scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

पहले जिसे समझा था कांच का टुकड़ा, वह निकला बेशकीमती हीरा

एक शख्स के हाथ 9 कैरेट का हीरा लगा (Photo  Credit AP)
  • 1/5

अमेरिका के केविन किनार्ड नामक शख्स को पार्क में घूमने के दौरान जो चमकता हुआ कांच का टुकड़ा मिला, वो बेशकीमती हीरा निकला. इस कांच के टुकड़े ने उन्हें अपनी तरफ आकर्षित किया, जिसके बाद इसकी जांच कराई गई, तो ये 9.07 कैरेट का हीरा निकला. अर्कांसस स्टेट पार्क की समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, ये हीरा 48 साल के इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा हीरा बताया गया है. 

 केविन किनार्ड (Photo  Credit AP)
  • 2/5

अमेरिका के रहने वाले केविन पेशे से बैंक मैनेजर हैं. केविन किनार्ड ने बताया कि वो और उसके मित्र होलिड मुरफीसबोरो बचपन से ही क्रेटर ऑफ डायमंड्स पार्क में जा रहे थे, लेकिन 7 सितंबर से पहले उन्होंने ऐसा चमत्कार कभी नहीं देखा.  हुआ ये कि इस पार्क के दक्षिण पूर्व इलाके में खोजबीन के दौरान उनकी नजर एक मार्बल के आकार के गोल क्रिस्टल पर पड़ी. कांच जैसे दिखने वाले इस टुकड़े ने उन्हें अपनी ओर आकर्षित किया. इस कांच के टुकड़े को उन्होंने अपने बैग में रख लिया. ये दिलचस्प और चमकदार था, पहले लगा ये शीशा हो सकता है. 

एक शख्स के हाथ 9 कैरेट का हीरा लगा (Photo  Credit  Reuters)
  • 3/5

किनार्ड ने बताया कि कई घंटे के बाद वह और उसके साथी पार्क के डिस्कवरी सेंटर में रुक गए, जहां पर पार्क के कर्मचारियों ने लोगों को मिली चीजों की पहचान और पंजीकरण करना शुरू किया. केविन को लगा कि उनके पास पंजीकरण कराने जैसा कुछ नहीं है लेकिन फिर भी वह अपनी दोस्त के साथ चेकिंग कराने चले गए. उनका सामान चेक करने पर उन्हें बताया गया कि यह टुकड़ा कांच नहीं, हीरा है. केविन ने बताया कि वह यह जानकर हैरान रह गए. 

एक शख्स के हाथ 9 कैरेट का हीरा लगा (Photo  Credit AP)
  • 4/5

इस बारे में पार्क के सहायक अधीक्षक ड्रू एडमंड्स ने बताया कि 20 अगस्त को बारिश के दौरान स्ट्रोम लोरा को खोजबीन के लिए लगाया गया था. लेकिन जब किनार्ड पार्क में आए तो सूरज निकलने के बाद चमकता हुआ हीरा उन्हें दिख गया. बताया गया है कि बुधवार तक, इस वर्ष डायमंड्स स्टेट पार्क में 246 हीरे पंजीकृत किए गए हैं, जिनका वजन कुल 59.25 कैरेट है. औसतन, लोग रोजाना एक या दो हीरे ढूंढते हैं. 

एक शख्स के हाथ 9 कैरेट का हीरा लगा (Photo  Credit  Reuters)
  • 5/5

पार्क के अधिकारियों के मुताबिक यह पार्क के 48 साल के इतिहास में मिला दूसरा सबसे बड़ा हीरा है. इससे पहले 1975 में 16.37 कैरट वाइट अमारीलो स्टारलाइट हीरा मिला था. केविन को जो हीरा मिला उसका नाम उनके और दोस्त के नाम पर रखा गया है- किनार्ड फ्रेंडशिप डायमंड.