scorecardresearch
 

गिरिराज सिंह

गिरिराज सिंह

गिरिराज सिंह

गिरिराज सिंह, राजनेता

गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) एक भारतीय राजनीतिज्ञ (Indian Politician) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार में ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के कैबिनेट मंत्री हैं (Minister of Rural Development and Panchayati Raj). वह 17वीं लोकसभा में बेगूसराय संसदीय क्षेत्र से संसद सदस्य हैं ( Member of Parliament from Begusarai), और पूर्व में बिहार सरकार में सहकारिता, पशुपालन और मत्स्य संसाधन विकास मंत्री (Minister of Cooperative, Animal Husbandry and Fisheries Resources Development) के रूप में कार्य कर चुके हैं.

गिरिराज सिंह का जन्म 8 सितंबर 1952 को (Date of Birth) बिहार के लखीसराय (Lakhisarai District) जिले के बरहिया (Barahiya) में रामावतार सिंह और तारा देवी के घर हुआ था (Parents of Giriraj). उन्होंने 1971 में मगध विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की (Education of Giriraj). उन्होंने उमा सिन्हा से शादी की (Giriraj Married to Uma Sinha) है और उनकी एक बेटी है (Daughter of Giriraj).

सिंह ने बिहार सरकार में 2005 से 2010 तक सहकारिता मंत्री और 2010 से 2013 तक पशुपालन मंत्री के रूप में कार्य किया. वह शुरू से ही नरेंद्र मोदी के कट्टर समर्थक (Staunch Supporter of Narendra Modi) रहे हैं. उन्होंने लंबे समय तक प्रधानमंत्री पद के लिए सार्वजनिक रूप से मोदी का समर्थन किया. वह उन ग्यारह भाजपा मंत्रियों में से थे जिन्हें जदयू-भाजपा गठबंधन तोड़ने के परिणामस्वरूप नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बर्खास्त कर दिया था. वह बिहार राज्य भारतीय जनता पार्टी की 16 सदस्यीय राज्य चुनाव समिति के सदस्य और 2014 आम चुनाव नवादा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद थे.

गिरिराज सिंह 2019 के आम चुनाव में बेगुसराय से CPI उम्मीदवार कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) को हराकर नवगठित पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री (Ministry of Animal Husbandry, Dairying and Fisheries) बने थे. जुलाई 2021 में, नरेंद्र सिंह तोमर की जगह कैबिनेट फेरबदल के बाद, वह ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री बने.
 

और पढ़ें

गिरिराज सिंह न्यूज़