scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

पुणे: 16 साल के लड़के ने चांद की 50 हजार तस्वीरें लीं, दिखाया अद्भुत नजारा

picture of Moon
  • 1/8

चांद और चांद की तस्वीरें हमेशा चर्चा का विषय रहते हैं. महाराष्ट्र स्थित पुणे के एक 16 साल के लड़के ने ऐसा कमाल कर दिया कि वह दुनिया भर में चर्चित हो गया. इस लड़के में चांद की 50 हजार से ज्यादा तस्वीरें खींचकर दुनिया को अद्भुत नजारा दिखाया.

Photo: ANI

picture of Moon
  • 2/8

दरअसल, पुणे के रहने वाले प्रथमेश जाजू ने चांद की पचास हजार से ज्यादा तस्वीरें खींची. जब उन्होंने यह तस्वीरीं खींच लीं तब उसे एक साथ कम्पाइल कर दिया और चांद की एक 3डी खूबसूरत रंगीन तस्वीर पेश कर सबको चौंका दिया. 

Photo: IG- Prathmeshjaju

picture of Moon
  • 3/8

प्रथमेश ने ये तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की हैं. प्रथमेश जाजू खुद को एक शौकिया खगोलशास्त्री और खगोल फोटोग्राफर कहते हैं, उन्हें वायरल तस्वीरें खूब पसंद आती हैं. प्रथमेश ने इन तस्वीरें के बारे में बात करते हुए इसकी पूरी कहानी सुनाई. 

Photo: IG- Prathmeshjaju

picture of Moon
  • 4/8

एएनआई के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि तीन मई की रात को ये तस्वीरें कैप्चर की गईं. उन्होंने करीब चार घंटे तक वीडियो और तस्वीरें कैप्चर की. इसके बाद इसे प्रोसेस करने में 38-40 घंटे लग गए. 

Photo: IG- Prathmeshjaju

picture of Moon
  • 5/8

उन्होंने यह भी बताया कि पचास हजार तस्वीरों के पीछे की वजह चांद की सबसे अच्छी तस्वीर उतारना था, उन्होंने सभी तस्वीरों को एक साथ कम्पाइल किया है. उन्होंने जो तस्वीरें कैप्चर की थीं वे 186 गीगाबाइट डेटा से भी अधिक हैं. 

Photo: IG- Prathmeshjaju

picture of Moon
  • 6/8

प्रथमेश का कहना है कि इतने बड़े पैमाने पर इमेज को प्रोसेस करने में उनके लैपटॉप की जान निकलने वाली थी, लेकिन आखिरकार यह पूरा हुआ. जब उन्होंने इसे पूरा किया तो 50 मेगापिक्सल की यह तस्वीर बनकर तैयार हुई.

Photo: ANI

picture of Moon
  • 7/8

उनका कहना है कि यूट्यूब पर वीडियो देखकर वहां इन तस्वीरों को कैप्चर करने और प्रोसेसिंग के बारे में जानकारी इकट्ठा की. प्रथमेश ने यह भी बताया कि मैं ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट बनाना चाहता हूं और ऐस्ट्रॉनमी पढ़ना चाहता हूं, फिलहाल ऐस्ट्रोफटॉग्रफी मेरे लिए अभी सिर्फ एक हॉबी है.

Photo: ANI

picture of Moon
  • 8/8

जाजू पुणे के विद्या भवन स्कूल में कक्षा 10 के छात्र हैं. उनके पिता कंप्यूटर की बिक्री और मरम्मत का व्यवसाय चलाते हैं, उनकी मां एक गृहिणी हैं. फोटोग्राफी के अलावा जाजू को एथलेटिक्स पसंद है. उन्होंने एथलेटिक्स की एक राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी भाग लिया है. वे सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं और इंस्टाग्राम पर उनके काफी फॉलोअर्स हैं. 

Photo: ANI