scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

9 बच्चों को एक साथ जन्म देकर सुर्खियां बटोरने वाली महिला की हालत गंभीर, बचाने की कोशिश

women
  • 1/6

9 बच्चों को एक साथ जन्म देकर पूरी दुनिया में सुर्खी बटोरने वाली 26 साल की महिला हलीमा की जिंदगी अब खतरे में है. प्रसव के दौरान खून की कमी से उसकी हालत बेहद गंभीर है और डॉक्टर उसे बचाने की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं. इस बात का खुलासा खुद उसका इलाज करने वाले डॉक्टरों ने किया है.

women
  • 2/6

हलीमा सीसे 9 बच्चों के जन्म के बाद से ही वजन और एम्नियोटिक द्रव निकलने की वजह से  संघर्ष कर रही थी. इसके बाद ऑपरेशन के दौरान उसके गर्भाशय की धमनी का रक्तस्राव हुआ था. वह 30 सप्ताह से गर्भावस्था में थी.

women
  • 3/6

बता दें कि  25 साल की हलीमा नाम की महिला ने मोरक्को में एकसाथ नौ बच्चों को जन्म दिया था. इन बच्चों में पांच लड़कियां और चार लड़के हैं. माली की सरकार ने हलीमा की सेहत का ध्यान रखने के लिए विशेष इंतजाम कराए थे. एपी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सभी बच्चों की सेहत ठीक है लेकिन उनकी मां हलीमा की हालत गंभीर होती जा रही है. 

women
  • 4/6

रेडियोलॉजिस्ट 18 नर्सों के साथ इनक्यूबेटर की मदद से रक्त के प्रवाह को रोकने की कोशिश कर रहे हैं. हलीमा अभी भी वेंटिलेटर पर है और स्वतंत्र रूप से सांस लेने से पहले उन्हें विशेषज्ञों की देखभाल में 12 हफ्तों तक रखा जाएगा.

women
  • 5/6

द टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हलीमा का पाचन तंत्र काम नहीं कर रहा जो भोजन को अवशोषित करता है. ऐन बोर्जा क्लिनिक में चिकित्सा निदेशक, यूसुफ अलौई ने कहा- 'समय से पहले बच्चे में एक छोटा संक्रमण उन्हें कुछ ही घंटों में मार सकता है.'

women
  • 6/6

मेल ऑनलाइन को दिए इंटरव्यू में हलीमा के 35 वर्षीय पति कादर अर्बी ने कहा: 'मैं अपने नए बच्चों को देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता. 'मैं अपनी पत्नी के साथ लगातार संपर्क में हूं, लेकिन मुझे अपनी दूसरी छोटी बेटी की देखभाल के लिए माली में अपने घर पर रहना पड़ा, जो अभी दो साल और पांच महीने की है.'