scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

मंगल ग्रह पर कहां गिरे Mars Rover के हिस्से, देखिए एक तस्वीर में

Perseverance Landing Site 360 degree Panorama Image
  • 1/6

मंगल ग्रह पर NASA ने 18 फरवरी को पर्सिवियरेंस रोवर की लैंडिंग कराई. लैंडिंग के समय इसका पैराशूट कहीं गिरा, हील शील्ड कहीं और गिरा, रोवर किसी और जगह पर लैंड किया, लेकिन तस्वीरें तो सिर्फ रोवर की आईं. इस रोवर के बाकी हिस्से मंगल ग्रह पर कहां हैं, क्या ये आपको पता है. यूरोपीय स्पेस एजेंसी ESA के स्पेसक्राफ्ट ExoMars Orbiter ने लैंडिंग साइट की एक तस्वीर ली, जिसमें ये सारे हिस्से साफ तौर पर दिखाई दे रहे हैं. (फोटोः ESA)

Perseverance Landing Site 360 degree Panorama Image
  • 2/6

360 डिग्री की शानदार HD पैनोरमा तस्वीरः मार्स पर्सिवरेंस रोवर (Mars Perseverance Rover) ने अपने चारों तरफ की 360 डिग्री पैनोरमा तस्वीर ली है. यह तस्वीर HD है. इस तस्वीर को 142 छोटी तस्वीरों को जोड़कर बनाया गया है. ये 142 तस्वीरें 21 फरवरी से अब तक ली गई हजारों तस्वीरों में से सेलेक्ट की गई थीं. रोवर के ऊपर लगे Mastcam-Z ने ये तस्वीरें ली थीं. जिन्हें जोड़कर 360 डिग्री पैनोरमा तस्वीर बनाई गई है. (फोटोःNASA)

Perseverance Landing Site 360 degree Panorama Image
  • 3/6

दूसरी...360 डिग्री पैनोरमा तस्वीरः यही नहीं, मार्स पर्सिवियरेंस रोवर (Mars Perseverance Rover) के ऊपर लगे नेविगेशन कैमरा यानी Navcams ने भी 360 डिग्री पैनोरमा तस्वीर ली है. इसमें मंगल ग्रह के जेजेरो क्रेटर की जमीन, गड्ढे, पीछे दूर दिखती पहाड़ियां और रोवर का अगला और पिछला हिस्सा साफ तौर पर दिखाई दे रहा है. इस तस्वीर को बनाने के लिए छह तस्वीरों को जोड़ा गया है. (फोटोःNASA)

Perseverance Landing Site 360 degree Panorama Image
  • 4/6

हवा से तराशा पत्थर है या छिपकर देखता इंसानः मार्स पर्सिवरेंस रोवर (Mars Perseverance Rover) Mastcam-Z ने एक तस्वीर ली. जिसमें दूर एक पत्थर ऐसे दिख रहा है जैसे कोई छिपकर रोवर की तरफ देख रहा हो. लेकिन जब तस्वीर को जूम करके देखा गया तो पता चला कि वह एक पत्थर है, जो मंगल ग्रह पर तेजी से चलने वाली हवा की वजह से इंसानी आकार में तराशा जा चुका है. इन तस्वीरों में मास्टकैम-जेड के लेंस और कैमरे की क्वालिटी का पता चल रहा है. (फोटोःNASA)

Perseverance Landing Site 360 degree Panorama Image
  • 5/6

जेजेरो क्रेटर के किनारे की तस्वीरः मार्स पर्सिवरेंस रोवर (Mars Perseverance Rover) ने मंगल ग्रह के सबसे खतरनाक स्थान जेजेरो क्रेटर (Jezero Crater) में लैंडिंग की है. इस क्रेटर में पत्थर ही पत्थर भरे पड़े हैं. रोवर ने जो पहली पैनोरमा तस्वीर लेने की कोशिश की थी, उसमें इस क्रेटर का किनारा भी स्पष्ट रूप से सामने आया है. जिसमें पीछे की तरफ छोटी-छोटी पहाड़ियां दिख रही हैं, जबकि सामने की तरफ काली जमीन पर ढेर सारे पत्थर दिखाई दे रहे हैं. (फोटोःNASA)

Perseverance Landing Site 360 degree Panorama Image
  • 6/6

Mars Perseverance Rover की सेल्फीः मार्स पर्सिवियरेंस रोवर (Mars Perseverance Rover) पर लगे नेविगेशन कैमरा यानी Navcams ने अपनी सेल्फी भी ली थी. इस सेल्फी की खास बात ये हैं कि इसमें रोवर के ज्यादातर प्लेनेटरी इंस्ट्रूमेंट्स दिख रहे हैं. इन्हीं उपकरणों की मदद से रोवर मंगल ग्रह पर प्राचीन जीवन के सबूत खोजेगा. साथ ही वातावरण, वायुमंडल, मिट्टी, पत्थर आदि की जांच करेगा. इस सेल्फी में रोवर का एक बड़ा हिस्सा दिखाई दे रहा है. (फोटोःNASA)