scorecardresearch
 

बीएसईएच हरियाणा बोर्ड 12वीं परीक्षा

बीएसईएच हरियाणा बोर्ड 12वीं परीक्षा

बीएसईएच हरियाणा बोर्ड 12वीं परीक्षा

बीएसईएच हरियाणा बोर्ड 12वीं परीक्षा


हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (The Board of School Education Haryana), जिसे अब बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) के रूप में जाना जाता है. यह वह प्राधिकरण है जो मिडिल, मैट्रिक (माध्यमिक या हाई स्कूल) और सीनियर सेकेंडरी में सार्वजनिक परीक्षा आयोजित करता है. 

बीएसईएच की स्थापना 1969 में हुआ था. बोर्ड ने पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से आवंटित 100 अधिकारियों के एक कर्मचारी के साथ काम करना शुरू किया था.1970 में, एचबीएसई ने मैट्रिक स्तर की अपनी पहली परीक्षा आयोजित की. वर्ष 1987 में, बोर्ड ने 10+2 परीक्षा आयोजित करना शुरू किया और बाद में 1990 में व्यावसायिक परीक्षा आयोजित करना शुरू किया. 1987 में, शिक्षा के 10+2 पैटर्न को अपनाया और नई योजना के तहत बारहवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की. लगभग 10 से 12 लाख विद्यार्थी 12वीं परिक्षा में शामिल होते हैं. (HBSE 12th Exam).

हरियाणा बोर्ड मार्च के महीने में कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं के लिए वार्षिक परीक्षा आयोजित करता है. बोर्ड ने पहले साल में दो बार यानी सितंबर में पहला सेमेस्टर और मार्च में दूसरा सेमेस्टर परीक्षा आयोजित की थी. परिणाम मई के महीने में घोषित किए जाते हैं (Exam Results of HBSE).

सूचना प्रौद्योगिकी (information technology) के पर्याप्त उपयोग ने इस बोर्ड को एक प्रौद्योगिकी-प्रेमी संगठन बना दिया है और इससे सभी छात्रों को अत्यधिक लाभ हुआ है. छात्र, परीक्षा और परिणाम से जुड़े किसी भी तरह जानकारी बोर्ड की वेबसाइट https://bseh.org.in/history से प्राप्त कर सकते हैं.

और पढ़ें

बीएसईएच हरियाणा बोर्ड 12वीं परीक्षा न्यूज़