scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

8 अरब रुपये से ज्यादा की डकैती के मामले में 6 गिरफ्तार, हीरे की तलवार लेकर हुए थे फरार

Germany
  • 1/8

जर्मनी में दो साल पहले  2019 में हुई सबसे बड़ी डकैती के मामले में पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है. यह चोरी संग्रहालय में की गई थी जिसमें 100 मिलियन यूरो यानी की करीब 9 अरब रुपये (8,67,64,46,400रु) से अधिक मूल्य की एक दर्जन से अधिक हीरा-जड़ी हुई कलाकृतियों को गायब कर दिया गया था. (तस्वीर - स्क्रीनशॉट)

Germany
  • 2/8

इस भीषण डकैती के आरोप में पकड़े गए सभी आरोपी जर्मन नागिरक हैं और उनकी उम्र 22 से 27 साल के बीच है. उनपर डकैती के बाद संग्रहालय में आगजनी का भी आरोप है. (तस्वीर - स्क्रीनशॉट)
 

Germany
  • 3/8

साल 2017 में दो लोगों को बर्लिन के बोडे संग्रहालय से 100 किलोग्राम (220 पाउंड) सोने का सिक्का चोरी करने के लिए दोषी ठहराया गया था लेकिन 2019 में हुई इस डकैती ने जर्मनी को हिला कर रख दिया था. (तस्वीर - स्क्रीनशॉट)

Germany
  • 4/8

ऑटोमेटिक गन, लोडेड रिवॉल्वर और साइलेंसर के साथ डकैतों ने कथित तौर पर 25 नवंबर, 2019 की तड़के ड्रेसडेन में ग्रीन वॉल्ट संग्रहालय में धावा  बोला था और वहां से 4,300 से अधिक हीरे के साथ 21 आभूषणों को लेकर फरार हो गए थे. हालांकि आरोपियों के पकड़े जाने के बाद भी उनसे बहुमूल्य आभूषण बरामद नहीं हुए हैं. (तस्वीर - स्क्रीनशॉट)

Germany
  • 5/8

माना जा रहा है कि डकैतों ने आभूषणों पर हाथ साफ करने से ठीक पहले संग्रहालय के चारों ओर स्ट्रीट लाइटिंग के लिए बिजली की आपूर्ति को काट दिया था ताकि वो अंधेरे का फायदा उठा सकें.  (तस्वीर - स्क्रीनशॉट)
 

Germany
  • 6/8

रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी जब बर्लिन की तरफ भाग रहे थे तो उन्होंने कथित तौर पर एक अंडर ग्राउंड कार पार्किंग में खड़ी ऑडी S6 कार में आग लगा दी, जिससे कुल 61 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे. संपत्ति के नुकसान का अनुमान एक मिलियन यूरो से अधिक था. जांचकर्ता अभी भी चोरी की वस्तुओं की तलाश में जुटे हुए हैं. जिन चीजों की चोरी हुई है उसमें 18 वीं शताब्दी के अमूल्य आभूषण और शासक ऑगस्ट द स्ट्रॉन्ग के संग्रह के कई कीमती सामान हैं. (तस्वीर - स्क्रीनशॉट)

Germany
  • 7/8

संग्रहालय का प्रबंधन करने वाले ड्रेसडेन के रॉयल पैलेस ने कहा कि जिन चीजों की चोरी हुई है उनमें एक तलवार भी शामिल है, जिसके हैंडल पर नौ बड़े और 770 छोटे हीरे जड़े हुए हैं. मामले की जांच कर रहे अधिकारियों ने जर्मन गोपनीयता कानूनों के अनुसार संदिग्धों का नाम नहीं लिया. (तस्वीर - स्क्रीनशॉट)
 

Germany
  • 8/8

हालांकि उनकी तलाशी के दौरान पुलिस ने पुष्टि की थी कि संदिग्ध तथाकथित 'रेमो कबीले' के सदस्य थे, जो अरब मूल का एक परिवार था और संगठित अपराध के लिए कुख्यात था. (तस्वीर - स्क्रीनशॉट)