scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

ब्रिटेन से पूरी तरह आजाद होगा यह देश, क्वीन एलिजाबेथ को राज्य प्रमुख पद से हटाने का फैसला

 क्वीन एलिजाबेथ
  • 1/5

कैरेबियन द्वीप बारबडोस ने खुद को स्वतंत्र राष्ट्र (देश) घोषित करने का ऐलान किया है. बुधवार को एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, कैरेबियन द्वीप ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ को अपने राज्य के प्रमुख के पद से हटाना चाहता है. वहां के लोगों की मांग है कि बारबडोस को अपने औपनिवेशिक अतीत को पीछे छोड़ कर एक गणतंत्र राष्ट्र बनना चाहिए. 

 क्वीन एलिजाबेथ
  • 2/5

1966 में स्वतंत्रता प्राप्त करने वाले इस पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश ने ब्रिटिश राजतंत्र के साथ औपचारिक संबंध बनाए रखा है क्योंकि कुछ अन्य देश भी हैं जो कभी ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा थे. इस देश की जनसंख्या सिर्फ 3 लाख है. बारबाडोस के गवर्नर जनरल सैंड्रा मेसन ने कहा, "समय आ गया है कि हमारे औपनिवेशिक अतीत को हम पूरी तरह से पीछे छोड़ दें."

 क्वीन एलिजाबेथ
  • 3/5

मेसन ने कहा, बारबडोस के लोग एक बारबाडियन राज्य प्रमुख चाहते हैं. यह विश्वास का अंतिम कथन है कि हम कौन हैं और हम क्या हासिल करने में सक्षम हैं. "इसलिए, बारबाडोस पूर्ण संप्रभुता की दिशा में अगला तार्किक कदम उठाएगा और जब तक हम अपनी स्वतंत्रता की 55 वीं वर्षगांठ मनाएंगे, तब तक एक गणतंत्र बन जाएंगे.

 क्वीन एलिजाबेथ
  • 4/5

गणतंत्र बनने का विचार विभिन्न सरकारों द्वारा पिछले दशकों में सामने रखा गया है. अभी हाल ही में, औपनिवेशिक मूर्तियों को हटाने में सरकार की देरी पर लोगों ने निराशा जताई है. 1813 में निर्मित एडमिरल लॉर्ड नेल्सन की कांस्य प्रतिमा, अभी भी राजधानी ब्रिजटाउन में ब्रॉड स्ट्रीट पर स्थित है.

 क्वीन एलिजाबेथ
  • 5/5

इसे पिछले महीने ही हटाने का फैसला लिया गया था. दुनिया भर के विभिन्न देशों ने सार्वजनिक स्थानों से ऐसी मूर्तियों को हटाना शुरू कर दिया था, क्योंकि नस्लवाद और उपनिवेशिक शक्तियों के खिलाफ विरोध बढ़ गया था. बारबाडोस के प्रधानमंत्री के प्रेस सचिव रॉय आर मॉरिस ने रॉयटर्स के सवालों के जवाब में कहा कि द्वीप के राजनेताओं द्वारा एक लंबे समय से किए गए वादे को पूरा करने के अलावा नए सिरे से एक गणतंत्र बनने के समय के लिए कोई विशेष मकसद नहीं था.