scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

'वैक्सीन लगवाओ, फ्री गांजा पियो', अमेरिका में सरकार का ऑफर

Joints for jabs Covid-19 vaccination
  • 1/8

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया पर जमकर कहर बरपाया है, दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क भी इससे बच नहीं पाया. कोरोना से जंग जीतने के लिए लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं. दुनिया भर में लोगों को वैक्सीन लगवाने के जागरूक किया जा रहा है. अमेरिका में भी वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने के लिए कई तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं. (प्रतीकात्मक फोटो/Getty images)    

Joints for jabs Covid-19 vaccination  
  • 2/8

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के वॉशिंगटन राज्य में वैक्सीनेशन के लिए अनोखा अभियान चलाया जा रहा है. लोगों को 'वैक्सीन के बदले गांजा' का ऑफर दिया गया है. जो वैक्सीन लगवाएगा उसे फ्री में गांजा दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि पिछले दिनों में अमेरिका में वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार देखने को मिली है. इसलिए लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए उत्साहित किया जा रहा है.  (प्रतीकात्मक फोटो/Getty images) 

Joints for jabs Covid-19 vaccination
  • 3/8

वॉशिंगटन राज्य में 2012 से गांजा के इस्तेमाल और बिक्री पर रोक लगी हुई है, इसलिए यहां ऐसा अभियान चलाया जा रहा है. राज्य में कैनबिस डिस्पेंसरी में वैक्सीन लगवाने आने वाले 21 साल से ज्यादा के लोग वॉशिंगटन के किसी भी केंद्र पर टीका लगवाएंगे, उन्हें वैक्सीन के साथ-साथ गांजा का प्री-रोल्ड ज्वाइंट दिया जाएगा. (प्रतीकात्मक फोटो/Getty images)  

Joints for jabs Covid-19 vaccination
  • 4/8

इसके अलावा वॉशिंगटन राज्य में बार और अन्य शराब लाइसेंसधारियों को छह हफ्ते के अंदर वैक्सीन लगवाने वाले वयस्कों को एक फ्री बीयर व शराब देने की अनुमति दी  गई. कैलिफोर्निया और ओहियो सहित कई राज्यों ने वैक्सीन 'लॉटरियों' को शुरू किया है. इसमें रेनडम तरीके से वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को चुना जाता है और फिर उन्हें बाद में नकद पुरस्कार या फिर कॉलेज स्कॉलरशिप दी जाती है. (प्रतीकात्मक फोटो/Getty images)    
 

Joints for jabs Covid-19 vaccination
  • 5/8

अमेरिका के कुछ राज्यों ने हवाई जहाज का टिकट, स्पोर्ट्स टिकट और वैक्सीन लगवाने पर मुफ्त बीयर बांटी जा रही हैं. इन अभियानों  का राज्य में असर भी देखा जा रहा है. इससे लोग घरों से निकलकर वैक्सीन केंद्रों पर पहुंच रहे हैं. बता दें, गांजा मुफ्त में बांटने की शुरुआत सबसे पहले एरिजोना राज्य ने की थी. (प्रतीकात्मक फोटो/Getty images)    

Joints for jabs Covid-19 vaccination
  • 6/8

वॉशिंगटन में 'वैक्सीन के बदले गांजा' देने का अभियान 12 जुलाई तक चलेगा. वहीं, एरिजोना कैनबिस डिस्पेंसरी ने वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को फ्री गिफ्ट प्रोडक्ट्स देने शुरू किया है. (प्रतीकात्मक फोटो/Getty images) 

Joints for jabs Covid-19 vaccination
  • 7/8

4 जुलाई को अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. ऐसे में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की थी कि वो इस दिन तक 70 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक का डोज लगा चुके होंगे. (प्रतीकात्मक फोटो/Getty images) 

Joints for jabs Covid-19 vaccination
  • 8/8

हालांकि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के डाटा के मुताबिक, वर्तमान में वैक्सीनेशन का ये आंकड़ा 63.7 फीसदी है, जिसे ​बढ़ाने के प्रयास में ये महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. (प्रतीकात्मक फोटो/Getty images)