scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

चीन को जवाब देने के लिए सेना पूरी तरह तैयार, फॉरवर्ड पोस्ट पर पहुंचाए गए भारी हथियार

भारतीय सेना की पूरी तैयारी
  • 1/7

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर टेंशन चरम पर है. भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं और दोनों तरफ से युद्ध जैसी तैयारी और हथियारों की तैनाती की जा रही है. संसद में देश की सीमा के हालात की जानकारी देते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि हम शांति से मुद्दे का हल चाहते हैं लेकिन अगर चीन ने कोई हिमाकत की तो हमारे जवान भी जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार बैठे हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि चीन की किसी भी साजिश के खिलाफ भारतीय सेना की तैयारी कितनी मुकम्मल है.
 

भारतीय सेना की पूरी तैयारी
  • 2/7

जहां ऑक्सीजन की कमी है वहां शून्य से भी कम तापमान पर भारतीय सैनिक उत्साह के साथ चीन के खिलाफ डटे हुए हैं. LaC पर हर चुनौती से निपटने के लिए सेना पूरी तरह तैयार है. 

भारतीय सेना की पूरी तैयारी
  • 3/7

लद्दाख में LAC की फॉरवर्ड पोस्ट्स पर भारतीय सेना ने युद्ध जैसे हालात के लिए भी पूरी तैयारी कर ली है. सी-70 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से सेना के हथियार और रसद पहुंचाए जा रहे हैं. भारतीय वायुसेना के सी-70 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट लगातार उड़ान भर रहे हैं और LAC की फॉरवर्ड पोस्ट्स पर सामान की सप्लाई कर रहे हैं. 
 

भारतीय सेना की पूरी तैयारी
  • 4/7

कड़ाके की ठंड के दौरान इस्तेमाल में लाई जाने वाली डिवाइस, माइनस 50 डिग्री सेल्सियस तापमान और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा का मुकाबला करने के लिए थर्मल इंसुलेशन वाले कपड़े सैनिकों तक पहुंचाए गए हैं. इसके साथ ही युद्ध की स्थिति में सैनिकों को खाने-पीने की कोई कमी ना हो, इसके भी इंतजाम किये गये हैं. 

भारतीय सेना की पूरी तैयारी
  • 5/7

लद्दाख में फॉरवर्ड लोकेशन पर सैनिकों के लिए केरोसिन हीटर, स्पेशल राशन, क्लोदिंग जैसे अहम सामान पहुंचाए जा रहे हैं क्योंकि सर्दी आ रही है. लद्दाख में भारतीय सेना की ये तैनाती, चेतावनी है उस चीन को. जिसे लगता है कि सर्दियां आएंगी तो भारतीय सैनिक उससे युद्ध नहीं लड़ पाएंगे. 

भारतीय सेना की पूरी तैयारी
  • 6/7

सर्दियों में युद्ध के लिए भारतीय सेना पूरी तरह तैयार है. लद्दाख की फॉरवर्ड पोस्ट्स पर लगातार सैनिकों को भेजा जा रहा है. चाहे हथियार हो या गोला-बारुद किसी चीज की कोई कमी ना पड़े इसकी भी पूरी तैयारी हो चुकी है. एलएसी पर चीन अगर नहीं माना तो इन सर्दियों में चीनी सेना के मंसूबों का फेल होना तय है.
 

भारतीय सेना की पूरी तैयारी
  • 7/7

चीनी सेना के हर मंसूबे को बर्फ में दफन करने के लिए भारतीय सेना पूरी तरह तैयार है. बता दें कि चीन को ऐसा लगता है कि जब सर्दी बढ़गी तो भारतीय सेना पीछे हट जाएगी और उसे घुसपैठ करने और जमीन पर कब्जा करने का मौका मिल जाएगा.