scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

पेपर कप में चाय पीने से हो सकता है गंभीर नुकसान, IIT की रिसर्च में दावा

पेपर कप में चाय पीने से हो सकता है नुकसान
  • 1/5

अमूमन देखा जाता है कि प्लास्टिक के गिलास से बचने के लिए लोग पेपर से बने हुए कप या गिलास में चाय पीते हैं. हम प्लास्टिक से होने वाले नुकसान की वजह से पेपर वाले कप में चाय पीते हैं. लेकिन एक नए रिसर्च में दावा किया गया है कि पेपर वाले कप में भी चाय पीना गंभीर रूप से नुकसानदायक हो सकता है. (तस्वीरें- सांकेतिक)

पेपर कप में चाय पीने से हो सकता है नुकसान
  • 2/5

दरअसल, आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च के जरिए इसका दावा किया है. इसके मुताबिक यदि एक व्यक्ति रोज पेपर कप में औसतन तीन बार चाय या कॉफी पीता है, तो वह 75,000 छोटे सूक्ष्म प्लास्टिक के कणों को निगलता है.

पेपर कप में चाय पीने से हो सकता है नुकसान
  • 3/5

'टाइम्स ऑफ इंडिया' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि कप में इस्तेमाल सामग्री में सूक्ष्म-प्लास्टिक और अन्य खतरनाक घटकों की उपस्थिति होती है और उसमें गर्म तरल पदार्थ परोसने से पदार्थ में दूषित कण आ जाते हैं. 

पेपर कप में चाय पीने से हो सकता है नुकसान
  • 4/5

पेपर कप के भीतर हाइड्रोफोबिक फिल्म की एक पतली परत होती है जो ज्यादातर प्लास्टिक और कभी-कभी सह-पॉलिमर से बनी होती है. इस शोध में सिविल इंजीनियरिंग विभाग की शोधकर्ता और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुधा गोयल ने अन्य शोधकर्ताओं के साथ मिलकर बताया कि 15 मिनट के भीतर यह सूक्ष्म प्लास्टिक की परत गर्म पानी की प्रतिक्रिया में पिघल जाती है.

 

पेपर कप में चाय पीने से हो सकता है नुकसान
  • 5/5

शोधकर्ताओं ने इस शोध के लिए बकायदा दो अलग-अलग प्रक्रियाओं का पालन किया. उसमें यह बात सामने आई है. यह भी बताया गया कि ये सूक्ष्म प्लास्टिक आयन जहरीली भारी धातुओं में समान रूप से वाहक के रूप में कार्य कर सकते हैं. जब यह मानव शरीर में पहुंच जाते हैं, तो स्वास्थ्य पर गंभीर असर डाल सकते हैं.