिल हो सकती हैं.

Indians putting cow dung
  • 7/10


उन्होंने कहा कि गाय के गोबर को खाने से जानवरों से इंसानों में होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा ऐसा करने के साथ ही कोरोना के संक्रमण का खतरा भी काफी बढ़ जाता है क्योंकि अक्सर गाय के मूत्र और गोबर की थेरेपी को लेने के लिए कई सारे लोग साथ पहुंचते हैं जिससे सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर हालात बिगड़ने लगते हैं. 

Indians putting cow dung
  • 8/10


बता दें कि भारत में कोरोना के चलते अब तक 2 लाख 46 हजार मौतें हो चुकी हैं वही कई एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि ये आंकड़ा पांच गुणा ज्यादा हो सकता है. देश के कई हिस्सों में लोग अस्पताल के बेड, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर्स के लिए जूझ रहे हैं और भारत को कई देशों ने मदद भी पहुंचाई है. 

indians putting cow dung
  • 9/10

कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश के बलिया स्थित बैरिया विधानसभा से बीजेपी विधायक सुरेन्द्र सिंह कैमरे के सामने गौमूत्र पीते हुए नजर आए थे. उन्होंने जनता से अपील की थी कि गौमूत्र का सेवन जरूर करना चाहिए और इससे कोरोना पर काबू पाया जा सकता है. उन्होंने कहा था कि उनकी सेहत का राज गौमूत्र ही है.

Indians putting cow dung
  • 10/10

सभी फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स