scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

12 साल की इस लड़की को पानी से एलर्जी, नहाने से भी जा सकती है जान

डेनियल अपनी मां के साथ
  • 1/6

अमेरिका में रहने वाली 12 साल की डेनियल मेक्रकेवेन को पानी से एलर्जी है. उनके हालात इतने खराब हैं कि जब भी उन्हें पसीना आता है या वे रोती हैं तो उन्हें खराश भरी खुजली होने लगती है. डेनियल को इस एलर्जी के चलते अपने फेवरेट स्पोर्ट्स स्वीमिंग को भी छोड़ना पड़ा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 2/6

डेनियल को एक्वाजेनिक यूर्टिसेरिया बीमारी से पीड़ित बताया गया है. ये एक बेहद दुर्लभ कंडीशन है और माना जाता है कि इस समस्या से दुनिया भर में 100 से भी कम लोग पीड़ित हैं. डेनियल की मां ने कहा कि उनकी बेटी के लिए बेहद ही मुश्किल और दर्दनाक है क्योंकि पानी लाइफ का अहम हिस्सा है. उसे स्वीमिंग करना भी काफी पसंद था. उसे जब अपनी इस एलर्जी के बारे में पता चला तो उसके आंसू निकल आए थे.

डेनियल
  • 3/6

डेनियल जब भी पानी के संपर्क में आती थीं तो उन्हें उस हिस्से में चकते हो जाते थे जिनमें काफी दर्द भी होता था. उनकी इस एलर्जी का मतलब है कि उन्हें स्वीमिंग को पूरी तरह से छोड़ना होगा और गर्मियों के दौरान भी उन्हें घर पर ही रहना होगा क्योंकि घर से बाहर निकलने का मतलब होगा कि उन्हें पसीने आएंगे जिससे उनके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 4/6

इस एलर्जी के चलते उसे एनाफायलेक्टिक शॉक भी लग सकता है. ये शॉक अक्सर उन परिस्थितियों में लगता है जब एलर्जी के सोर्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इस शॉक के चलते लोगों की जान भी जा सकती है. यही कारण है कि डेनियल के लिए बाल्टी भर पानी से नहाना भी काफी खतरनाक हो सकता है.   
 

 

डेनियल अपनी मां के साथ
  • 5/6

डेनियल की मां ने कहा कि एक डॉक्टर ने तो मानने से ही मना कर दिया था कि उन्हें ऐसी परेशानी भी हो सकती है क्योंकि ये एक बेहद दुर्लभ एलर्जी है और इसके अलावा उसने सारे टेस्ट कर डाले थे. चूंकि ये दुर्लभ है तो कई डॉक्टर्स अभी जानते भी नहीं है कि इस एलर्जी से कैसे निपटना है. 

डेेनियल अपनी मां के साथ
  • 6/6

हालांकि इसके बाद वे एक डॉक्टर के पास गए थे जिन्होंने डेनियल के हालातों को समझा और उन्हें कुछ उपाय सुझाए. डेनियल को बोतल के पानी से, नमकीन पानी से और नल के पानी से भी एलर्जी है लेकिन वो पानी पीने में सक्षम है. डेनियल जब 11 साल की थी तब उन्हें इस एलर्जी के बारे में पता चला था. वे फिलहाल एंटी हिस्टैमिन लेती है, नहाने के दौरान बहुत ज्यादा सावधानियां बरतती है. इसके अलावा वो एपिपेन का भी इस्तेमाल करती है