scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

इटली के इस शहर में 86 रुपये में बिक रहे हैं घर, जानिए क्या है कारण

इस देश में 86 रुपये में बिक रहे हैं घर
  • 1/5

लोग घर खरीदने के लिए अपनी जिंदगी की गाढ़ी कमाई लगा देते हैं. लेकिन इटली में एक शहर ऐसा भी है जहां 86 रुपये की मामूली कीमत पर मकान मिल रहा है. इटली के सिसली स्थित एक छोटे से टाउन में इतनी कम कीमत पर घरों को बेचा जा रहा है.

इस देश में 86 रुपये में बिक रहे हैं घर
  • 2/5

दरअसल, इस टाउन का नाम सलेमी है. यहां 1 यूरो (भारतीय मुद्रा में करीब 86 रुपये) में घर मिलना हैरानी भरा जरूर है लेकिन इसके पीछे एक बड़ी वजह है. पिछले कुछ सालों में कई छोटे कस्बों में जनसंख्या घटने की समस्या देखी गई है. यही वजह है कि ऐसे कस्बों में इतनी कम कीमतों पर घरों की पेशकश की जा रही है.

इस देश में 86 रुपये में बिक रहे हैं घर
  • 3/5

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस टाउन के मेयर ने बताया कि सभी इमारतें सिटी काउंसिल की हैं, जिससे बिक्री में तेजी आती है और लालफीताशाही कम होती है. इस योजना को शुरू करने से पहले सलेमी के पुराने हिस्सों को फिर से हासिल करना था जहां घर स्थित हैं. साथ ही सड़कों, बिजली के ग्रिड और सीवेज पाइप जैसी बुनियादी सुविधाओं और सेवाओं को बेहतर बनाया गया है.

इस देश में 86 रुपये में बिक रहे हैं घर
  • 4/5

पिछले कुछ वर्षों में, इटली के ऐसे कई शहर निर्वासन की समस्या का सामना कर रहे हैं. इसी कारण सिसिली में सस्ती कीमतों पर आवास की पेशकश शुरू कर दी गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोगों द्वारा पहले ही छोड़ दी गईं संपत्तियों को बेचना मुश्किल हो रहा था और कोरोना ने हालत और भी खराब कर दी है. 

इस देश में 86 रुपये में बिक रहे हैं घर
  • 5/5

सिसिली द्वीप पर स्थित सलेमी एक ऐतिहासिक स्थान है. यह जैतून के पेड़ों से घिरा हुआ है. इसके कुछ घर प्राचीन शहर की दीवारों से घिरे हैं जो 16वीं सदी के हैं. हालांकि 1968 के भूकंप के बाद टाउन को फिजिकल और सांस्कृतिक दोनों तरह से नुकसान हुआ है.  

(Photos: Sicily official)