scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

दुनिया के 10 सबसे बड़े विस्थापन, इंसानों से रोचक हैं इन जीवों की यात्रा

10 Biggest Animal Migrations
  • 1/11

दुनिया में हर जीव अपने भोजन, प्रजनन और रहवास के लिए सुरक्षित और अनुकूल जगह की तलाश में विस्थापित होता है. ये काम सिर्फ इंसान ही नहीं करते. सिर्फ इंसान ही रोजी-रोटी, बेहतर जिंदगी के लिए नहीं भटकते, कई ऐसे जीव हैं, जिनके विस्थापन की प्रक्रिया बेहद जटिल, लंबी और खतरनाक होती है. आइए जानते हैं कि दुनिया के 10 ऐसे कौन से जीव हैं, जिनका विस्थापन अपने आप में एक चुनौती है. (फोटोःगेटी)

10 Biggest Animal Migrations
  • 2/11

वाइल्डबीस्ट का माइग्रेशन, सेरेनगेटी (Wildebeest Migration, Serengeti): तंजानिया के सेरेनगेटी में हर साल करीब 13 लाख वाइल्डबीस्ट का विस्थापन होता है. इनके साथ एंटीलोप और जेब्रा भी यात्रा करते हैं. ये विस्थापन करीब 3000 किलोमीटर का होता है. ये विस्थापन ज्यादातर बारिश के समय होता है. मकसद होता है बेहतर खाना और प्रजनन. (फोटोःगेटी)

10 Biggest Animal Migrations
  • 3/11

ढाढ़ी वाला सुअर, दक्षिण-पूर्व एशिया (Bearded Pig Migration, South East Asia): बेहद अजीब से दिखने वाले इन सुअरों की पहचान होती है इनकी ढाढ़ी. मौसमी फलों और फसलों का आनंद लेने और प्रजनन के लिए ये ढाढ़ी वाले सुअर हजारों की संख्या में दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों में सफर करते हैं. हर देश में इनकी यात्रा करीब 600 किलोमीटर की होती है. (फोटोःगेटी)

10 Biggest Animal Migrations
  • 4/11

कैरिबोउ, कनाडा और अलास्का (Caribou Migration, Canada-Alaska): कनाडा और अलास्का में पाए जाने वाले ये जीव हर साल गर्मियों और सर्दियों के बीच 640 किलोमीटर लंबी यात्रा करते हैं. 1.70 लाख पोर्कुपाइन कैरिबोउ का झुंड इस यात्रा को पूरा करता है. ये खाने की तलाश और अपनी आबादी बढ़ाने को लेकर किया जाता है. (फोटोःगेटी)

10 Biggest Animal Migrations
  • 5/11

व्हाइड ईयर्ड कॉब, साउथ सुडान (White-Eared Kob Migration, South Sudan): दक्षिणी सुडान में हर साल करीब 8 लाख व्हाइट ईयर्ड कॉब 1500 किलोमीटर की यात्रा करते हैं. ये एक प्रकार के एंटीलोप होते हैं. इनकी यात्रा बेहद कठिन होती है, क्योंकि ये जंगल के सबसे पसंदीदा शिकार माने जाते हैं. (फोटोःगेटी)

10 Biggest Animal Migrations
  • 6/11

बर्शेल्स जेब्रा, नामीबिया और बोत्सवाना (Burchell's Zebra Migration, Namibia-Botswana): सफेद और काली धारियों वाले इन जेब्रा का सफर नामीबिया और बोत्सवाना के बीच 500 किलोमीटर का होता है. ये हर साल इस यात्रा को पूरा करते हैं. इस विस्थापन में सबसे ज्यादा संख्या में जेब्रा साल 2014 में शामिल हुए थे. संख्या इतनी ज्यादा थी कि वन विभाग के लोग इन्हें गिन तक नहीं पाए थे. (फोटोःगेटी)

10 Biggest Animal Migrations
  • 7/11

स्ट्रॉ कलर्ड चमगादड़, जाम्बिया (Straw Corloured Bat Migration, Zambia): करीब एक करोड़ चमगादड़ हर साल कॉन्गो के कन्साका नेशनल पार्क में अक्टूबर महीने में आते हैं. ये जाम्बिया से उड़कर यहां पहुंचते हैं. माना जाता है कि ये कम से कम 2000 किलोमीटर का सफर करते हैं. (फोटोःगेटी)

10 Biggest Animal Migrations
  • 8/11

एशियाई हाथी, श्रीलंका (Asian Elephant, Sri Lanka): वैसे इसे विस्थापन नहीं बोल सकते लेकिन श्रीलंका में जब गर्मियां शुरू होती हैं तब 300 से ज्यादा हाथियों का झुंड मिन्नेरिया नेशनल पार्क में आते हैं. ये हाथियों का दुनिया में सबसे बड़े जमावड़ों में से एक माना जाता है. (फोटोःगेटी)

10 Biggest Animal Migrations
  • 9/11

चिरु एंटीलोप, तिब्बत के पठार (Chiru Antelope Migration, Tibetan Plateau): तिब्बत के पठारों पर सर्दियों और गर्मियों के बीच 1000 मादा चिरू एंटीलोप का झुंड 600 किलोमीटर की यात्रा करके विस्थापित होता है. सर्दियों में गर्म जगह और गर्मियों में सर्द जगह. ताकि सही भोजन मिले और प्रजनन कर सकें. (फोटोःगेटी)

10 Biggest Animal Migrations
  • 10/11

लेमिंग, नॉर्वे (Lemming Migration, Norway): नॉर्वे में लेमिंग्स नाम के ये गिलहरी जैसे जीव हजारों किलोमीटर की यात्रा करते हैं. इनका सफर नए इलाकों की तलाश के लिए होता है. इनमें से सैकड़ों की संख्या में मारे जाते हैं, लेकिन हादसों की वजह से. ये खुदकुशी नहीं करते. (फोटोःगेटी)

10 Biggest Animal Migrations
  • 11/11

साइगा एंटीलोप, कजाकिस्तान (Saiga Antelope Migration, Kazakhastan): साइगा एंटीलोप कजाकिस्तान में करीब 1000 किलोमीटर की दूरी तय करके गर्म इलाकों की तरफ जाते हैं. ताकि उन्हें अच्छी घास मिल सके. (फोटोःगेटी)