scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

धरती की तरफ 8.66KM/Sec की तेजी से बढ़ रही आसमानी आफत

आसमानी आफत
  • 1/5

अभी तक साल 2020 दुनिया के लिए मुसीबतों भरा रहा है. एक तरफ कोरोना जैसी भीषण महामारी दुनियाभर में के करोड़ों लोगों को अपनी चपेट में ले चुकी है, पूरी दुनिया इसका इलाज ढूंढ़ने में लगी है लेकिन कामयाबी अभी तक नहीं मिल पाई है. यह मुसीबत कम नहीं थी कि अब एक आसमानी आफत धरती की ओर तेजी से बढ़ रही है.

आसमानी आफत
  • 2/5

अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक 14 सितंबर को एक एस्टेरोइड धरती के करीब से गुजरा था. लेकिन अब 17 सितंबर को भी एक एस्टेरोइड धरती के पास से गुजरने का अनुमान है. 

आसमानी आफत
  • 3/5

चिंता की बात यह है कि यह एस्टेरोइड विशालकाय है. जिसका नाम है एस्टेरोइड 2014. 110 डायमीटर वाले इस एस्टेरोइड का आकार लंदन के ब्रिज के बराबर है. 

आसमानी आफत
  • 4/5

इतने बजे गुजरेगा एस्टेरोइड 

हालांकि, नासा ने कहा है कि चिंता करने की कोई बात नहीं है. यह एस्टेरोइड भले ही आकार में बड़ा है लेकिन यह धरती को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा. यह बिना टकराए निकल जाएगा. तब इसकी रफ्तार 8.66 किलोमीटर प्रति सेकंड होगी.  स्काई लाइव के अनुसार, अगले 10 वर्षों को देखते हुए 17 सितंबर को UTC समयानुसार  23:50 (रात के 11 बजकर 50 मिनट) बजे यह धरती से निकटतम दूरी पर होगा.
 

आसमानी आफत
  • 5/5

डरने की नहीं है कोई बात

द सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जैक्ट्स के वैज्ञानिकों के मुताबिक इस एस्टेरोइड से कोई जनहानी नहीं होगी. यह 2.56 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर पृथ्वी की कक्षा से होकर गुजरेगा. यह डिस्टेंस 6.6668 चंद्र दूरी के बराबर है. इसलिए 2020 में धरती पर एस्टेरोइड गिरने की चिंता छोड़ दीजिए.